solar cold storage subsidy

सरकार की ओर से मिनी कोल्ड स्टोरेज बनाने के लिए ₹6,50,000 तक की सब्सिडी प्रदान की जा रही है, सरकार की ओर से प्रदान की गई इस सहायता के माध्यम से आप अपने गांव में मिनी कोल्ड स्टोरेज बनाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं, साथ ही इससे अपनी फसलों को लंबे समय तक सुरक्षित रह सकते हैं. इस कोल्ड स्टोरेज में फल सब्जियां आदि लंबे समय तक सुरक्षित रखी जा सकती हैं.

Kisano ke liye new yojana

दोस्तों जैसा कि आप जानते ही हैं कि सरकार की ओर से किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए लगातार नए-नए प्रयास किए जा रहे हैं. इसके बावजूद किसानों के सामने कुछ ऐसी समस्याएं हैं जिनकी वजह से अक्सर उन्हें अपनी उपज का सही दाम नहीं मिल पाता. अभी आपने बाजार में टमाटर की कीमतों में हुई बेतहाशा बढ़ोतरी का उदाहरण देखा ही होगा. लेकिन सही मायने में इसका लाभ भी किसान को नहीं मिल पाया. क्योंकि किसान के पास अपनी फसल को स्टोर करने के लिए उचित साधन नहीं होते ऐसे में उसे अपनी फसल तुरंत ही बेचनी पड़ती है चाहे भले ही उसे भाव अच्छा ना मिले. 

solar cold storage subsidy


Cold storage subsidy scheme 2023

ऐसे में अब सोलर से संचालित मिनी सोलर कोल्ड स्टोरेज किसान की काफी मदद कर सकता है. इसमें वह अपनी सब्जियां और फल आदि लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं, मंडी में भाव अच्छा मिले तब अपनी फसल को बेच सकते हैं और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं.

आइए आज हम आपको बताते हैं कि सोलर पैनल से चलने वाला मिनी कोल्ड स्टोरेज क्या है, सोलर कोल्ड स्टोरेज कैसे काम करता है, सोलर कोल्ड स्टोरेज के लिए कितनी लागत आती है?, सोलर कोल्ड स्टोरेज पर कितनी सब्सिडी है, और इस योजना में सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आपको किन किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी.

सोलर मिनी कोल्ड स्टोरेज क्या है? | solar powered cold storage container price

दोस्तों, सोलर मिनी कोल्ड स्टोरेज जिसे सोलर पैनल माइक्रो कूलिंग चेंबर भी कहते हैं. यह एक काफी बड़ी फ्रिज की तरह होता है. जैसे हम फ्रिज में फल सब्जी दूध अंडे आदि चीजों को कई दिनों तक ताजा रख सकते हैं ठीक उसी प्रकार सोलर पैनल माइक्रोकूलिंग  चेंबर भी बनाया जाता है. इसको इस तरह से भी समझ सकते हैं जिस तरह साधारण कोल्ड स्टोरेज जिसमें कि आमतौर पर किसान आलू का भंडारण करते हैं वह बहुत बड़े आकार का होता है जबकि सोलर मिनी कोल्ड स्टोरेज उससे छोटे आकार का चेंबर होता है, जिसमें फल और सब्जियों को स्टोर करने के लिए जगह होती है. 

इस मिनी कोल्ड स्टोरेज की सबसे अच्छी बात यह है कि है कि यह सौर ऊर्जा से चलता है, जिससे किसानों को बिजली के बिल पर कोई खर्चा नहीं करना होता.

सोलर मिनी कोल्ड स्टोरेज के लिए कितनी सब्सिडी मिलेगी? | solar powered cold storage price

सरकार की ओर से सोलर मिनी कोल्ड स्टोरेज के लिए 6.30 लाख रुपए की सब्सिडी प्रदान की जा सकती है. दरअसल सरकार द्वारा सोलर ऑपरेटेड मिनी कोल्ड स्टोरेज की अधिकतम लागत ₹13,00,000 निर्धारित की गई है. कुल लागत का 50 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान किए जाने का प्रावधान है. ऐसे में यदि आप 13 लाख लागत वाला सिस्टम लगाते हैं तो आपको साडे ₹6,50,000 सरकार की ओर से मिल जाएंगे. 

सोलर मिनी कोल्ड स्टोरेज सब्सिडी के आवेदन के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी 

सोलर मिनी कोल्ड स्टोरेज के आवेदन के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी.

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड
  • आवेदन कर्ता का पैन कार्ड
  • जमीन के स्वामित्व के दस्तावेज जैसे की खसरा खतौनी
  • बैंक द्वारा आपकी परियोजना को स्वीकृत करने के संबंध में पत्र.
  • डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट यानि डीपीआर.
  • मिनी कोल्ड स्टोरेज का स्वीकृत नक्शा.

सोलर मिनी कोल्ड स्टोरेज योजना का लाभ किसको मिलेगा

सोलर मिनी कोल्ड स्टोरेज योजना के अंतर्गत सब्सिडी प्राप्त करने के लिए कोई भी किसान, किसानों के समूह जैसे किसान क्लब, गैर सरकारी संस्थाएं यानी एनजीओ, फार्मर प्रोड्यूसर क्लब, तथा खुद का व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक युवा भी आवेदन कर सकते हैं.

सोलर मिनी कोल्ड स्टोरेज योजना में सब्सिडी के लिए कहां आवेदन करना होगा

सोलर मिनी कोल्ड स्टोरेज योजना में सब्सिडी के लिए आप ऑनलाइन आवेदन तो करते ही सकते हैं इसके साथ ही आप अपने जिले के कृषि विभाग या बागवानी विभाग से भी संपर्क कर सकते हैं और इस योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं.

आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी यदि आपको इस तरह की जानकारी में रुचि है तो कृपया हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन अवश्य करें क्योंकि हम या सोलर और तकनीक से जुड़ी नई जानकारी लेकर आते रहते हैं.

Post a Comment

और नया पुराने