National portal for rooftop solar in hindi |  नेशनल पोर्टल फॉर रूफटॉप सोलर क्या है | सोलर सब्सिडी के लिए यहां आवेदन करें

दोस्तों, जब भी बात सब्सिडी वाले सोलर पैनल लगवाने की आती है, तो अक्सर लोग आवेदन की प्रक्रिया को लेकर कंफ्यूज रहते हैं लेकिन अब केंद्र सरकार की ओर से नेशनल पोर्टल फॉर रूफटॉप सोलर नाम की एक ऐसी वेबसाइट तैयार की गई है जिस पर देश के किसी भी राज्य के नागरिक सब्सिडी वाला सोलर लगवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

नेशनल पोर्टल फॉर रूफटॉप सोलर क्या है? | national portal for rooftop solar kya hai

नेशनल पोर्टल फॉर रूफटॉप सोलर नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार की वेबसाइट है. इस वेबसाइट पर सोलर सब्सिडी के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. इसी के साथ नेशनल पोर्टल फॉर रूफटॉप सोलर पोर्टल पर सोलर से संबंधित कई अन्य सेवाएं भी उपलब्ध हैं. उदाहरण के लिए आप यहां सोलर सिस्टम लगवाने से संबंधित सामान्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. सोलर सिस्टम के लिए फाइनेंस की जानकारी और आवेदन कर सकते हैं.
कुल मिलाकर नेशनल पोर्टल फॉर रूफटॉप सोलर सौर ऊर्जा को प्रोत्साहित करने लोगों को अधिक से अधिक सोलर लगवाने के लिए प्रेरित करने और सोलर सब्सिडी की पूरी प्रक्रिया को बेहद आसान बनाने के लिए शुरू किया गया है.

सोलर रूफटॉप पोर्टल की स्थापना कब हुई | National portal for rooftop solar in Hindi

सोलर रूफटॉप पोर्टल का लोकार्पण 30 जुलाई 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. प्रधानमंत्री ने इस पोर्टल का लोकार्पण करते हुए कहा था कि इस पोर्टल के माध्यम से भारत में Solar लगवाना उस पर सब्सिडी प्राप्त करना बेहद आसान हो जाएगा. 

सोलर सब्सिडी के लिए आवेदन कैसे करें | online solar subsidy apply Hindi

यदि आप भी Solar लगवाने के इच्छुक हैं और सोलर सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको नेशनल पोर्टल फॉर रूफटॉप सोलर https://solarrooftop.gov.in की वेबसाइट को ओपन करना होगा. जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे आपके सामने इस तरह से वेबसाइट का इंटरफेस ओपन होकर आ जाएगा.


यदि आपने पहले से इस वेबसाइट पर पंजीकरण करा रखा है तो आपको यहां "Login here" पर जाकर क्लिक करना होगा.

और यदि आपने इस वेबसाइट पर पहले से पंजीकरण नहीं कराया है तो आपको "Register Here"  विकल्प पर जाकर क्लिक करना होगा. रजिस्टर हेयर पर क्लिक करते ही आपके सामने इस तरह से एक विंडो ओपन हो जाएगी.

National portal for rooftop solar in hindi
इस विंडो में आपको सबसे पहले अपने राज्य का सिलेक्शन करना है और उसके बाद आपकी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी यानी वह कंपनी जो आपके घर बिजली की सप्लाई देती है, उसका नाम सेलेक्ट करना है प्रदेश का नाम सिलेक्ट करते ही आपके प्रदेश की डिस्कॉम की लिस्ट यहां पर आ जाएगी. आपको अपनी डिस्कॉम का चयन यहां से करना है.

Consumer account number kya hota hai | consumer account number on electricity bill

इसके बाद आपके सामने विकल्प आता है कंजूमर अकाउंट नंबर. यह नंबर आपको अपने बिजली के बिल पर देखने को मिल जाएगा. आपको अपना कंजूमर अकाउंट नंबर भरना है यहां पर और इसके बाद कन्फर्मेशन विकल्प पर टेक करने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करना है.

नेक्स्ट विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने इस तरह से स्क्रीन आ जाएगी. 

solar subsidy ke liye kaise apply kare

यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है जो कि आपके पास उपलब्ध हो और एक्टिव हो. मोबाइल नंबर डालने के बाद नीचे दिए गए क्लिक टू सेंड मोबाइल ओटीपी विकल्प पर क्लिक करना होगा. इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल पर यह ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड आएगा. 

इस पासवर्ड को दिए गए बॉक्स में एंटर करना है और अपना ईमेल आईडी भरने के बाद सबमिट विकल्प पर क्लिक करना है.

पंजीकरण सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद आप इस वेबसाइट पर लॉगइन करने के बाद सोलर सब्सिडी के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं.

इसी के साथ यदि आपके मोबाइल में संदेश ऐप डाउनलोड किया हुआ है तो आप संदेश ऐप के माध्यम से भी सोलर सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

आशा है आपको यह जानकारी पसंद पसंद आई होगी, सोलर से संबंधित नई जानकारी और समाचारों के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करना ना भूले ताकि आपको हमारी नई पोस्ट की जानकारी नियमित रूप से प्राप्त होती रहे.

Post a Comment

और नया पुराने