क्या सोलर पैनल पर सच में 25 साल की वारंटी मिलती है | क्या सोलर पैनल खराब होने पर कम्पनी रिप्लेसमेंट देती है. यदि यह सवाल आपके भी मन में आ रहा है तो आज हम यहां उसका उत्तर देने का प्रयास करेंगे।
दरअसल जब भी आप अपने घर पर सोलर पैनल लगवाने का विचार करते हैं तो कंपनी द्वारा आपको सबसे पहले आपको सोलर पैनल पर मिलने वाली 25 साल की वारंटी के बारे में बताया जाता है। कई लोग इतने लम्बे समय की वारंटी सुनकर खुश हो जाते हैं, तो कई ऐसे भी हैं जिनके गले यह बात नहीं उतरती कि किसी चीज पर 25 साल की वारंटी भी मिल सकती हैं।
solar panel warranty in India

25 साल की वारंटी में क्या कवर होता है

सबसे पहले आपको यह समझ लेना चाहिये कि सोलर पैनलों पर कंपनियों द्वारा 25 साल की परफार्मेंस वारंटी प्रदान की जाती है। उसको कई हिस्सों में बांटा जाता है। आइये समझते हैं कि सोलर पैनलों पर 25 साल की वारंटी किस तरह से प्रदान की जाती है।
5 से 10 साल Manufacturing Defects वारंटी। यानी इस अवधि में यदि आपके सोलर पैनल में कोई तकनीकी दोष आ जाता है। तो कंपनी द्वारा आपको सोलर पैनल बदल कर दिया जायेगा।

सोलर पैनल परफार्मेंश वारंटी क्या होती है? | solar panel warranty period

इसके अंतर्गत सोलर पैनल की बिजली बनाने की क्षमता के आधार पर वारंटी प्रदान की जाती है। उदाहरण के लिये सोलर पैनल खरीदने से 10 साल तक वह अपनी क्षमता का कम से कम 90 फीसदी तक बिजली का उत्पादन करेगा। वहीं उसके बाद के 15 वर्षों तक कम से कम 80 फीसदी बिजली का उत्पादन करेगा। 
यदि सोलर पैनल इससे कम बिजली बनाता है तो आप कंपनी से क्लेम कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि कंपनियों द्वारा इस क्षमता को स्टैंडर्ड कंडीशन के दायरे में बांधा गया है यानी जब सोलर का रेडियशन मानकों के अनुसार है, उस की परफार्मेंश को माना जायेगा।

आप किस स्थिति में कंपनी से सोलर पैनल बदलने हेतु दावा कर सकते हैं?

मैन्यूफैक्चरिंग वारंटी अवधि के दौरान सोलर पैनल में किसी प्रकार के दाग, धब्बे आ जाना, फ्रेम या सोलर पैनल के ग्लास में किसी तरह की खामी आ जाना, जंक्शन बाॅक्स का खराब हो जाना, बैकशीट खराब होने आदि की स्थिति में आप कंपनी से सोलर पैनल रिप्लेसमेंट हेतु दावा कर सकते हैं।

कब सोलर पैनल की वारंटी मान्य नहीं होती | solar panel warranty problems

सोलर पैनलों पर कंपनियों द्वारा दी जाने वाली 25 साल की वारंटी कुछ नियम और शर्तों का पालन न करने पर अमान्य भी की जा सकती है। आइये जानते हैं वह क्या है जिसकी वजह से कंपनी द्वारा वारंटी प्रदान करने से इनकार किया जा सकता है।
  1. वारंटी अवधि के दौरान कंपनी की अनुमति के बिना सोलर पैनल में किसी प्रकार की छेड़छाड़ करने पर।
  2. सोलर पैनल पर किसी केमिकल आदि के माध्यम से रिएक्शन होने पर।
  3. बिजली गिरने, बाढ़ व अन्य किसी प्राकृतिक आपदा के कारण हुये नुकसान पर।
  4. सोलर पैनल के सीरियल नम्बर में परिवर्तन किये जाने, उसमें छेड़छाड़ किये जाने पर।
  5. सोलर पैनल में किसी भी प्रकार की टूट फूट होने पर।
  6. सोलर सिस्टम को सही तरीके से और मानकों के अनुसार इंस्टाल न किये जाने पर।
यह भी पढ़ें :- 

Post a Comment

और नया पुराने