Free Solar Yojana, हर घर सोलर योजना, har ghar solar yojana, har ghar solar mission, har ghar roshan solar yojana
सौर ऊर्जा को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिये सरकार की ओर से बड़े पैमाने पर प्रयास किये जा रहे हैं। एक ओर केन्द्र सरकार सोलर के लिये सब्सिडी प्रदान कर रही है वहीं दूसरी ओर विभिन्न राज्य सरकारें भी अपने अपने स्तर पर सोलर को हर आदमी की पहुंच में लाने के लिये प्रयास कर रही है।
हर घर सोलर योजना

इसी दिशा में एक कदम आगे बढ़ते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में सोलर क्रांति लाने की तैयारी कर ली है। उत्तर प्रदेश में सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिये प्रदेश सरकार की ओर से नयी नीति तैयार करने के निर्देश दिये गये हैं।
 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिये आयोजित की गई बैठक में अलग पांच सालों में 22 हजार मेगावाॅट सोलर एनर्जी के उत्पादन का लक्ष्य तय किया गया है। यदि यह योजना सफल होती है तो राज्य में विद्युत उत्पादन के लिये बड़े पैमाने पर होने वाली कोयला खरीद पर होने वाले भारी भरकम खर्च को रोका जा सकता है।

अयोध्या बनेगा सोलर सिटी

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में अयोध्या को विश्व स्तरीय सिटी बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है। अयोध्या में स्वच्छ पर्यावरण और स्वच्छ एनर्जी को बढ़ावा देने के लिये शहर को सोलर सिटी के रूप में विकसित किया जायेगा। शहर में प्रत्येक घर की छत पर सोलर पैनल लगाने का प्रयास किया जायेगा। 

जेलो में बनेंगे सोलर पैनल

बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ में जेलों में बंद हजारों कैदियों को सोलर उपकरण बनाने का प्रशिक्षण दिलाने पर जोर देते हुये कहा कि कैदियों को सोलर उपकरण बनाने का प्रशिक्षण प्रदान करने से हमें बड़ी संख्या में कार्यबल आसानी से उपलब्ध हो जायेगा। कैदियों को हुनर मिलेगा तथा लोगों को सस्ते दर पर सौर ऊर्जा उपकरण उपलब्ध होंगे। 

सौर ऊर्जा प्लांट लगाने के लिये जमीन खरीदने पर नहीं देना हो स्टांप खर्च

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में सौर ऊर्जा परियोजना की स्थापना के लिये इच्छुक लोगों को सोलर लगाने के लिये जमीन खरीदने पर स्टाम्प शुल्क में शत प्रतिशत छूट प्रदान करने की घोषणा भी सरकार की ओर से की गई है। 

हर घर सोलर योजना । कैसे होगा आपका फायदा

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से बड़े पैमाने पर सोलर को लेकर अभियान चलाने से सौर उपकरणों की कीमत में कमी आयेगी। साथ ही सोलर से बड़े पैमाने पर बिजली उत्पादन होने के चलते बिजली की दरों में भी कमी आने की संभावना रहेगी। इतना ही नहीं इस सोलर क्रांति का फायदा युवाओं को भी खूब मिलेगा। क्यों कि इनकी सोलर सेक्टर में बूम आने से हजारों की संख्या में रोजगार सृजन भी होगा। 

यह भी पढ़ें :-

Post a Comment

और नया पुराने