krishi yantra subsidy yojana 2023 | यह उपकरण देगा कीट पतंगों से छुटकारा, खरीदने के लिए 75 फीसदी पैसा देगी सरकार

खेतों में कई बार ऐसे कीड़े मकोड़े आ जाते हैं जो कि फसलों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं, पिछले बार देशभर में हुआ टिड्डियों का हमला आपको याद ही होगा. टिड्डियों ने हजारों एकड़ फसल को बर्बाद कर दिया था. किसानों के लिए नुकसानदायक कीड़ों से अपनी फसल को सुरक्षित रखना एक बड़ी चुनौती होती है. लेकिन तकनीक ने अब कृषि कार्यों को काफी आसान कर दिया है, और ऐसे ऐसे उपकरण आ गए हैं जो किसानों के जीवन को सरल और सुखद बना रहे.

ऐसा ही एक उपकरण है solar light trap | solar light trap for agriculture price

यह एक ऐसा उपकरण है जो सोलर के माध्यम से चलता है और खेत में आने वाले कीड़े मकोड़ों को मार देता है. इस उपकरण को चलाने के लिए अलग से किसी ऊर्जा की आवश्यकता नहीं होती दिन में सूर्य की उर्जा से चार्ज होता है तथा रात में इसमें लगी बैटरी के माध्यम से कार्य करता है.

krishi yantra subsidy yojana 2023


सरकार देगी 75 फ़ीसदी सब्सिडी

अधिक से अधिक किसान इस उपकरण का लाभ उठा सकें इसके लिए सरकार की ओर से इस उपकरण को खरीदने के लिए किसानों को 75 फ़ीसदी तक की सब्सिडी देने की घोषणा की गई है. यानी अगर आप अपने खेतों में इस उपकरण को लगाते हैं तो कुल लागत का महज 25 फ़ीसदी हिस्सा आपको अपने पास से देना होगा बाकी की रकम आपको सरकार से सब्सिडी के रूप में प्राप्त हो जाएगी.

कैसे काम करता है सोलर एलइडी लाइट सिस्टम

एलईडी लाईट ट्रैप सिस्टम में एक छोटा सोलर पैनल लगा होता है, तथा छोटी-छोटी कई एलईडी लाइट लगी होती हैं. इसके साथ ही इस उपकरण में लगे हुए सोलर पैनल से इसकी इनबिल्ट बैटरी दिन में चार्ज होती रहती है. रात में इस बैटरी के माध्यम से इस में लगी हुई छोटी-छोटी एलईडी लाइट प्रकाशित होती हैं. और जैसा कि आप जानते ही हैं कीट पतंगे रोशनी की तरफ आकर्षित होते हैं और इस यंत्र में आकर फस जाते हैं. 

बिना कीटनाशकों की कीट पतंगों से मुक्ति

इस उपकरण के माध्यम से किसानों को बिना कीटनाशक दवाओं के प्रयोग किए कीट पतंगों से मुक्ति मिल जाती है और उनकी फसल सुरक्षित रहती है.

How to apply for UP Krishi Yantra Subsidy Yojana 2023 | कृषि उपकरण अनुदान के लिए आवेदन कैसे करें | Krishi yantra subsidy in up 2023 registration

यदि आप सरकार की इस योजना में इस उपकरण को खरीदने के लिए सब्सिडी प्राप्त करने के इच्छुक हैं तो आपको कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://upagriculture.com/ पर जाकर अपना पंजीकरण कराना होगा और इसके बाद सब्सिडी के लिए आवेदन करना होगा. 

आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी यदि आपका कोई और सवाल है तो हमें कमेंट करके बताएं, इसके साथ ही सरकार की नई योजनाएं और संबंधित जानकारी के लिए हमारे इंफॉर्मेशन ग्रुप को ज्वाइन करना. 

Join Solar Information WhatsApp group 

कीमत ₹10 प्रति वाट और बिजली बनाने में वर्तमान सोलर पैनलों से कई गुना अधिक क्षमता

Post a Comment

और नया पुराने