2kw solar system with batteries price in India | 2 किलोवाट सोलर की पूरी जानकारी | सोलर पैनल, बैटरी, इन्वर्टर, स्ट्रक्चर सबकी कीमत की जानकारी अलग अलग
2 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत क्या है, 2 किलोवाट ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत सब्सिडी सहित क्या होगी? 2 किलोवाट सोलर पर कितनी सब्सिडी है, 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम कितने यूनिट बिजली बनाता है, 2 किलो वाट का सबसे सस्ता सोलर सिस्टम कितने का है, 2 किलो वाट से क्या-क्या चल सकता है, 2 किलो वाट के सोलर सिस्टम में कितने पैनल लगेंगे?, 2 किलो वाट के सोलर में कितनी बैटरी लगेंगी ?

यदि आप भी इन सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें क्योंकि आज हम यहां पर 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम के बारे में आपको पूरी जानकारी देने जा रहे हैं.

इससे पहले अगर आप हमारी वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो आपसे आग्रह है कि हमारे WhatsApp group को अवश्य ज्वाइन करें ताकि आपको सोलर से जुडी नयी नयी जानकारी नियमित रूप से मिलती रहे.
2kw solar system with batteries price in India

किसको लगवाना चाहिए 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम

अगर आपके घर का बिजली का बिल 250 से 300 यूनिट के बीच में है तो आपके लिए 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम सबसे बेहतर विकल्प है. इसी के साथ यदि आप घरेलू वाटर पंप, पंखे, कूलर, टीवी, कंप्यूटर जैसे लोड को चलाने के लिए सबसे सस्ता और अच्छा सोलर सिस्टम चाहते हैं तो आपके लिए 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

2 किलो वाट ऑन ग्रिड सोलर या ऑफ ग्रिड सोलर कौन सा लगवाना चाहिए

दोस्तों जब सोलर की बात आती है और आप किसी डीलर से या किसी कंपनी से सोलर सिस्टम लगवाने के लिए संपर्क करते हैं तो जो सबसे पहला सवाल आप से किया जाता है वह यही है कि आपको कौन सा सोलर प्लांट लगवाना है ऑन ग्रिड या ऑफ ग्रिड?

ऐसे में आपको यह डिसाइड करना बहुत ही आवश्यक है कि आपके घर के लिए कौन सा सिस्टम अच्छा है.

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम किसके लिए बेहतर है?

यदि आप सिर्फ बिजली के बिल की बचत के लिए सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं तथा एक ऐसा सिस्टम चाहते हैं जिसमें मेंटेनेंस ना के बराबर हो तथा लाइफटाइम आपको दोबारा उसमें कोई भी चीज न लगानी पड़े, इन्वेस्टमेंट ना करना पड़े तथा आपके यहां बिजली की सप्लाई बहुत अच्छी आती है तो आपके लिए ऑनग्रिड सोलर सिस्टम ही बेस्ट है. 
लेकिन यह चीज आपको ध्यान में रखनी बहुत जरूरी है कि ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम के चलने के लिए बिजली का होना बहुत आवश्यक है यदि आपके शहर में लाइट की सप्लाई बहुत अच्छी नहीं आती है तो यह सिस्टम आपके लिए नहीं है क्योंकि भले ही धूप खिली हो लेकिन यदि बिजली की सप्लाई नहीं आ रही है तो ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम काम नहीं करता.

कई लोगों की इस तकनीक के बारे में जानकारी ना होने के कारण वह सिस्टम लगवा लेते हैं लेकिन बाद में उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

2 किलो वाट ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम से क्या-क्या चल सकता है?

2 किलो वाट ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम के साथ सबसे अच्छी बात यही है कि इसमें आपको लोड को लेकर चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, दरअसल ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम आपको यूनिट जनरेशन करके देता है. अगर आप उससे अधिक खर्च करते हैं तो बाकी की बिजली वह ग्रिड से ले लेता है वही अगर कम खर्च करते हैं तो अतिरिक्त बिजली ग्रिड में दे देता है.

2 किलो वाट ऑन ग्रिड सोलर कितनी बिजली बनाता है

दोस्तों 2 किलो वाट का ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम प्रतिदिन 8 यूनिट से लेकर 10 यूनिट तक बिजली तैयार करता है.

ऑफ ग्रिड सिस्टम किसके लिए बेहतर है?

यदि आप किसी ऐसी एरिया में रहते हैं जहां पर बिजली की सप्लाई बहुत अच्छी नहीं है, तो आपके लिए हमेशा ऑफ ग्रिड सिस्टम लगवाना ही बेहतर रहेगा. इसके साथ ही ऑपरेट सोलर सिस्टम के साथ आपको बैकअप की सुविधा भी मिलती है ऑफग्रिड सोलर सिस्टम, ग्रिड पर डिपेंड नहीं होता यानी आपके एरिया में लाइट नहीं आ रही होगी फिर भी यह सिस्टम आसानी से काम करता रहेगा.

हालांकि ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम में ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम की अपेक्षा थोड़ा सा मेंटेनेंस होता है. क्योंकि इसमें बैटरी का प्रयोग किया जाता है. लेकिन इसके अपने फायदे भी है क्योंकि यह इंडिपेंडेंट रूप से कार्य कर सकता है.

2 किलो वाट ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत | What is the cost of 2kW solar system in India?

दोस्तों अगर आप 2 किलो वाट के सोलर सिस्टम की कीमत के बारे में जानना चाहते हैं साथ ही अलग-अलग उनकी कीमत जानना चाहते हैं कि कितने का पैनल आएगा कितने की बैटरी आएगी कितने का इनवर्टर आएगा और कितने रुपए में आपका स्ट्रक्चर और अन्य एसेसरीज कंप्लीट होंगी. 
तो आज हम आपको 2 किलो वाट के अलग-अलग बजट के हिसाब से कई मॉडल के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें से आपको जो भी अपने लिए उचित लगे उसको आप खरीद सकते हैं. 

2kw solar system with batteries and poly solar panels

2 किलो वाट के सोलर सिस्टम में आपको 335 वाट के 6 सोलर पैनल, तथा 2.5 किलो वाट का सोलर पीसीयू जो कि पीडब्ल्यूएम तकनीक का होगा, 5 साल वारंटी की सोलर बैटरी (स्क्रीनशॉट में 3 साल लिखा है लेकिन इस कीमत में आपको 5 साल वारंटी वाली बैटरी मिलेगी)
वायर, केबल, लाइटिंग अरेस्टर और इंस्टॉलेशन सहित यह पूरा सोलर सिस्टम आपको ₹128890 में पड़ेगा.  इस सोलर सिस्टम में आपको सोलर पैनल की वारंटी 25 साल, इनवर्टर की वारंटी दो साल और सोलर बैटरी की वारंटी 5 साल की मिलेगी. 

2kw solar system price with mono solar panel

2 किलो वाट का मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के साथ में यह सोलर सिस्टम आपको ₹138750 में पड़ेगा.
यदि आप मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के साथ 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको किसी भी कंपनी की 450 वाट के 5 सोलर पैनल खरीदने होंगे जिनका कुल पावर 2250 वाट होगा. 
वर्तमान में यह सोलर पैनल आपको ₹32 प्रति वाट के हिसाब से मिल जाएंगे, लोकेशन ब्रांड आदि के आधार पर कीमत में कुछ उतार-चढ़ाव संभव हो सकता है.

2kw solar system price with mono solar panel
पीसीयू और सोलर बैटरी की कीमत इसमें भी पॉलीक्रिस्टलाइन वाले सोलर सिस्टम के समान ही होगा बैटरी की कीमत यहां पर भी 5 साल वारंटी की दी गई है स्क्रीनशॉट में गलती से 3 साल लिखा हुआ लेकिन इस कीमत में आपको 5 साल वारंटी वाली बैटरी ही मिलेगी अगर आप 3 साल वारंटी की बैटरी खरीदते हैं तो उसकी कीमत 12500 के आसपास होगी. 

2kw solar system with bifacial solar panels

सोलर पैनल की सबसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी बायफेशियल सोलर पैनल के साथ 2 किलो वाट का कंपलीट सोलर सिस्टम आपको 141000 रुपए का पड़ेगा. 
इस सिस्टम की अलग-अलग कीमत की बात करें तो इसमें  550 वाट की चार सोलर पैनल लगाने होंगे जिनका कुल वाटेज 2200 होगा. यह सोलर पैनल आपको लगभग ₹34 प्रति वाट के आसपास मिल जाएंगे. जैसा कि आपको पहले बताया है कि शहर और ब्रांड के आधार पर कीमत में कुछ अंतर हो सकता है.
वही इसमें भी सोलर इनवर्टर पीडब्ल्यूएम तकनीक का ही देखने को मिलेगा ₹17500. अगर आप एमपीपीटी सोलर इनवर्टर लगाते हैं तो यह पीडब्ल्यूएम से कुछ महंगा होता है, आप चाहे तो इस सिस्टम में MPPT इनवर्टर का भी प्रयोग कर सकते हैं.

2kw solar system with bifacial solar panels
इस सिस्टम में भी सोलर बैटरी आपको 5 साल वारंटी की मिलेगी, वायर, केबल, एसीडीबी, लाइटिंग अरेस्टर, व जीआई स्ट्रक्चर होगा और इंस्टॉलेशन कमिश्निंग सहित पूरा सिस्टम आपके लिए सबसे अच्छा 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम हो सकता है जो कि बहुत ही टिकाऊ और उपयोगी है. 
यह सोलर सिस्टम 5 यूनिट बिजली प्रतिदिन बनाएगा.

2kw solar system with batteries price in India

यह 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम आपको ₹112890 में पड़ने वाला है. इस सोलर सिस्टम में आपको 335 वाट के 6 सोलर पैनल 2.5 किलो वाट का 24 वोल्ट टीडब्ल्यूएम तकनीक का सोलर इनवर्टर. . तथा 100AH क्षमता की 5 साल वारंटी वाली दो बैटरी देखने को मिलती है.
2kw solar system with batteries price in India
इस सोलर सिस्टम में 150 एएच की बजाय 100 AH की बैटरी का प्रयोग किया गया है. यह सोलर सिस्टम आपके लिए तब अच्छा रहेगा जब आपको रात में बहुत अधिक बैकअप नहीं चाहिए. आपका 2 किलो वाट का लोड दिन में ही आपको चलाना है तो ऐसे में आप कीमत में कमी करने के लिए 100 AH की बैटरियों का प्रयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह दोनों बैटरी आपको ₹17000 में मिल जाएंगे.

2kw sabse sasta solar system

कई बार ऐसा होता है कि लोगों का बजट काफी कम होता है और वह चाहते हैं कि फिलहाल कम से कम बजट में हमारा काम चल जाए लेकिन उन्हें घरेलू वाटर पंप जैसे लोड को भी चलाना होता है ऐसे में 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम उनके लिए पर्याप्त नहीं होता. 
ऐसे लोगों के लिए हमारा 2 किलो वाट का सबसे सस्ता सोलर सिस्टम का जो आईडिया है वह इस प्रकार है आप इनवर्टर 2.5 किलो वाट का ही खरीदेंगे, वही सोलर पैनल 335 वाट के 4 लगा लेंगे जिससे आपके सोलर सिस्टम की कीमत में कमी आ जाएगी, और आसानी से यह आपके बजट में फिट बैठ जाएगा.
इस सोलर सिस्टम में आपके पास जब भी बजट हो आप दो सोलर पैनल और बढ़ा सकते हैं. फिलहाल 2 किलो वाट का यह सबसे सस्ता सोलर सिस्टम आपको महज ₹86760 में मिल जाएगा. 
आप लोग पिछले काफी समय से ऐसे एक आर्टिकल की डिमांड कर रहे थे जिसमें अलग-अलग सभी चीजों की कीमत लिखी हो सोलर पैनल की, इनवर्टर की, बैटरी की, हमारी ओर से पूरी कोशिश की गई है कि आपको उपरोक्त जानकारी से लाभ हो तथा आप अपने हिसाब से अपने लिए सोलर सिस्टम का चयन कर सकें.
यदि आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं साथ ही सोलर से जुड़ी नई जानकारी नियमित रूप से अपने स्मार्टफोन पर प्राप्त करने के लिए हमारे सोलर इंफॉर्मेशन व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करना ना भूले. 

खास आपके लिए  : - 

Dream girl 2 full movie download hd 720p filmywap | ड्रीम गर्ल 2  मूवी डाउनलोड टेलीग्राम लिंक | dream girl 2 full movie download filmyzilla 480p

Gadar 2 full movie download pagalmovies filmyzilla 1080p | ग़दर 2 की कहानी क्या है ? | gadar 2 full movie youtube

Post a Comment

और नया पुराने