हर घर सोलर योजना के अंतर्गत छोटे दुकानदारों और स्कूली छात्र छात्राओं को सोलर लाइट का निशुल्क वितरण किया जाएगा. ताकि दुकानदारों को रात में अपनी दुकान चलाने में समस्या का सामना ना करना पड़े साथ ही बच्चों को भी पढ़ाई के लिए मुश्किलें ना आए और उनके लिए अच्छी रोशनी का इंतजाम हो सके. इस योजना के तहत रेहड़ी पटरी वाले दुकानदार तथा छात्र छात्राओं को मिनी सोलर होम लाइट निशुल्क प्रदान की जाएगी. इस लाइट में रोशनी के साथ-साथ मोबाइल चार्जिंग की भी सुविधा मिलेगी.

इस स्वतंत्रता दिवस हर घर सोलर योजना | छोटे दुकानदारों और बच्चों को मिलेगी निशुल्क सोलर लाइट

जैसा कि आप सभी जानते ही हैं इस समय सौर ऊर्जा को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकारों की ओर से बड़े स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है. सोलर सिटी योजना के अंतर्गत देश के कई शहरों को सोलर सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है. 

सोलर सिटी योजना क्या है | Independence day 2023 | 

सोलर सिटी योजना के अंतर्गत किसी शहर को पूरी तरह सोलर एनर्जी पर संचालित बनाया जाता है. इस योजना के अंतर्गत चयनित शहर में घर, कार्यालय, सरकारी भवन, स्कूल कॉलेज हर जगह सोलर एनर्जी का प्रयोग किया जाता है. अपनी ऊर्जा आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए पूरी तरह सोलर एनर्जी पर निर्भर शहर को सोलर सिटी के नाम से जाना जाता है. देशभर में कई शहरों को सोलर सिटी के रूप में डिवेलप किया जा रहा है. 

Independence day 2023

प्रदेश की पहली सोलर सिटी सांची

इसी क्रम में मध्य प्रदेश की पहली सोलर सिटी बनने जा रहे सांची नगर की सड़कों, स्तूप सहित सभी प्रमुख स्थलों को सोलर लाइट से रोशन करने का इंतजाम किया जा रहा है. घरों में भी लोगों को सोलर लाइट लगवाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. इसके लिए सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है. 

हर घर सोलर योजना | फ्री सोलर लाइट योजना 2023

सोलर लगवाने के लिए सब्सिडी देने के बावजूद भी सरकार को निशुल्क सोलर लाइट बांटने की आवश्यकता इसलिए पड़ी क्योंकि कई परिवार ऐसे हैं जो कि सब्सिडी के बाद भी सोलर के लिए लगने वाली लागत को चुकाने में सक्षम नहीं है. ऐसे लोगों में छोटे दुकानदार रेहड़ी पटरी वाले शामिल हैं. यही कारण है कि सरकार की ओर से छोटे दुकानदारों और बच्चों को निशुल्क सोलर लैंप प्रदान किए जाने की योजना शुरू की गई है.

सरकार का मानना है कि इससे लोगों को सोलर लाइट की उपयोगिता का एहसास होगा और वह अपने घरों में बड़ा सोलर सिस्टम लगवाने में भी रुचि लेंगे.

आशा है आपको यह जानकारी पसंद पसंद आई होगी, सोलर से संबंधित नई जानकारी और समाचारों के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करना ना भूले ताकि आपको हमारी नई पोस्ट की जानकारी नियमित रूप से प्राप्त होती रहे.

Post a Comment

और नया पुराने