यदि आप कुसुम योजना के अन्तर्गत अपने खेतों पर सोलर पम्प लगाने के इच्छुक हैं औप इसके लिये आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिये यह अच्छा मौका है इस समय ज्यादातर राज्यों में कुसुम योजना के लिये सोलर पम्प के आवेदन स्वीकार किये जा रहे हैं। हमारी बेबसाइट पर लगातार आपको विभिन्नि राज्यों में प्रारम्भ हो रहे कुसुम योजना आवेदन प्रक्रिया के बारे में लगातार जानकारी दी जाती रहेगी।
इसी क्रम में हमने आपको बताया था कि हरियाणा राज्य में कुसुम योजना के लिये आवेदन मांगे गये हैं। इस वित्तीय वर्ष में 20 हजार किसानों को इस योजना के अंतर्गत सोलर पम्प दिये जायेंगे। आवेदन की प्रक्रिया 23 अगस्त 2022 से शुरू हो चुकी है। यदि आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो कृप्या हमारे इन आर्टिकल को पढ़ें। 

5एचपी सोलर पम्प की कीमत | 5hp solar water pump price

हमारे पास कई किसानों के फोन आ रहे हैं कि आखिर 5एचपी सोलर पम्प के लिये उन्हें कितना पैसा जमा करना होगा? कुसुम योजना में 5 एचपी सोलर पम्प के कौन कौन से माॅडल उपलब्ध है? तो आज हम इन्हीं सब बातों पर चर्चा करेंगे।

कुसुम योजना में पैसा कैसे जमा करते हैं।| kusum yojana application process

यदि आपने हमारे पिछले आर्टिकल पढ़े है तो आपको जानकारी होगी कि कुसुम योजना में आपको अपने हिस्से की धनराशि ऑनलाइन आवेदन के समय आपको मिलने वाले वर्चुअल एकाउंट नम्बर में चालान के माध्यम से जमा करनी होती है। यह वर्चुअल एकाउंट नम्बर प्रत्येक किसान के लिये अलग अलग होता है। 

कुसुम योजना में 5 एचपी सोलर पम्प की कीमत

5 एचपी सोलर पम्प के तीन माॅडल इस समय उपलब्ध कराये जा रहे हैं। आइये जानते हैं कि किस माॅडल के लिये आपको कितना पैसा जमा करना होगा?

5एचपी डीसी सरफेस मोनोब्लाॅक पम्प की कीमत

कुसुम योजना में 5 एचपी डीसी सरफेस मोनोब्लाॅक पम्प के लिये आपको अपने हिस्से की धनराशि के रूप में 64581 रुपये जमा करने होंगे। बाकी की धनराशि केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा अनुदान के रूप में प्रदान की जायेगी। जिन क्षेत्रों में वाॅटर लेवर काफी ऊपर होता है वहां के लिये यह पम्प अच्छा रहता है।

5एचपी डीसी सबमसर्बिल पम्प की कीमत

5 एचपी डीसी सबमसर्बिल पम्प के लिये आपको 64724 रुपये की धनराशि जमा करनी होगी। इसमें आपको 5एचपी का डायरेक्ट करेंट पर चलने वाला सबमसर्बिल पम्प और नाॅर्मल कंट्रोलर दिया जाताा है।

5 एचपी एसी सबमसर्बिल पम्ब की कीमत

5 एचपी एसी सबमसर्बिल पम्प के लिये आपको सब्सिडी को छोड़कर अपने हिस्से की धनराशि के रूप में 64581 रुपये मात्र की धनराशि जमा करनी होगी। इस माॅडल में आपको एसी 3 फेस करेंट पर चलने वाला सबमसर्बिल पम्प और कंट्रोलर दिया जायेगा।

यदि आवेदन स्वीकृत न हुआ तो मेरे द्वारा जमा पैसे का क्या होगा?

कुसुम योजना में आवेदन के समय आपके द्वारा जमा की गई धनराशि आपके ही वर्चुअल एकाउंट नम्बर में सुरक्षित रहती है। यदि सोलर पम्प लगाने वाली कंपनी द्वारा आपके जमीन सोलर पम्प हेतु उपर्युक्त नहीं पायी गई अथवा किसी अन्य कारण से आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया गया तो आपके द्वारा जमा किया गया पैसा बिना किसी कटौती के आपको वापस कर दिया जायेगा।

कुसुम योजना में कहां आवेदन करें

हरियाणा राज्य में कुसुम आवेदन के लिये सरल पोर्टल पर आवेदन किया जा सकता है। आवेदन के लिये किसी भी जन सेवा केन्द्र, सीएससी आदि की सहायता ली जा सकती है। 
कुसुम योजना में आवेदन के बारे में अधिक जानकारी के लिए इसे पढ़ें :-

पीएम कुसुम योजना में सोलर पम्प के लिये 23 अगस्त से आवेदन शुरू | 75 फीसदी छूट पर लगेगा सोलर पम्प

 3 एचपी सोलर पम्प की कीमत । कुसुम योजना में 3एचपी पम्प के लिये कितना पैसा जमा होगा | 3hp solar water pump price in India  

क्या आप अपने घर पर सोलर सिस्टम लगाने के लिये व्यक्तिगत सलाह अथवा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, यदि हां तो यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : -

1 किलोवाॅट सोलर की कीमत 2022 | 1 किलोवाॅट सोलर से क्या क्या चल सकता है

घर लायें यह सरकारी चूल्हा, फिर नहीं पड़ेगी गैस सिलेंडर खरीदने की जरूरत

Post a Comment

और नया पुराने