अब आपके घर की फर्श और सड़कें भी बनाएंगे बिजली | आईआईटी मंडी के वैज्ञानिकों ने तैयार की नई तकनीक | Free energy system in Indian roads

जैसा कि आपने हमारे पिछले आर्टिकल में पढ़ा ही होगा कि दुनिया में कई ऐसी कंपनियां हैं जो ऐसे फ्लोर टाइल बना रही हैं जिन पर चलने से बिजली उत्पन्न होती है. हालांकि यह तकनीक कई देशों में पहले से प्रयोग की जा रही है लेकिन भारत में अभी तक यह तकनीक उपलब्ध नहीं थी. 

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी की नई खोज

परंतु अब भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी (IIT Mandi) के वैज्ञानिकों ने इस विशेष तकनीक को भारत में भी तैयार किया है. इतना ही नहीं सिर्फ बिजली बनाने वाले फ्लोर टाइल से एक कदम आगे बढ़ते हुए आईआईटीमंडी के वैज्ञानिकों ने अब ऐसी विशेष टेक्नोलॉजी तैयार की है जिससे अब सड़कें भी बिजली बनायेंगी. जी हां सड़कों पर ऐसी टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाएगा जिससे उस पर गुजरने वाले वाहनों से बनने वाली मैकेनिकल एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में कन्वर्ट कर दिया जाएगा.

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी की नई खोज


फ्री एनर्जी टेक्नोलॉजी कैसे काम करेगी

आईआईटी मंडी के वैज्ञानिक ने इस तकनीक को संभव बनाया है पीजोइलेक्ट्रिक सामग्री के उपयोग से. इस खास टेक्नोलॉजी से गई लेयर को सड़कों के नीचे बिछाया जाएगा. यह लेयर मैकेनिकल एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में परिवर्तित कर देगी. इतना ही नहीं जितना अधिक सड़क पर दबाव पड़ेगा उतना ही बिजली का उत्पादन भी बढ़ जाएगा. इस शोध के परिणाम इंजीनियरिंग रिपोर्ट्स नामक जर्नल में प्रकाशित किए गए हैं शोध पत्र में सह लेखक रिसर्च स्कॉलर राज किरण के अलावा सौरव शर्मा के साथ आईआईटी मंडी के पूर्व छात्र डॉ अनुज कुमार ने भी अपना सहयोग प्रदान किया है.

फ्री एनर्जी टेक्नोलॉजी को और अधिक आधुनिक बनाने पर हो रहा काम

हालांकि आईआईटी मंडी की यह तकनीक अभी शोध के चरण में है लेकिन शोधकर्ताओं का दावा है कि वह इस तकनीक के माध्यम से जल्द ही. सार्वजनिक स्थलों पर बिजली बना कर दिखाएंगे ताकि लोगों को इस तकनीक पर भरोसा हो सके. पेटेंट मिलने के बाद किसी व्यापारिक कंपनी के माध्यम से इस तकनीक को आम लोगों के लिए उपलब्ध कराने पर विचार किया जाएगा.

Post a Comment

और नया पुराने