सोलर से बनने वाली एनर्जी को अब तरल रूप यानि लिक्विड फॉर्म में स्टोर किया जा सकेगा. जी हां बिलकुल वैसे ही जैसे आप किसी केन में भरकर डीजल और पेट्रोल को सालों साल रखे रह सकते हैं. उसी तरह सोलर एनर्जी को भी आप तरल रूप में किसी भी केन में भरकर रख सकते हैं, जिसे जब चाहे तब यूज कर सकते हैं. इतना ही नहीं यह बिना किसी डिग्रेडेशन के 18 साल तक यूं ही सुरक्षित रह सकती है. यह है नई तकनीक का कमाल. जो कि
Molecular thermal energy in hindi

एनर्जी स्टोरेज की दुनिया में एक नई क्रांति लाने वाला है.

Storing solar energy in liquid | Can solar energy be stored in a liquid?


जी हां वैज्ञानिकों ने एक ऐसी तकनीक तैयार की है जिसके बल पर आप सोलर से बनने वाली ऊर्जा को लिक्विड फॉर्म में कन्वर्ट करके स्टोर कर सकते हैं. यह तकनीक कैसे काम करती है? इसकी क्या कीमत हो सकती है? कब तक बाजार में आएगी? जैसी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें.

दोस्तों! मानव सभ्यता की प्रगति के साथ दिन पर दिन ऊर्जा की आवश्यकता बढ़ती जा रही है. वहीं पारंपरिक ऊर्जा के स्त्रोत धीरे-धीरे समाप्त हो रहे है क्योंकि उनकी एक सीमित मात्रा है और आज नहीं तो कल उन्हें समाप्त होना ही है. ऐसे में नवीकरण ऊर्जा की ओर अब लोग आशा भरी निगाहों से देख रहे हैं.

नवीकरणीय ऊर्जा यानी “रिन्यूएबल एनर्जी” में सबसे प्रमुख स्थान आता है सोलर का, हालांकि विंड एनर्जी भी आजकल तेजी से उपयोग में लाई जा रही है. लेकिन इस सब के बावजूद अभी भी कुल ऊर्जा उत्पादन का महज 5% हिस्सा ही नवीकरणीय ऊर्जा के माध्यम से तैयार किया जा जा रहा है.

सूर्य से पृथ्वी पर कितनी उर्जा आती है?


एक रोचक तथ्य यह है कि जितनी ऊर्जा की आवश्यकता पूरी पृथ्वी पर मानवों को होती है उससे सात से आठ हजार गुना एनर्जी सूर्य से हमें प्राप्त होती है. लेकिन इसके साथ समस्या यह है कि यह उर्जा हमें दिन में ही प्राप्त होती है, क्योंकि जब तक सूर्य चमकता है तभी तक सूर्य से ऊर्जा मिलती है. लेकिन पूरी दुनिया की बात करें तो जब भारत में रात होती है तो अमेरिका सहित कई देश ऐसे हैं जहां पर दिन होता है या नहीं दुनिया भर में यह प्रक्रिया इसी तरह चलती रहती है.

ऐसे में कितना अच्छा हो यदि एनर्जी जी को किसी ऐसे फॉर्म में स्टोर किया जा सके जिसे सालों साल रखा जा सके इतना ही नहीं एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजा भी जा सके.

What is the most efficient way to store solar energy?

हालांकि वर्तमान में भी बैटरी बैंक के माध्यम से एनर्जी को स्टोर किया जा सकता है, बैटरी की वर्तमान सबसे अच्छी तकनीक की बात करें तो वह है लिथियम आयन बैटरी, लेकिन इस तकनीक की भी अपनी कुछ सीमाएं हैं. इन बैटरियों की लाइफ भी बहुत अधिक नहीं होती वही उनकी कीमत काफी अधिक होती है.

साथ ही इनमें एनर्जी स्टोरेज भी बहुत अधिक मात्रा में नहीं किया जा सकता, अगर करते हैं तो इसके लिए बहुत बड़ी मात्रा में बैटरी बैंक की आवश्यकता होगी जाहिर सी बात है जो कि कीमत के मामले में फिजिबल नहीं कहा जा सकता.

Molecular thermal energy | molecular solar thermal energy storage

लेकिन अब वैज्ञानिकों ने एनर्जी स्टोरेज का जो तरीका इजाद किया है वह ऐसा है जो कि एनर्जी स्टोरेज सेक्टर की तकदीर बदल सकता है. कैमलिन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी स्वीडन ने ऐसा तरल पदार्थ डेवलप किया है जो सोलर एनर्जी को लिक्विड फॉर्म में लंबे समय तक स्टोर कर सकता है. इस लिक्विड में सोलर एनर्जी 18 साल तक स्टोर रह सकती है. वह भी बिना किसी डिग्रेडेशन की.

वैज्ञानिकों ने इस तकनीक को “Molecular solar thermal energy storage” का नाम दिया है.

एक स्थान से दूसरे स्थान पर एनर्जी को ट्रांसफर करना होगा संभव आखिर वैज्ञानिकों ने कर दिखाया | how does thermal energy move


वैज्ञानिकों ने अपनी इस अद्भुत तकनीक को दिखा कर दुनिया को तब हैरान कर दिया जब उन्होंने स्वीडन में सूर्य ऊर्जा से बनाई गई एनर्जी को स्टोर किया और उसे केन में भरकर चीन में भेज दिया. चीन में वापस उस लिक्विड एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में कन्वर्ट कर लिया गया.

कल्पना कीजिए कि आप सोलर एनर्जी को बड़ी-बड़ी केनो में भरकर रख सकते हैं और जब भी जहां भी आवश्यकता हो बस कैन खोलिए और आपको एनर्जी प्राप्त होने लगेगी.

कंपनी ने बनाया है खास जनरेटर | what is liquid energy battery


इस लिक्विड एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में कन्वर्ट करने के लिए एक विशेष जनरेटर तैयार किया गया है जिसका प्रयोग करके इस लिक्विड के द्वारा इलेक्ट्रिकल एनर्जी जनरेट हो जाती है. जाहिर सी बात है यह शानदार तकनीक जब भी बाजार में आएगी तो लोगों में बहुत लोकप्रिय होगी.

दोस्तों दुनिया में सोलर और तकनीक के क्षेत्र में जो भी कुछ नया हो रहा है, अगर आप यह सब जानने में रुचि रखते हैं आपको तकनीक की दुनिया की समाचारों में रुचि है तो आपको कहीं भी सर्च करने की जरूरत नहीं है बस Majestic India Solar Information whats app group को Join करके रखें साथ ही हमारे साथ सोशल मीडिया पर भी जुड़े रहे क्योंकि हम ऐसी ही नयी जानकारी आपके लिए लेकर आते रहते हैं.

आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी यदि हां तो इसे अपने दोस्तों के साथ ही अवश्य शेयर करें आपका कोई सुझाव हो या आपके पास ही कुछ ऐसी जानकारी हो जिसे आप लोगों के साथ बांटना चाहते हो तो हमें अवश्य बताएं धन्यवाद

Post a Comment

और नया पुराने