solar subsidy in madhya pradesh 2023 | एमपी सरकार सोलर लगवाने के लिए खाते में भेजेगी ₹48000 | मध्य प्रदेश सोलर पैनल सब्सिडी योजना | solar subsidy in madhya pradesh
मध्य प्रदेश के निवासी लोगों के लिए खुशखबरी है अब इस सोलर प्लांट के लिए सब्सिडी बहुत ही आसान तरीके से प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए आपको बस ऑनलाइन आवेदन करना होगा और घर बैठे आपका सोलर सिस्टम  लग जाएगा साथ ही एक महीने अन्दर सरकार की ओर से सब्सिडी आपके खाते में अपने आप आ जाएगी. यह सभी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी इसके लिए आपको किसी प्रकार की परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी.
solar subsidy in madhya pradesh 2023

बिजली बिल जीरो कैसे करें | solar subsidy in madhya pradesh 2023

यदि आप बिजली के भारी-भरकम बिल से परेशान हैं और चाहते हैं कि आपका बिजली का बिल शून्य हो जाए तो इसके लिए आपको लगाना होगा सोलर सिस्टम, सोलर पैनल लगाना अब बेहद आसान हो गया है इसके लिए सरकारी स्तर पर सब्सिडी मिल रही है. जैसा कि आप जानते हैं कि सोलर लगवाने के लिए सरकार की ओर से 40% तक सब्सिडी प्रदान की जा रही है. सोलर पैनल लगवाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आपको एक बार ही पैसा खर्च करना पड़ता है उसके बाद आपको 25 साल तक बिल्कुल फ्री में बिजली मिलती रहती है, क्योंकि सोलर पैनल पर 25 वर्ष की वारंटी होती है हालांकि उससे भी अधिक समय तक सफलतापूर्वक कार्य करते रहते हैं.

सोलर पैनल पर कितनी सब्सिडी मिलेगी?

दोस्तों, पर कितनी सब्सिडी मिलेगी यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने किलो वाट का सोलर प्लांट लगाते हैं. 1 से 3 किलो वाट का सोलर प्लांट लगाने पर 40% की सब्सिडी मिलेगी जो कि एक आम भारतीय के लिए उपयुक्त है आमतौर पर छोटे घरों का लोड 1 किलोवाट से लेकर 3 किलोवाट तक ही होता है, यदि आप 3 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं तो इससे आपको प्रतिदिन 12 से 15 यूनिट तक की बिजली आसानी से मिल जाएगी.

सोलर से बनी बिजली सरकार को कैसे बेचे

सब्सिडी के माध्यम से लगने वाले सोलर सिस्टम में खास बात यह है कि इसमें यदि आप सूरज से बनने वाली बिजली का उपयोग पूरा नहीं करते हैं और अतिरिक्त बिजली बचती है तो इस बिजली को आप एक विशेष मीटर के माध्यम से वापस  ग्रिड में भेज सकते हैं, आपके द्वारा दी गई बिजली के लिए सरकार की ओर से आपको पेमेंट किया जाएगा. ऐसे में आप अपनी खाली छत को कमाई का जरिया भी बना सकते हैं.

सोलर पर कितनी सब्सिडी मिलेगी

उदाहरण के लिए यदि आप 2 किलो वाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो इसका खर्च लगभग ₹120000 आएगा, इस पर सरकार आपको 40% की सब्सिडी देगी यानी ₹48000, ऐसे में आप की लागत घटकर सिर्फ ₹72000 रह जाएगी. यह योजना जहां आम लोगों के लिए फायदेमंद है वहीं सरकार को भी इस योजना से काफी फायदा होगा क्योंकि सरकार को अधिक मात्रा में बिजली भी नहीं बनानी पड़ेगी अभी सोलर से बनने वाली बिजली सरकार को सस्ती दरों पर मिल जाएगी.

सरकारी सोलर पैनल के लिए कहां आवेदन करें

सब्सिडी वाला सोलर पैनल लगाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं इसके लिए सरकार की ओर से पूरे देश में एक ही वेबसाइट लांच की गई है. जहां पर देश के किसी भी हिस्से के निवासी सोलर सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं. नेशनल सोलर रूफटॉप पोर्टल (https://solarrooftop.gov.in/) नामक इस वेबसाइट पर जाकर आप आसानी से अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट के साथ आवेदन कर सकते हैं. आपके घर पर सोलर प्लांट लगने के एक माह के अंदर आपके खाते में सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी

आशा है आपको यह जानकारी पसंद पसंद आई होगी, सोलर से संबंधित नई जानकारी और समाचारों के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करना ना भूले ताकि आपको हमारी नई पोस्ट की जानकारी नियमित रूप से प्राप्त होती रहे.

Post a Comment

और नया पुराने