1kw solar panel price in india august 2023 | 1 किलोवाॅट सोलर की कीमत अगस्त 2023 में | 1kw solar panel price in india for home

पिछले दो सोलों में सोलर की कीमतों में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिला है। खासकर रूस यूक्रेन युद्ध की शुरूआत में सोलर पैनलों की कीमत में काफी वृद्धि हुई, वहीं चाइना से सोलर पैनल में प्रयोग होने वाले कच्चे माल के आयात पर ड्यूटी लगाये जाने से भी सोलर की कीमतों में वृद्धि हुई थी।

सरकार का दावा है कि चाइना से सोलर के कच्चे माल पर भारी टैक्स लगाकर व देश में उत्पादन आधारित सब्सिडी प्रदान करके वह देश में ही सोलर के निर्माण को प्रोत्साहन देने चाहती है, ताकि भारत में सोलर पैनल व सोलर से जुड़े उपकरणों के उत्पादन को बढ़ावा दिया जा सके।
1kw solar panel price in india august 2023


लगभग 1 साल तक सोलर पैनलों की कीमत में उछाल जारी रहा है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से अब सोलर पैनल की कीमतों में एक बार फिर कमी दर्ज की गई है। चाहे पाॅलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल हो, मोनो पैनल हो या फिर बाइफिशियल सभी तकनीक के सोलर पैनलों की कीमत में गिरावट आयी है।

ऐसे में यदि आप सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो यह आपके लिये सही समय है, अपने घर पर सोलर सिस्टम लगवाने का।

1 किलोवाॅट सोलर किसके लिये अच्छा है | 1kw solar panel unit generation

1 किलोवाट सोलर सिस्टम प्रतिदिन 4 से 5 यूनिट बिजली का उत्पादन करता है, ऐसे में एक किलोवाॅट का सोलर सिस्टम ऐसे लोगों के लिये बेस्ट आॅप्शन है जिनके घर का बिजली का बिल 120 से 150 यूनिट तक है। वही यदि आप साधारण इन्वर्टर की जगह पर पावर कट के दौरान बैकअप के लिये सोलर लगवाना चाहते हैं, तो भी आपको लिये 1 किलोवाॅट का सोलर सिस्टम बेस्ट रहेगा।

1 किलोवाॅट सोलर की कीमत क्या है | 1kw solar panel price in india august 2023


1 किलोवाॅट के सोलर सिस्टम की कीमत इस बात पर निर्भर करती है कि आप कौन सा सोलर सिस्टम लगा रहे हैं? यानी आॅनग्रिड या फिर आॅफ ग्रिड। जैसा कि आप जानते ही होंगे कि यदि आपको सब्सिडी वाला सोलर सिस्टम लगवाना है तो आपको आॅनग्रिड लगाना होगा, क्यों कि सरकार की ओर से सिर्फ आॅनग्रिड सोलर के लिये ही सब्सिडी प्रदान की जाती है।

ऑनग्रिड सोलर क्या है | ऑननग्रिड सोलर कैसे काम करता है?


जैसा कि नाम से ही पता चलता है ऑनग्रिड सोलर ग्रिड यानी बिजली के साथ जुड़कर काम करता है, इस सिस्टम में बैटरियों का प्रयोग नहीं किया जाता। इस सिस्टम का फायदा यह है कि इसमें मैंटीनेंस ना के बराबर होता है, बैट्री रहित होने के कारण लगाने के बाद दोबारा कोई खर्चा नहीं करना पड़ता। साथ ही अतिरिक्त बिजली ग्रिड में बेचने का विकल्प भी मिलता है।

लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं जैसे ग्रिड यानी बिजली उपलब्ध न होने पर यह सिस्टम कार्य नहीं करता, इसमें किसी भी प्रकार का बैकअप भी नहीं होता।

ऑफग्रिड सोलर क्या है?

ऑफग्रिड सोलर यानी बिना ग्रिड के भी कार्य करने में सक्षम सोलर सिस्टम। इसमें बैटरियों का प्रयोग किया जाता है, 1 किलोवाॅट के सोलर सिस्टम पर न्यूनतम 1 एवं अधिकतम 2 बैट्रियों का प्रयोग किया जाता है।

1 किलोवाॅट सोलर पैनल की कीमत | 1kw solar panel price in india in hindi

1 किलोवाॅट के सोलर सिस्टम के लिये आपको 335 वाॅट के 3 सोलर पैनल या फिर 500 वाॅट के 2 सोलर पैनल लगाने होंगे। सोलर पैनलों की कीमत की बात करें तो 335 के 3 सोलर पैनल आपको 28140 रुपये के आस पास मिल जायेेगे, वहीं यदि आप मोनो 500 वाॅट के 2 सोलर पैनल लगाते हैं तो यह आपको लगभग 34 हजार रुपये के आस पा मिल जायेंगे।

1 किलोवाॅट इन्वर्टर की कीमत | 

सोलर पैनल के बाद आपको 1 इन्वर्टर खरीदना होगा, 1 किलोवाॅट में आपको 12 वोल्ट और 24 वोल्ट दोनों ही तरह के इन्वर्टर मिल जायेंगे। कीमत की बात करें तो 1 किलोवाॅट का सोलर इन्वर्टर आपको 8 हजार से लेकर 12 हजार तक की रेंज में मिल जायेगा।

1 किलोवाॅट सोलर के लिये बैटरी की कीमत

सोलर पैनल और इन्वर्टर के बाद बात आती है बैटरियों की। यदि आपने 12 वोल्ट का सोलर इन्वर्टर लिया है तो आपको एक सोलर बैटरी खरीदनी होगी। वहीं यदि 24 वोल्ट इन्वर्टर है तो आपको 2 बैटरियों का खरीदना होगा। अच्छी कंपनी की 5 साल वारंटी वाली सोलर बैटरी आपको 14500 से 15500 के बीच में आसानी से मिल जायेगी।

1 किलोवाॅट सोलर के लिये स्टैंड

सोलर पैनल स्ट्रक्चर एक सोलर सिस्टम का सबसे महत्वपूर्ण कंपोनेंट है, क्यों कि सोलर स्ट्रक्चर ही वह चीज होती है जिसके सहारे हमारे सोलर पैनलों की सुरक्षा होता है। ऐसे में हमेशा अच्छी क्वालिटी का सोलर स्ट्रक्चर ही प्रयोग करना चाहिये।

1 किलोवाॅट के सोलर सिस्टम के लिये स्ट्रक्चर और इंस्टालेशन की कीमत लगभग 6 से 8 हजार रुपये तक हो सकती है।

ऐसे में 12 वोल्ट का पूरा एक किलोवाॅट का सोलर सिस्टम 62640 रुपये में एवं 24 वोल्ट का 1 किलोवाॅट सोलर सिस्टम 77140 रुपये में तैयार हो जायेगा। यदि आप थोड़ी सी तकनीकी जानकारी रखते हैं तो आप इस सिस्टम का इंस्टालेशन खुद करके कुछ अतिरिक्त रूपयों की बचत भी कर सकते हैं।
आशा है आपको यह जानकारी पसंद पसंद आई होगी, सोलर से संबंधित नई जानकारी और समाचारों के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करना ना भूले ताकि आपको हमारी नई पोस्ट की जानकारी नियमित रूप से प्राप्त होती रहे.

Post a Comment

और नया पुराने