मुझे अपना इन्वर्टर कहां लगाना चाहिए? | क्या इन्वर्टर को बेडरूम में रखा जा सकता है? | जानिये घर पर कहाँ लगायें इन्वर्टर
क्या आपके घर पर इन्वर्टर लगा है या फिर आप इनवर्टर लगाना चाहते हैं? यदि हां तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आप इन्वर्टर को अपने घर में कहां पर लगाएं, जी हां इन्वर्टर को सही जगह पर लगाना बेहद जरूरी है यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो कभी भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है.

आइए आज के इस आर्टिकल में जानते हैं कि इन्वर्टर को अपने घर में किस स्थान पर लगाना चाहिए ताकि आप और आपका परिवार सुरक्षित रह सके साथ ही इनवर्टर भी अच्छी तरह से कार्य कर सकें
मुझे अपना इन्वर्टर कहां लगाना चाहिए?


मुझे अपने घर में इन्वर्टर की बैटरी कहां लगानी चाहिए?

दोस्तों आजकल इनवर्टर का प्रयोग लगभग प्रत्येक घर में होने लगा है क्योंकि अक्सर होने वाली बिजली कटौती की वजह से बिना इनवर्टर के गुजारा कर पाना काफी मुश्किल हो जाता है. इन्कोवर्टर लगाने से पहले आपको यह ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि आप इनवर्टर अपने घर में किस स्थान पर लगा रहे हैं.

दरअसल गलत स्थान पर इन्वर्टर लगाना आपके लिए कभी भी बड़ी समस्या का कारण बन सकता है, ऐसे में इनवर्टर को लगाने के लिए सही स्थान का चयन बहुत जरूरी है.

घर में इनवर्टर कहां लगाना चाहिए | मुझे अपना इन्वर्टर कहां लगाना चाहिए?


दोस्तों जब भी आप अपने घर में इनवर्टर लगाएं तो कोशिश करें कि वह ऐसी जगह पर हो जहां पर आसानी से हवा पास हो सके, यानी हवादार जगह पर इनवर्टर की स्थापना की जाए, साथ ही वहां पर लोगों का ज्यादा आना जाना या बैठना ना होता है यानी इन्वर्टर को एकांत स्थान में लगाना ही अच्छा रहता है.

घर के बाहरी हिस्से में क्यों लगाना चाहिए इनवर्टर


दोस्तों, जैसा कि आप जानते ही हैं कि इनवर्टर दो चीजों से मिलकर बना होता है बैटरी और यूपीएस. बैटरी में एनर्जी स्टोर होती है और UPS के माध्यम चार्जिंग और डिसचार्जिंग की प्रक्रिया चलती है. कभी-कभी किन्हीं विशेष कारणों से बैटरी में कोई तकनीकी खराबी आती है या बैटरी फटने जैसी घटनाएं भी हो जाती है.
ऐसे में अगर इन्वर्टर आपके घर के बाहर के हिस्से में  रखा हुआ है तो नुकसान होने की संभावना कम से कम होती है, वही, यदि आपका इन्वर्टर किसी स्थान पर है जहां पर लगातार लोग रहते हैं, बच्चे खेलते हैं तो ऐसी घटना होने पर नुकसान होने की पूरी संभावना रहती है, यही कारण है कि अपने इनवर्टर को एकांत और हवादार जगह पर  रखना चाहिए.

क्या इन्वर्टर की बैटरी फट सकती है?

इसके साथ ही कभी भी इनवर्टर और बैटरी को पूरी तरह से ढकना नहीं चाहिए, ऐसा करने से बैटरी के अंदर से निकलने वाली गैस पास नहीं हो पाती और बैटरी फटने की समस्या आती है, हमेशा ध्यान रखें कि बैटरी पूरी तरह बंद ना हो उसमें गैस पास होने की जगह बनी रहे.

इसी के साथ इनवर्टर को भी पूरी तरह ढकना नहीं चाहिए क्योंकि इन्वर्टर के पीछे लगेंगे फैन से गर्म हवा बाहर निकलती है अगर आप उसे धक् देंगे तो इन्वर्टर गर्म हो जाएगा और काम करना बंद कर सकता है.

Post a Comment

और नया पुराने