Free solar panel yojana online registration |अब सोलर सिस्टम लगवाएं सिर्फ ₹500 में | सरकार की नयी योजना

सोलर सिस्टम सिर्फ ₹500 में, अब आप अपने घर पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं वह भी सिर्फ ₹500 खर्च करके. इतना ही नहीं ₹500 खर्च करके लगने वाली सोलर सिस्टम से इतनी बिजली बनेगी जो कि आप अपने घर में उपयोग करने के बाद सरकार को बेचकर कमाई भी कर सकते हैं.

सिर्फ ₹500 में सोलर! इतने रुपए तो बच्चे भी पॉकेट मनी में खर्च कर देते हैं, तो फिर क्यों ना सोलर लगवा लिया जाए ताकि बिजली के बिल की बचत भी हो और कुछ कमाई भी हो जाए.

दोस्तों! आज हम यहां आपको ₹500 में सोलर सिस्टम कैसे लगता है? क्या सच में ₹500 में सोलर सिस्टम लगता है? और यदि लगता है तो कौन सा सोलर लगता है इस बारे में चर्चा करेंगे, आपसे निवेदन है की पूरी जानकारी के लिए वीडियो को अंत तक अवश्य देखें.
Free solar panel yojana online registration

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना क्या है? | सबसे सस्ता सोलर

दोस्तों इस समय गूगल डिस्कवर में ₹500 में सोलर सिस्टम लगवाने की ढेरों समाचार आपके सामने अक्सर आते होंगे. यदि आप नहीं जानते तो आपको बता दें "गूगल डिस्कवर" उसे कहते हैं जब आप अपने मोबाइल फोन पर स्क्रोलिंग करते हैं तो जो समाचार आपको थम्बनेल के रूप में दिखाई देते हैं उन समाचारों को दिखाने वाले विकल्प को गूगल डिस्कवर कहते हैं. गूगल का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आपके द्वारा दिखाई गई रुचि के आधार पर डिस्कवर में दिखने वाले समाचारों को तय करता है.

उदाहरण के लिए यदि आप सोलर के बारे में इंटरनेट पर सर्च करते हैं तो गूगल का सिस्टम आपको सोलर से संबंधित समाचार ही अधिकतर दिखाएगा, इसी तरह यदि आप इंटरनेट पर कॉस्मेटिक्स के बारे में सर्च करते हैं तो आपको कॉस्मेटिक से संबंधित समाचार और एडवर्टाइजमेंट दिखाई देंगे.

यह तो हुई तकनीकी बात. कि किस तरह से गूगल यह पता लगा लेता है कि आप क्या देखना चाहते हैं आपकी रुचि किसमें है? फिलहाल आज हम बात करने जा रहे हैं सोलर सिस्टम के बारे में जो कि सिर्फ ₹500 में लगने का दावा किया जा रहा है.

क्या सच में ₹500 में लगता है सोलर सिस्टम? | फ्री सोलर पैनल योजना क्या है

इस विषय पर आर्टिकल लिखने का हमारा उद्देश्य है कि पिछले 1 सप्ताह से हमारे पास इस तरह की 1 दर्जन से अधिक मैसेज आए हैं जिनमें लोगों ने ऑनलाइन ₹500 ₹600 या इससे भी अधिक भुगतान सोलर लगवाने के रजिस्ट्रेशन के नाम पर किया, और उसके बाद उनसे और अधिक पैसा ऑनलाइन ही मांगा गया, कुछ लोगों ने भुगतान नहीं किया तो कुछ लेकर भी दिया और 10 से लेकर ₹20000 तक ऑनलाइन ट्रांसफर भी कर दिए.

हालांकि इसके बावजूद उनके घर पर आज तक सोलर सिस्टम नहीं लग पाया क्योंकि जिस शख्स ने उनसे पैसे लिए थे और जिस नंबर से फोन आया था वह नंबर या तो बंद हो जाता है या फिर उनका फोन ही नहीं उठाया जाता, आमतौर पर जिन लोगों ने सिर्फ ₹500 ही दिए होते हैं वह था हार कर चुप होकर बैठ जाते हैं चलो ₹500 की कोई बात नहीं.
लेकिन जिन लोगों ने और भी अधिक भुगतान कर दिया होता है वह पुलिस कंप्लेंट करते हैं. परन्तु ऐसे ही तमाम अन्य केसों की तरह इसका भी कोई नतीजा नहीं निकलता, क्योंकि ठग इतने स्मार्ट है कि वह जिन नंबरों से कॉल करते हैं वह पूरी तरह फर्जी आईडी पर होते हैं, और जिस वेबसाइट से पेमेंट लेते हैं वह भी हर महीने नहीं बनती और बंद होती रहती हैं.

₹500 में 16 सिस्टम लगने का दावा पूरी तरह फर्जी है | भारत में सरकार से फ्री में सोलर पैनल कैसे प्राप्त करें?


ऐसी में आप जो भी वीडियो आर्टिकल ऐसी न्यूज़ देखते हैं जिनमें ₹500 में सोलर सिस्टम लगाने का दावा किया जा रहा है, वह पूरी तरह फर्जी है, सरकारी जैसी दिखने वाली वेबसाइटों को बनाकर उन वेबसाइटों के माध्यम से ठगी करते हैं, ठगों द्वारा की जा रही ऐसी हरकतों के कारण नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इस बारे में स्पष्ट नोटिफिकेशन भी जारी किया है कि कोई भी व्यक्ति इस तरह की फर्जी वेबसाइट के झांसे में आकर किसी भी तरह की रकम जमा न करें.

क्या सोलर के लिए ऑनलाइन पंजीकरण किया जाता है? | Free solar panel yojana online registration

जमाना इंटरनेट का है इसलिए सोलर लगवाने के लिए खासकर सब्सिडी वाले सोलर लगवाने के लिए, सोलर पंप लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाते हैं, लेकिन इन आवेदनों के लिए सरकारी वेबसाइटों पर ही पंजीकरण कराना होता है, इसके साथ ही यदि आप नेशनल रूफटॉप पोर्टल (https://solarrooftop.gov.in) पर घरेलू सोलर सिस्टम के लिए आवेदन करते हैं और सब्सिडी वाला सोलर लगाना चाहते हैं तो इस पोर्टल पर आपको कोई भी पेमेंट नहीं करना होता ना ही कोई रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करना होता है.

सावधान रहें ठगी से बचें | how to get solar panels for free

हमारा आपसे यही निवेदन है कि किसी भी वेबसाइट पर ऑनलाइन भुगतान करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से जांच पड़ताल अवश्य करें क्योंकि आपकी सावधानी ही आपको ठगों के चुंगल में फंसने से बचा सकती है.

यदि आपके साथ भी ऐसी कोई घटना हुई है तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं, साथ ही हमारे whatsapp ग्रुप को अवश्य ज्वाइन कर लें, क्योंकि हम यहाँ सोलर और तकनीक से जुड़ी नई नई जानकारी और समाचार लेकर आते रहते हैं.

Post a Comment

और नया पुराने