Battery mein pani kab dalna chahie | यह छोटा सा काम करें, आपकी बैटरी 10 साल तक चलती रहेगी |इनवर्टर बैटरी का पानी कितने दिन में रिफिल करना चाहिए. 

दोस्तों इस समय लगभग प्रत्येक घर में इनवर्टर का प्रयोग किया जाता है, इनवर्टर में प्रयोग की जाने वाली बैटरी का ठीक से रखरखाव किया जाए तो यह लंबे समय तक चलती रहती है, वही लापरवाही करने पर बैटरी की लाइफ पर विपरीत असर पड़ता है. बैटरी की रखरखाव के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं का ध्यान रखना जरूरी है. यदि आप इन बिंदुओं का ध्यान रखते हैं तो आप आसानी से अपनी बैटरी को लंबे समय तक प्रयोग कर सकते हैं साथ ही आपको अच्छा बैकअप भी मिलता रहेगा.

बैटरी टर्मिनल को समय-समय पर साफ करना ना भूलें | battery ko jyada kaise chalaye

बैटरी की टर्मिनल के ऊपर अक्सर सफेद पदार्थ जम जाता है जिसके कारण बैटरी के टर्मिनल धीरे-धीरे गलने लगते हैं. ऐसी में एक निश्चित समय अंतराल पर टर्मिनल को साफ करते रहना चाहिए, यदि टर्मिनल पर ज्यादा गंदगी जम गई है तो गर्म पानी डालने से वह अपने आप साफ हो जाती है. साफ करने के बाद आपको उस पर जेली लगा देनी चाहिए ताकि दोबारा वहां पर गंदगी ना जमे.

Battery mein kaise pani dalna chahie
Battery mein pani kab dalna chahie

इसी के साथ यह भी जानना बहुत जरूरी है कि बैटरी में कितने समय के अंतराल पर पानी डालना चाहिए, वैसे तो आजकल सभी ट्यूबलर बैटरी में पानी के लेबल को बताने के लिए इंडिकेटर दिया होता है, इसके बावजूद लापरवाही के कारण अक्सर बैटरी में पानी बिल्कुल समाप्त हो जाता है या बेहद कम हो जाता है, ऐसे में बैटरी की लाइफ पर काफी विपरीत असर पड़ता है.

वाटर लेवल इंडिकेटर का ध्यान रखें | Battery me pani dalne ka tarika

जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि आजकल सभी बैटरी में वाटर लेवल इंडिकेटर का प्रयोग किया जाता है. जब तक आपका इंडिकेटर ग्रीन पर है तब तक आपको पानी रिफिल करने की आवश्यकता नहीं है. यदि आपका इंडिकेटर रेड पर आ गया है तो आपको अपनी बैटरी में तत्काल पानी रिफिल करने की आवश्यकता है. लेकिन बैटरी की अच्छी परफॉर्मेंस के लिए आपको इंडिकेटर को रेड पर आने से थोड़ा पहले ही बैटरी में पानी डाल देना चाहिए.

इनवर्टर बैटरी में कौन सा पानी डालना चाहिए | battery me konsa pani dalna chahiye

दोस्तों बैटरी में कभी भी सादा पानी नहीं भरना चाहिए, बैटरी में डालने के लिए आप बाजार से बैटरी वाटर खरीद सकते हैं इसके साथ ही यदि आप चाहें तो घर पर भी बैटरी के लिए पानी तैयार कर सकते हैं इसके लिए आपको पानी को अच्छे से उबालना होगा, उबालने के बाद उसे बिल्कुल ठंडा हो जाने दें. ठंडा होने के बाद कपड़े से छान लें इस पानी को आप अपनी बैटरी में प्रयोग कर सकते हैं. 

बैटरी का रखेंगे ध्यान तो बैटरी चलेगी सालों साल

बैटरी की रखरखाव के मामले में यदि आप थोड़ी से जागरूक रहते हैं, सतर्क रहते हैं तो आपकी बैटरी सालों साल चलेगी. और आपको अच्छा बता भी देती रहेगी.

आशा है आपको यह जानकारी पसंद पसंद आई होगी, सोलर से संबंधित नई जानकारी और समाचारों के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करना ना भूले ताकि आपको हमारी नई पोस्ट की जानकारी नियमित रूप से प्राप्त होती रहे.

Post a Comment

और नया पुराने