Solar panel loan scheme in India | इंडियन बैंक की सोलर फाइनेंस योजना । सोलर के लिये लोन योजना

सरकारी क्षेत्र के बैंक इंडियन बैंक ने सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिये आईएनडी सूर्य शक्ति नाम से सोलर फाइनेंस योजना लांच की है। इस योजना के माध्यम से सोलर सिस्टम लगवाने के इच्छुक लोगों को लोन की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। सोलर रुफाटाॅप संयत्र के लिये बैंक द्वारा फाइनेंस उपलब्ध कराने के लिये इंड सूर्य शक्ति का प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

Solar panel loan scheme in India

सूर्य शक्ति योजना का उद्देश्य

आईएनडी सूर्य शक्ति योजना का उद्देश्य सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना को प्रोत्साहन देना है। 

सोलर के लिये कितना लोन मिलेगा 

आईएनडी सूर्य शक्ति योजना के लिये बैंक द्वारा सोलर प्लांट की कुल लागत का 75 फीसदी तक फाइनेंस उपलब्ध कराया जायेगा। 25 फीसदी का मार्जिन मनी सोलर लगाने वालों को अपने पास से जमा करना होगा। अधिकतम ऋण की कोई सीमा नहीं रखा गई है, यानी आप अपनी क्षमता के अनुसार जितना चाहें लोन ले सकते हैं। 

सोलर के लिये लोन कैसे मिलेगा | Government loans for solar panels

इस योजना में लोने लेने के लिये लोन द्वारा लगाया गया सोलर सिस्टम ही बंधक के रूप में रखा जायेगा। इसे प्राथमिक जमानत कहते हैं। इसके अलावा जिस छत पर सोलर संयत्र स्थापित किया गया है उसको भी जमानत के रूप में अटैच किया जा सकता है। यदि संपत्ति पर पहले से किसी बैंक अथवा कंपनी द्वारा फाइनेंस कराया हुआ है तो उस बैंक अथवा कंपनी का एनओसी लगाना आवश्यक होगा। 

सोलर लोन के लिये व्यक्तिगत गारंटी

आईएनडी सूर्य शक्ति लोन के लिये प्रमोटर, पार्टनर की व्यक्तिगत गारंटी को भी स्वीकार किया जा सकता है। 

सूर्य शक्ति सोलर लोन योजना में कौन लोन ले सकता है? | Can I get loan for solar power plant in India?

इंडियन बैंक की इस योजना के अंतर्गत सभी एमएसएमई यानी सूक्ष्म, लघु तथा मध्यम उद्योगों की श्रेणी में आने वाले संस्थान, कंपनियां लोन ले सकती हैं। इसके साथ ही मध्यम एवं बड़े व्यापारिक घरानों को भी इस योजना के अंतर्गत सोलर रुफटाॅप सिस्टम के लिये लोन दिया जा सकता है।

सोलर लोन योजना की जानकारी हिंदी में (यहाँ क्लिक करें)

सोलर लोन योजना की जानकारी अंग्रेजी में (Click here)

Post a Comment

और नया पुराने