आमतौर पर लोग जब सोलर सिस्टम की कीमत पूछते हैं, तो उनका प्रश्न यही होता है। 1 किलोवाट सोलर की कीमत क्या है? 2 किलोवाॅट सोलर सिस्टम की कीमत क्या है? यहां एक किलोवाॅट से आशय है 1 kilowatt solar panel  और उसके साथ मिलने वाली ऐसेसरीज। लेकिन एक किलोवाॅट सिस्टम का मतलब हमेशा यही नहीं होता। तो सबसे पहले तो हम जानते हैं सोलर सिस्टम के बारे में।


1 किलोवाॅट सोलर सिस्टम क्या है? 1 kilowatt solar power system

सेलर पैनल की क्षमता को वाॅट में मापा जाता है। ऐसे में यदि आप अपने घर पर 335 वाॅट के 3 सोलर पैनल वाला सिस्टम लगवाते हैं तो आपका सिस्टम 1005 वाॅट यानी 1.05 किलोवाॅट का हुआ। अब बात करते हैं इस सिस्टम की कीमत की। 1 किलोवाॅट सोलर सिस्टम की कीमत इस पर निर्भर करती हैं कि आपने यह सिस्टम किस प्रकार का लगवाया है। 

1 किलाॅवाट आनग्रिड सिस्टम की कीमत 1 kilowatt solar system price in India

यदि आप 1 किलोवाॅट का आॅनग्रिड सोलर सिस्टम लगवाते हैं तो यह सिस्टम आपको 50 से 55 हजार में मिल जायेगा। इस कीमत में सोलर पैनल, इन्वर्टर, स्ट्रक्चर, केबिल, एलए आदि सभी ऐससरीज शामिल रहेंगी, साथ ही आपके घर पर इंस्टालेशन की सुविधा भी मिलेगी। यह सिस्टम बिना बैटरी का सिस्टम होता है, जो दिन में सीधे सूर्य के प्रकाश से बिजली बनाता है, और अतिरिक्त बिजली को ग्रिड में बेचने की सुविधा भी उपलब्ध कराता है। इस सिस्टम का फायदा यह है कि इसमें एक बार इंस्टालेशन के बाद किसी प्रकार का कोई रखरखाव या दोबारा से कोई भी खर्चा नहीं करना पड़ता। वहीं इसका नुकसान यह है कि इसमें बैकअप की कोई व्यवस्था नहीं होती। 

1 किलोवाॅट ऑफग्रिड/हाईब्रिड सिस्टम की कीमत 1 kilowatt hybrid solar system price

वहीं यदि आप अपने घर/दुकान आदि के लिये एक ऐसे सिस्टम की तलाश में है जो आपको एक साधारण इन्वर्टर की तरह बैकअप भी दे, और सोलर के फायदे भी। तो आपके लिये यह सिस्टम सबसे बेहतर होता है। 1 किलोवाॅट स्टैंडर्ड सोलर सिस्टम की कीमत 60 से 75 हजार के बीच में होती है। इस कीमत में आपको 330 वाॅट के 3 या 4 पैनल, 2 बैट्रियां, सोलर स्ट्रक्चर, सोलर पीसीयू, एलए एवं सारी ऐससरीज मिलती है। इतना ही नहीं इस सिस्टम में मिलने वाली बैट्रियों की वारंटी 5 वर्ष और सोलर पैनल की वारंटी 25 वर्ष की मिलती है। 

सोलर सिस्टम लगवाना है / सोलर सिस्टम घर के लिये

यदि आप सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं, या फिर आपको इसके बारे में और अधिक जानकारी चाहिये तो आप हमें यहां क्लिक करके संपर्क कर सकते हैं, अथवा सीधे हमारे मोबाइल नम्बर 9125939294 पर काॅल कर सकते हैं।

Post a Comment

और नया पुराने