प्रयागराज एयरपोर्ट पर लगेगा सोलर प्लांट, 5 करोड़ सालाना की होगी बचत | सरकार ने परियोजना को दी स्वीकृति
तीर्थराज प्रयाग का एयरपोर्ट अब सौर ऊर्जा से संचालित होगा. सरकार की ओर से इस पर ₹10 करोड़ की धनराशि खर्च की जाएगी. सोलर प्लांट लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. एयरपोर्ट पर लगने वाले सोलर प्लांट से हर साल लगभग ₹5 करोड़ की बिजली की बचत होगी.

ज्ञातव्य हो कि महाकुंभ से पहले उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से प्रयागराज में बड़े पैमाने पर विकास कार्य कराए जा रहे हैं, इसी क्रम में प्रयागराज एयरपोर्ट का कायाकल्प भी किया जा रहा है, ताकि देश विदेश के लोग जब यहां आए तो प्रयागराज का भव्य और दिव्य रूप उनके सामने दिखाई दे.
प्रयागराज एयरपोर्ट पर लगेगा सोलर प्लांट


प्रदेश में विमानन सेवा निरंतर विकास कर रही है उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ वर्षों में ही कई नए एयरपोर्ट शुरू हुए हैं वही पुराने एयरपोर्ट को तेजी से डेवलप किया जा रहा है, और उनमें नई सुविधाएं जोड़ी जा रही हैं. प्रयागराज एयरपोर्ट पर भी बिजली की लागत को कम करने के लिए सरकार की ओर से नवीकरणीय ऊर्जा यानि सोलर की तरफ रुख किया गया है. प्रयागराज एयरपोर्ट को सौर ऊर्जा से संचालित करने की परियोजना को योगी आदित्यनाथ की सरकार ने हरी झंडी दे दी है.

2 मेगावाट का सोलर प्लांट 

प्रयागराज एयरपोर्ट के निदेशक आरआर पांडे ने मीडिया को बताया कि एयरपोर्ट टर्मिनल के बिल्डिंग के ऊपर और पार्किंग क्षेत्र के ऊपर सोलर पैनल के सेट लगाए जाएंगे, नए टर्मिनल भवन का विकास भी सोलर सिस्टम के अनुसार ही किया जाएगा 2 मेगा वाट का यह सोलर सिस्टम लगभग ₹100000000 की लागत से स्थापित होगा इसके लिए 7 एकड़ भूमि पर 7016 चैनलों की स्थापना की जाएगी एयरपोर्ट के पास सड़क के दूसरे हिस्से में 25 एकड़ से अधिक की भूमि का इस्तेमाल भी आवश्यकता पड़ने पर सोलर प्लांट की विस्तार के लिए किया जा सकता है.

श्री पांडे ने कहा कि हमारा प्रयास होगा कि एयरपोर्ट को पूरी तरह सौर ऊर्जा से ही चलाया जा सके इसके लिए आवश्यकता पड़ी तो सोलर प्लांट का और भी विस्तार किया जा सकता है.

सोलर प्लांट से कितनी बचत होगी

एयरपोर्ट पर लगने वाले इस सोलर प्लांट से हर महीने 40 लाख से लेकर ₹45 लाख तक की बचत होगी क्योंकि एयरपोर्ट का बिजली बिल 40 से 45 लाख महीने के बीच में आता है. इसी के साथ यदि सोलर प्लांट से अतिरिक्त बिजली बनती है तो उसको एक्सपोर्ट किया जा सकेगा जिससे अतिरिक्त कमाई भी हो सकती है.

Post a Comment

और नया पुराने