बिजली के तेजी से बढ़ते हुए बिल और कई क्षेत्रों में बिजली की कटौती से हैरान-परेशान लोग सोलर की तरफ तेजी से आकर्षित हो रहे हैं. इसी के साथ केंद्र एवं राज्य सरकार की ओर से भी सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए नई नई योजनाएं शुरू की जा रही है. सोलर लगवाने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार दोनों की ओर से सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है. इसी के साथ अब सरकार ने शहर में घर बनवाने वाले लोगों के लिए सोलर लगवाना अनिवार्य कर दिया है. ऐसे में अब आपको अपने घर की छत पर सोलर सिस्टम लगाना ही होगा, यदि आप नहीं लगाते हैं तो सरकार आपके द्वारा जमानत के तौर पर जमा की गई ₹2,00,000 तक की रकम को जप्त कर सकती है.

New solar energy policy

जी हां बिल्कुल सही पढ़ा आपने, शहर में नया मकान बनवाते समय जब लोग अपने नक्शा पास कराने जाते हैं तो लोगों से कम से कम 2 पौधे लगाने, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने और सोलर पैनल लगाने का शपथ पत्र लिया जाता रहा है. लेकिन कई लोग शपथ पत्र दे देते हैं और इसके बाद इनमें से कोई भी काम अपने घर पर नहीं कराते यानी ना तो पौधे लगाते हैं ना रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाते हैं और ना ही सोलर सिस्टम लगाते हैं. ऐसे में सरकार की ओर से एक नई व्यवस्था लागू की गई है.

Solar sarkari yojana

इस व्यवस्था में जब आप अपने मकान के लिए नक्शा पास कराने जाएंगे तो आपको अपने मकान के क्षेत्रफल के आधार पर 45000 से लेकर 4.5 लाख रुपए तक की रकम जमा करनी होगी, यह रकम जमानत राशि के रूप में जमा रहेगी. मकान बनवाने के बाद जब आप अपने घर पर सोलर सिस्टम लगवा लेंगे उसके बाद अधिकारी आपके मकान का विजिट करेंगे और सत्यापित करेंगे कि आपने मानक के अनुसार सोलर एनर्जी सिस्टम और न्यूनतम 2 पौधे लगा लिए हैं. इसके बाद आपके द्वारा जमानत राशि के रूप में जमा की गई रकम आपको वापस कर दी जाएगी.

मकान के क्षेत्रफल के आधार पर जमा होगी जमानत राशि

इस योजना के अंतर्गत आपके मकान के क्षेत्रफल के आधार पर जमानत राशि जमा कराई जाएगी.

200 से 500 वर्ग मीटर के भूखंड के लिए आपको ₹20000 जमानत राशि के रूप में जमा करने होंगे.

501 से 1000 वर्ग मीटर तक के भूखंड के लिए ₹50000 जमानत राशि के रूप में जमा करने होंगे.

1001 से 5000 वर्ग मीटर तक की मकान के लिए ₹100000 जमानत राशि के रूप में जमा करने होंगे.

5000 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्रफल वाले भवनों के लिए ₹200000 जमानत राशि के रूप में जमा करने होंगे.

यह पैसा सरकार के पास तब तक जमा रहेगा जब तक कि आप अपने घर पर सोलर सिस्टम लगाकर उसका प्रमाण एलडीए में जमा नहीं कर देते. आपके द्वारा सोलर सिस्टम लगाने की पुष्टि होते ही आपको जमानत की राशि वापस कर दी जाएगी. यदि आप सोलर सिस्टम नहीं लगाते तो यह पैसा सरकार की ओर से जब्त कर लिया जायेगा.

LDA Lucknow new scheme 2023

फिलहाल इस नियम को प्रायोगिक तौर पर लखनऊ विकास प्राधिकरण यानी एलडीए की ओर से लखनऊ शहर के लिए लागू किया गया है. एलडीए उपाध्यक्ष डॉक्टर इंद्रमणि त्रिपाठी के अनुसार शहर में हरियाली बढ़ाने एनर्जी बचाने तथा वर्षा जल संचयन के लिए यह व्यवस्था लागू की गई है.
यदि आपको यह जानकारी पसंद आई तो हमारे साथ सोशल मीडिया पर अवश्य जुड़ें, क्योंकि हम या सोलर और तकनीक से जुड़ी ऐसी ही नई जानकारी लेकर आते रहते हैं. 

Post a Comment

और नया पुराने