3500 करोड़ की लागत से कानपुर में लगेगा सोलर पावर प्लांट, सैकड़ों लोगों को मिलेगा रोजगार | solar power plant in kanpur

सोलर एनर्जी सेक्टर में इस समय रोजगार की संभावनाएं काफी तेजी से बढ़ती जा रही है. जितनी तेजी से यह सेक्टर ग्रो कर रहा है उतनी ही तेजी से इस सेक्टर में नौकरियों और स्वरोजगार के अवसर भी बढ़ रहे हैं. दिन पर दिन सोलर के क्षेत्र में होने वाले नए-नए स्टार्टअप, तथा पुरानी कंपनियों के सोलर एनर्जी के फील्ड में आने से रोजगार के कई अवसर तैयार हो रहे हैं. 

कानपुर में 3500 करोड़ के निवेश से लगेगा सोलर पावर प्लांट

इसी क्रम में कानपुर में 3500 करोड रुपए की लागत से सोलर प्लांट की स्थापना की जाएगी, इस प्लांट के माध्यम से, जहां कानपुर वासियों को सस्ती बिजली मिलेगी वहीं सैकड़ों लोगों को रोजगार मिलेगा. solar Plant की स्थापना करने वाली कंपनी का दावा है कानपुर में लगने वाले सोलर प्लांट में कम से कम 300 लोगों को स्थाई रूप से रोजगार प्राप्त होगा. अप्रत्यक्ष रूप से 1000 से अधिक लोगों को इस प्लांट से रोजगार मिलने की उम्मीद है.
solar power plant in kanpur


सतलुज जल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड का सोलर पावर प्लांट

केंद्र सरकार की नवरत्न कंपनियों में से एक सतलज जल विद्युत वितरण निगम कंपनी लिमिटेड कानपुर में इस प्लांट की स्थापना करने जा रही है. कंपनी की ओर से प्लांट लगाने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण के साथ एमओयू साइन किया जा चुका है. 

700 मेगा वाट का सोलर पावर प्लांट

कंपनी की ओर से कानपुर में स्थापित किया जा रहा यह सोलर पावर प्लांट 700 मेगावाट क्षमता का होगा. प्लांट लगाने के लिए कंपनी घाटमपुर और इसके आसपास के क्षेत्र में 3000 एकड़ जमीन की तलाश कर रही है. 

कानपुर मेट्रो भी चलेगी सोलर की बिजली से

सतलज जल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अनुसार इस प्लांट से बनने वाली बिजली सरकार को बेचने के साथ-साथ कानपुर मेट्रो जैसे संस्थानों भी बेचीं जाएगी. कंपनी की ओर से कानपुर मेट्रो को सस्ती दरों पर बिजली उपलब्ध कराने का प्रस्ताव दिया गया है. इसी के साथ कंपनी की ओर से कई बड़े औद्योगिक घरानों को भी सस्ती दरों पर बिजली उपलब्ध कराने के लिए बातचीत चल रही है.

कालपी और उरई में सोलर पावर प्लांट

कानपुर के अतिरिक्त कंपनी की ओर से उत्तर प्रदेश के ही कालपी और उरई में भी सोलर पावर प्लांट स्थापित किए जाने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है. वही कालपी के पर आसन गांव में कंपनी की ओर से लगाया गया सोलर पावर प्लांट शुरू हो चुका है और इससे बिजली बनाई जा रही है. इस बिजली को सरकार को बेचा जा रहा है. कालपी और उरई में लगाए गए सोलर प्लांट 75-75 मेगावाट क्षमता  के हैं. 

सोलर प्लांट में रोजगार के अवसर

सोलर प्लांट में रोजगार के अवसर


कंपनी की ओर से जिन गांवों में सोलर पावर प्लांट की स्थापना की जा रही है उन गांव और उसके आसपास के निवासियों ने सोलर प्लांट में रोजगार की आशा को लेकर उत्साह की लहर है. लोगों का मानना है कि उनके गांव में इतना बड़ा प्लांट लगने के बाद निश्चित रूप से गांव की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा. 

Join Solar Information WhatsApp group 

कीमत ₹10 प्रति वाट और बिजली बनाने में वर्तमान सोलर पैनलों से कई गुना अधिक क्षमता

Post a Comment

और नया पुराने