दोस्तों, जैसा कि आपको हम अपनी बेबसाइट पर पूर्व में बता चुके हैं कि सब्सिडी वाले सोलर पम्प के लिये 23 अगस्त यानी से आॅनलाइन आवेदन प्रारम्भ हो चुके हैं। यदि आपको इस बारे में अभी जानकारी नहीं है तो कृप्या यहां आगे पढ़ने से पहले कृप्या इस समाचार को पढ़े।

पीएम कुसुम योजना में सोलर पम्प के लिये 23 अगस्त से आवेदन शुरू | 75 फीसदी छूट पर लगेगा सोलर पम्प

पिछले कुछ दिनों से हमारे पास कई किसानों के फोन आ रहे थे जो यह जानना चाहते हैं कि सब्सिडी वाले सोलर पम्प के लिये उन्हें अपने हिस्से का कितना पैसा जमा करना होगा। आज हम चर्चा करने जा रहे हैं 3 एचपी सोलर पम्प के बारे में आइये जानते हैं कि 3 एचपी सोलर पम्प के लिये आपको कितना पैसा जमा करना होगा। 

3 एचपी सोलर पम्प की कीमत

कुसुम योजना के अन्तर्गत अनुदान पर 3 एचपी सोलर वाॅटर पम्प को 3 श्रेणियों में बांटा गया है। आइये तीनों श्रेणियों में कितना पैसा जमा होगा और किसके साथ क्या मिलता है जानते हैं।

3 एचपी सरफेस मोनो ब्लाॅक पम्प

इस माॅडल में आपको 3 एचपी का डीसी सरफेस मोनो ब्लाॅक पम्प दिया जाता है। यह डायरेक्ट करेंट पर चलता है, इस पम्प के साथ आपको नाॅर्मल डीसी कंट्रोलर भी दिया जायेगा।
इस माॅडल के लिये आपको अपने हिस्से की धनराशि 45075 आवेदन करते समय आपको उपलब्ध कराये गये वर्चुअल एकाउंट नम्बर में चालान के माध्यम से जमा करानी होगी। 

दूसरा - 3 एचपी डीसी सबमसर्बिल पम्प

इस माॅडल में आपको 3 एचपी डीसी सबमसर्बिल पम्प और नाॅर्मल डीसी कंट्रोलर प्रदान किया जायेगा। इस माॅडल के लिये आपको अपने हिस्से की धनराशि 46658 रुपये आवेदन करते समय आपको मिले वर्चुअल एकाउंट नम्बर में चलान के माध्यम से जमा करानी होगी। 

तीसरा - 3 एचपी एसी सबमसर्बिल पम्प 

इस माॅडल में आपको 3 फेस एसी सबमसर्बिल पम्प और एसी वीएफडी प्रदान की जायेगी।
इस माॅडल के लिये आपको अपने हिस्से की धनराशि 45378 रुपये आवेदन करते समय आपको मिले वर्चुअल एकाउंट नम्बर में चालान के माध्यम से जमा करानी होगी। 

सोलर पम्प से अन्य कृषि उपकरण व घरेलू लोड चला सकते हैं?

अनुदान पर मिलने वाले सोलर पम्प के साथ में आपको नाॅर्मल कंट्रोलर प्रदान किया जाता है। यदि आप सोलर पम्प जब न चल रहा तो सौर ऊर्जा से दूसरे उपकरणों को चलाना चाहते हैं तो इसके लिये आपको यूनिवर्सल सोलर पम्प कंट्रोलर लगाना होगा। लेकिन इस कंट्रोलर पर सब्सिडी प्रदान नहीं की जाती है। ऐसे में यदि आप यह कंट्रोलर लगाना चाहते हैं तो इसके लिये आपको अलग से भुगतान करना होगा।

5 एचपी सोलर पंप की कीमत | 5 hp solar pump price in India

यदि आप 5एचपी और 10 एचपी सोलर पम्प की कीमत, तथा कुसुम योजना में 5 एचपी और 10 एचपी पम्प के लिये कितना पैसा जमा करना होगा, इस बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, अथवा सोलर सम्बंधित नयी जानकारी नियमित रूप से प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ जुड़े ताकि आपको सोलर के नये समाचार नियमित रूप से प्राप्त होते रहें।

क्या आप अपने घर पर सोलर सिस्टम लगाने के लिये व्यक्तिगत सलाह अथवा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, यदि हां तो यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : -

1 किलोवाॅट सोलर की कीमत 2022 | 1 किलोवाॅट सोलर से क्या क्या चल सकता है

घर लायें यह सरकारी चूल्हा, फिर नहीं पड़ेगी गैस सिलेंडर खरीदने की जरूरत

Post a Comment

और नया पुराने