Perovskite solar panels in India | बाज़ार में उपलब्ध सभी पैनलों से दोगुनी बिजली बनाता है यह सोलर पैनल, कीमत आधे से भी कम

वर्तमान में प्रचलित सिलिकॉन सोलर पैनलों से आधी कीमत और बिजली बिजली बनाने के मामले में इस समय बाजार में उपलब्ध सभी सोलर पैनलों से 25 फ़ीसदी से भी अधिक क्षमता.

जी हां यह है नई तकनीक के सोलर पैनल, जो कि जल्द ही बाजार में आने वाले हैं. यह सोलर पैनल अपनी बेहद कम कीमत के लिए और बिजली बनाने के मामले में वर्तमान सोलर पैनलों से 25 फ़ीसदी अधिक क्षमता रखने के कारण सुर्खियां बटोर रहे हैं.
perovskite solar panels in India


नमस्कार! Solarology में आपका स्वागत है. आइए आज आपको बताते हैं कि ऐसी सोलर तकनीक के बारे में जो बेहद सस्ती होने वाली है साथ ही इस तकनीकी के सोलर पैनल बिजली उत्पादन के मामले में भी कहीं आगे हैं.

दोस्तों, जैसा कि आप जानते ही हैं कि वर्तमान में जो सोलर पैनल बनते हैं उन्हें सिलिकॉन के द्वारा बनाया जाता है. सिलिकॉन एक विशेष प्रकार की धातु होती है जिसके माध्यम से सोलर सेल का निर्माण होता है और इन सोलर सेल के द्वारा ही सोलर पैनलों को तैयार किया जाता है. सिलकान सेल काफी महंगा होता है ऐसे में इसके द्वारा तैयार किये गए गई सोलर पैनल की कीमतें भी अधिक रहती हैं.

What is the cost of perovskite solar cell in India?

लेकिन अब वैज्ञानिकों ने ऐसे सोलर पैनल तैयार किये हैं जिनमें सेलकॉन का प्रयोग नहीं किया जाता. जी हाँ, थ्रीडी हेलाइड पेरोव्स्काइट क्रिस्टल (highest efficiency perovskite solar cell) का उपयोग करके नया सोलर पैनल बनाया गया है। नयी तकनीक से बने सोलर पैनल की तुलना में यह लगभग 40 फीसद से भी अधिक सस्ते हैं.

आईआईटी भिलाई ने थ्रीडी हेलाइड पेरोव्स्काइट क्रिस्टल का प्रयोग करके यह नया सोलर पैनल बनाया है। विशेष तकनीक वाला आईआईटी में विकसित यह सोलर पैनल वजन में भी काफी हल्का होता है, साथ ही इनकी कीमत भी वर्तमान में प्रचलित सभी सोलर पैनलों से काफी कम है.

अभी और बढ़ सकती है क्षमता

आईआईटी भिलाई के शोधकर्ताओं का कहना है इसे इसमें ग्राफिन ऑक्साइड (आरजीओ) का उपयोग कर परतदार हेलाइड पेरोव्स्काइट बनाने से इसकी दक्षता बढ़ सकती है। इस शोध के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने वित्तीय सहायता प्रदान की है।

इस सोलर पैनल के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले आईआईटी भिलाई के रसायन विभाग के डॉक्टर सत्यजीत गुप्ता ने मीडिया को बताया कि एक ग्रीन एनर्जी उर्जा का एक प्रमुख स्त्रोत है. सूर्य की किरणों से बिजली बनाना एक सबसे अच्छा तरीका है.

मैं पेरोव्स्काइट सोलर पैनल कब खरीद सकता हूं? | When can I buy perovskite solar panels?

आई आई टी द्वारा इस विशेष तकनीक के सोलार पैनलों को बाज़ार में उतरने के लिए कई कम्पनियों से बात चीत चल रही, ऐसे में आशा कि जाता है कि इस विशेष तकनीक वाले सोलर पैनल जल्द ही आपको बजार में दिखाई देंगे.

अगर आप इस तकनीक के बारे में कुछ और जानना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं साथ ही हमारे whats app ग्रुप को ज्वाइन करना ना भूलें, जिससे कि हमारे नए समाचारों कि जानकारी आपको नियमित रूप से मिलती रहे.

Post a Comment

और नया पुराने