World largest wind turbine | 5  लाख 40 हजार वर्ग फीट को कवर करने वाले दुनिया के सबसे बड़ा विंड टर्बाइन ने बिजली बनाना शुरू किया

यह है दुनिया का सबसे बड़ा विंड टरबाइन जिसे 19 जुलाई को चीन के फोजियान प्रांत के पास सफलतापूर्वक स्थापित किया गया है. 

How large is the largest wind turbine in the world?

यह कितना विशाल है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसकी लंबाई 152 मीटर यानी 500 फीट है और इसकी एक ब्लेड की लंबाई 403 फीट और कुल वजन 54 टन है, इसका मतलब यह है कि जब यह विंड टरबाइन घूमता है तो लगभग 540000 वर्ग फीट के क्षेत्र को कवर करता है. विंड टरबाइन के इतिहास में दुनिया में पहली बार इतनी बड़ी विंड टरबाइन को किसी वाणिज्य ग्रिड से जोड़ा गया है.
World largest wind turbine


दोस्तों जब पवन ऊर्जा की बात आती है तो चीन को लंबे समय से अग्रणी माना जाता रहा है, वही सोलर के क्षेत्र में भी पूरी दुनिया जानती है कि चाइना के माध्यम से ही कच्चे माल की आपूर्ति विश्व के अधिकतर देशों में होती है, और यदि सोलर एनर्जी में लीडर की बात करें तो इस मामले में भी चाइना नंबर 1 पर है. 

 Where is the world's largest wind turbine?

तकनीकी मामले में आगे बढ़ते हुए इसी क्रम में चीन की ओर से एक विशाल विंड एनर्जी फार्म का निर्माण किया गया है, जिसमें ऐसी विंड टर्लबाइन लगाई गई हैं जो साइज के मामले में अभी तक किसी भी देश में तैयार नहीं हो सकी थी.

फुटबॉल मैदान की लंबाई से दोगुनी लंबाई के रोटर ब्यास वाले टरबाइन की स्थापना के साथ ही चीन ने विंड एनर्जी के क्षेत्र में एक नया मीलस्टोन तैयार कर दिया है.

चाइना 3 गॉर्जियस कारपोरेशन ने लगाया है यह विंड टरबाइन | Who makes the largest wind turbine in the world?

चीन की विंड एनर्जी क्षेत्र की मशहूर कंपनी चाइना थ्री गॉर्जियस कारपोरेशन ने इस विंड टरबाइन को स्थापित किया है. इस विंड फार्म में लगाया गया प्रत्येक विंड टर्बाइन 16 मेगावाट की क्षमता का है. कंपनी के अनुसार इस विंड फार्म लगा हुआ सिर्फ एक विंड टरबाइन 1 वर्ष के लिए 36000 घरों को बिजली देने के लिए पर्याप्त बिजली का उत्पादन करने में सक्षम है.

एक और जहां यह विंडपार्क बहुत बड़ी मात्रा में एनर्जी का उत्पादन करेगा वहीं दूसरी ओर पर्यावरण के लिए भी बेहद लाभदायक सिद्ध होगा. कंपनी का दावा है कि कोयले से चलने वाले बिजली स्टेशनों की तुलना में हवा से चलने वाली घरेलू बिजली कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को 54000 टन तक कम कर सकती है.

फ़ुज़ियान अपतटीय पवन फ़ार्म ताइवान जलडमरूमध्य में स्थित है।. इस इलाके में तेज हवाएं चलती रहती हैं. आंधी तूफान और तेज हवाओं से इस विशाल विंड टरबाइन को सुरक्षित रखने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है कंपनी का दावा है कि यह टरबाइन 79.8 मीटर प्रति सेकंड की अत्यधिक हवा की गति को भी आसानी से संभाल सकती है. इस महीने की शुरुआत में ही पूर्वी एशिया में आए विनाशकारी तूफान का इस विंड टरबाइन ने सफलतापूर्वक सामना किया है और इसे कोई भी नुकसान नहीं पहुंचा है.

यह भी पढ़ें : - बाज़ार में उपलब्ध सभी पैनलों से दोगुनी बिजली बनाता है यह सोलर पैनल, कीमत आधे से भी कम


फिलहाल चीन की यह विंड टरबाइन परियोजना अपने विशाल विंड टरबाइन के चलते पूरी दुनिया में आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. क्योंकि इतने बड़े विंड टरबाइन इससे पहले किसी भी देश की ओर से स्थापित नहीं किए जा सकते हैं.

बढ़ती ऊर्जा की आवश्यकताओं और दिन पर दिन समाप्त होते पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों को देखते हुए नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में निश्चित रूप से कोई भी प्रगति एक अच्छी खबर ही मानी जाती है, ऐसे में चीन का यह कदम नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में सफलता का एक नया कीर्तिमान स्थापित करेगा ऐसा विशेषज्ञों का मानना है.

आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी सोलर और तकनीक से जुड़ी ऐसी नई जानकारी के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करना ना भूले.

Post a Comment

और नया पुराने