उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी कार्यशैली और निर्णयों के चलते इस समय पूरे देश में काफी लोकप्रिय हैं. कई मीडिया नेटवर्क का ऐसा मानना है कि इस समय भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद अगर सबसे लोकप्रिय कोई व्यक्तित्व है तो वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की है. दरअसल योगी आदित्यनाथ की इस लोकप्रियता के पीछे उनकी सख्त शासन प्रणाली और त्वरित निर्णय लेने की क्षमता है. इतना ही नहीं योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में पिछले कुछ वर्षों में उत्तर प्रदेश में काफी तेजी से प्रगति हुयी है जोकि स्पष्ट दिखाई देती है.

योगी आदित्यनाथ सरकार की नई योजना

उत्तर प्रदेश में औद्योगिक विकास को काफी तेजी से गति मिल रही है. नए उद्योग स्थापित हो रहे हैं, कई शहरों में नई एयरपोर्ट डेवलप हो रहे हैं और नागरिक सुविधाओं के विकास के लिए लगातार काम किया जा रहा है. 

Solar tender in up

यूपी में बनेगा सोलर एक्सप्रेस वे | solar expressway

इसी क्रम में अब उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से सोलर एक्सप्रेसवे बनाने की तैयारी कर ली गई है. उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को अब सोलर एक्सप्रेसवे में परिवर्तित करने की तैयारी कर चुका है. युपिडा की ओर से पीपीपी आधार पर बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को बनाने की तैयार की गई है, इसके लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EOI) जारी कर दिया गया है.

सोलर एक्सप्रेस वे क्या है | कैसा होगा सोलर एक्सप्रेस वे

यूपीडा द्वारा मीडिया को दी गई जानकारी के अनुसार 296 किलोमीटर लम्बे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को सौर ऊर्जा चालित एक्सप्रेसवे के तौर पर विकसित करने की कार्य योजना पर चीफ एजुकेटेड ऑफिसर (CEO) के निर्देश पर विस्तृत कार्य योजना तैयार की गई है. इस योजना के तहत बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर 15 से 20 मीटर चौड़ाई की पट्टी वाले क्षेत्रफल जो कि फिलहाल पूरी तरह खाली है जिसे कृषि भूमि से अलग करने और बाड़ लगाने के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. इस क्षेत्र को सोलर पैनल से पाटने की योजना है.

एक्सप्रेस वे पर सोलर पैनल लगने के बाद एक्सप्रेस वे की लाइट, टोल प्लाजा आदि पर होने वाले बिजली के खर्च को सोलर से ही पूरा किया जाएगा. इसके साथ ही अतिरिक्त बिजली को ग्रिड में सप्लाई कर एक्सप्रेस वे की कमाई बढ़ाने का प्रयास भी किया जाएगा.

एक्सप्रेस वे में काम करने के लिए इच्छुक कंपनियों से मांगे आवेदन | Solar tender in up

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को सोलर एक्सप्रेसवे के तौर पर विकसित करने व सोलर पैनल्स को इंस्टॉल करने के लिए निजी कंपनियों से आवेदन व सुझाव मांगे गए हैं. इसके लिए यूपीडा द्वारा 17 अगस्त दोपहर 3:00 बजे तक आवेदन पत्र जमा करने हेतु कहा गया है. 

यदि आप भी सोलर व्यवसाय में है और अपनी कंपनी के माध्यम से सोलर एक्सप्रेसवे परियोजना में काम करने के इच्छुक हैं तो आप upeida2@gmail.comपर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्राप्त होने के बाद इनकी जांच की जाएगी और चयनित आवेदन कर्ता को आगे प्रेजेंटेशन दिला देने के लिए बुलाया जाएगा. फाइनल सिलेक्शन के बाद सोलर पैनल लगाने की प्रक्रिया की शुरुआत कर दी जाएगी.

यदि आप इस बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट https://upeida.up.gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. 

Post a Comment

और नया पुराने