सोलर एनर्जी को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार के साथ-साथ कई निजी क्षेत्र की संस्थाएं, कंपनियां और गैर सरकारी संगठन भी कार्य कर रहे हैं. क्योंकि सोलर एनर्जी एक ओर जहां हमें हरित ऊर्जा प्रदान करती है वहीं पर्यावरण के लिए भी बेहद लाभकारी है, यही कारण है कि पर्यावरण की चिंता करने वाले लोग सौर ऊर्जा को विशेष रूप से आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं.

The Solar Man of India सौर मानव | Mr. Sachin Shigwan

आज हम आपको बताने जा रहे हैं सोलर मैन ऑफ इंडिया कहे जाने वाले एक ऐसे शख्स के बारे में जिन्होंने 10 राज्यों के लगभग 600 से ज्यादा गांव को सोलर लाइट से रोशन किया है. इतना ही नहीं उनका लक्ष्य है कि वर्ष 2025 तक देश के 1000 गांव को सोलर एनर्जी से लैस किया जाए. सौर ऊर्जा के लिए उनके समर्पण को देखते हुए उन्हें 1 दर्जन से अधिक पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. तो चलिए आज के इस आर्टिकल में जानते हैं कि कौन है सोलर मैन ऑफ इंडिया (Solar Man of India) कहे जाने वाले यह महानुभाव.
Sachin shigwan biography in Hindi


सचिन शिगवान द सोलर मैन ऑफ इंडिया | Sachin shigwan biography in Hindi


सचिन शिगवान को सौर ऊर्जा से कुछ ऐसा लगाव है कि उन्होंने इसके प्रति अपना जीवन ही समर्पित कर रखा है. ग्रीन इंडिया इनीशिएटिव प्राइवेट लिमिटेड (Green India Initiative Private Limited (GIIPL)) नाम की एक कंपनी बनाकर उन्होंने सौर ऊर्जा को प्रोत्साहित करने के लिए मिशन मोड में अपनी पूरी टीम के साथ पूरा जोर लगा रखा है. सोलर एनर्जी के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए सचिन शिगवान को प्रोफेशनल सिटीजन कर्मवीर पुरस्कार,  डॉ. शिरीन गढ़िया सस्टनेबल अवार्ड, सोनी बीबीसी की ओर से अर्थ चैंपियन अवॉर्ड, TEDx से भी सम्मानित किया जा चुका है

फ्री सोलर लाइट वितरण

सचिन ने कई गांव में सोलर स्ट्रीट लाइट लगवाई है, तो कहीं सोलर वाटर पंप सोलर वाटर फिल्टर जैसे सिस्टम लगवाई है. कई स्कूलों को भी सचिन शिगवान के प्रयासों से सौर ऊर्जा से लैस किया जा सका है. वही अभी तक हजारों बच्चों को वह मुफ्त में सोलर Lights का वितरण कर चुके हैं.

सोलर सिलाई मशीन | सोलर अगरबत्ती मशीन

इतना ही नहीं महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए सोलर एनर्जी पर आधारित सिलाई मशीन, पापड़ बनाने की मशीन, अगरबत्ती मशीन जैसी मशीनों को भी तैयार करते हैं और महिलाओं को उपलब्ध कराते हैं. देशभर के कई राज्यों में सचिन सक्रियता पूर्वक काम कर रहे हैं. 10000 से ज्यादा बच्चों को उन्होंने दान में सोलर लाइट उपलब्ध कराई हैं ताकि उन बच्चों को केरोसिन वाले लैंप की रोशनी में पढ़ाई न करनी पड़े.

Deepak gadhia solar expert

सचिन शिगवान को शुरू से ही सामाजिक कार्यों का काफी शौक था. अपनी इसी रूचि के चलते वह रोटरी क्लब जैसे कई संगठनों के साथ जुड़े हुए थे. सचिन शिगवान अपनी प्रेरणा स्त्रोत दीपक गढ़िया को बताते हैं. दीपक गढ़िया को भारत में थर्मल सोलर का जनक कहा जाता है. उन्होंने कई धार्मिक स्थलों के लिए सौर ऊर्जा से खाना बनाने का शानदार सोलर थर्मल सिस्टम तैयार करके दिया है.

Funding for solar programme | solar panel funding for charities


दीपक का कहना है कि सोलर के क्षेत्र में कार्य करने के लिए उन्हें फंडिंग की कभी कोई समस्या नहीं आती व्यावसायिक घरानों से कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी यानी सीएसआर के तहत तो मदद मिलती ही है इसके साथ ही प्राइवेट डोनर और एनजीओ की ओर से भी सहायता प्राप्त होती रहती है.

Post a Comment

और नया पुराने