pm kisan samman nidhi 14 kist kab aayegi | PM kisan samman nidhi status check | आज प्रधानमंत्री मोदी देश के 186 करोड़ लोगों के अकाउंट में भेजेंगे 4176 करोड़

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त की धनराशि भेजेंगे, देशभर के किसानों के खातों में 17 हज़ार  करोड रुपए आज सरकार की ओर से एक साथ ट्रांसफर किए जाएंगे.  डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से यह धनराशि सीधे किसानों के खातों में पहुंचेगी.

ज्ञातव्य हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा फरवरी 2019 में शुरू की गई यह केंद्रीय योजना किसानों की आर्थिक मदद के लिए प्रतिवर्ष ₹6000 देती है. इस रकम को तीन किस्तों में दिया जाता है. 

PM kisan samman nidhi status check

किसे मिलेगा पीएम किसान योजना का पैसा?

पीएम किसान योजना की चौथी किस्त का फायदा सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनका अकाउंट आधार और एनपीसीआई से लिंक हो चुका है, यानी जिन्होंने अपना केवाईसी कंप्लीट करा लिया है. उन्हीं किसानों को इस योजना के अंतर्गत धन राशि प्रदान की जा रही है. 

प्रधानमंत्री मोदी का आज का कार्यक्रम 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आपने राजस्थान दौरे के दौरान सीकर में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में सुबह 11:00 पीएम किसान सम्मान निधि की चौथी किस्त जारी करेंगे 8.5 करोड़ से अधिक किसानों की बैंक खातों में सीधे ₹17000 रुपए की धनराशि जारी की जाएगी इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस योजना के लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे साथ ही कार्यक्रम में किसानों के लिए कुछ अन्य योजनाओं की शुरुआत की भी घोषणा करेंगे 

100000 पीएम किसान समृद्धि केंद्र होंगे राष्ट्र को समर्पित

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्रामीण भारत की समृद्धि में एक और कदम आगे बढ़ाते हुए 100000 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र का उद्घाटन करेंगे पूरे देश में यह केंद्र किसानों की समृद्धि के लिए काम करेंगे किसान समृद्ध केंद्र से जहां एक और ग्रामीण युवाओं को रोजगार मिलेगा वहीं किसानों को खाद बीज तथा ई-कॉमर्स से जुड़ी सुविधाएं उनके गांव में ही मिल पाएंगे.

किसान समृद्धि  केंद्र योजना क्या है ?

ज्ञातव्य हो कि सरकार की ओर से किसान समृद्धि  केंद्र के नाम से एक योजना का संचालन शुरू किया गया है इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक गांव में एक किसान समृद्धि केंद्र खोला जाना है किसान समृद्ध केंद्र के माध्यम से किसानों को बीज उर्वरक एवं जन सेवा केंद्र से जुड़ी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी इसके साथ ही इस केंद्र पर किसानों को मिट्टी की जांच ड्रोन किराए पर लेना कृषि उपकरण किराए पर लेने जैसी सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी.

 किसान समृद्धि केंद्र कैसे खोलें

 इस योजना का उद्देश्य जहां किसानों को उनकी उपयोगी वस्तुएं गांव में उपलब्ध कराना है वही इस योजना के माध्यम से युवाओं को रोजगार भी प्रदान किया जाना है.  ऐसे में जो भी युवा किसान समृद्धि केंद्र खोलना चाहते हैं वह अपने जिले के डीडी एग्रीकल्चर कार्यालय में या फिर जिला कृषि अधिकारी से संपर्क करके अपना आवेदन जमा कर सकते हैं इस योजना के अंतर्गत विशेषकर एग्रीकल्चर ग्रेजुएट युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी हालांकि स्नातक युवा भी इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन जमा कर सकते हैं.

 पीएम किसान सम्मान योजना चौथी किस्त का पैसा कब आएगा?

 अगर आपने अपने खाते का केवाईसी करा दिया है यानी अपने आधार को लिंक करा दिया है तो आपके खाते में आज 11:00 बजे से लेकर शाम 4:00 बजे तक पैसा आ जाएगा आप अपनी बैंक शाखा में इसकी जानकारी कर सकते हैं साथ ही बैंक के द्वारा उपलब्ध कराए गए विशेष नंबर पर मिस कॉल मार कर भी आप खाते में पैसा आया है या नहीं इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

 साथ ही सरकारी योजनाओं सोलर और तकनीक से जुड़ी नई जानकारी के लिए हमारे साथ व्हाट्सएप ग्रुप पर अवश्य जोड़ें क्योंकि हमें ऐसी ही नई जानकारी और समाचार लेकर आते रहते हैं.


Post a Comment

और नया पुराने