Luminous solar inverter with battery price | घर के लिए सबसे अच्छा सोलर इन्वर्टर | सबसे सस्ता सोलर सिस्टम

क्या आप जानते हैं कि आपके घर पर लगा हुआ इनवर्टर आपके लिए जितना फायदेमंद नहीं है उससे ज्यादा नुकसान करता है, जी हां बिल्कुल सही पढ़ा आपने दरअसल साधारण इन्वर्टर इतनी अधिक बिजली की खपत करता है कि यह आपके लिए फायदा कम नुकसान दायक ज्यादा हो जाता है. लेकिन बिजली की बार-बार होने वाली कटौती से होने वाली परेशानियों को देखते हुए घर में इनवर्टर का लगवाना भी बहुत जरूरी हो जाता है. ऐसे में आप क्या करें कि आपके घर इनवर्टर की सुविधा भी मिले साथ ही नुकसान भी ना हो. 

Luminous solar inverter with battery price

साधारण नहीं सोलर इनवर्टर लगवाएं | normal inverter vs solar inverter

इस समस्या का सबसे अच्छा समाधान यह है कि आपको अपने घर पर साधारण इनवर्टर के स्थान पर सोलर इनवर्टर लगाना चाहिए. यह इनवर्टर आपको पावर कट के समय पर बैकअप भी देगा साथ ही आपका खर्चा भी नहीं बढ़ाएगा. इसके साथ ही सोलर इनवर्टर लगभग 3 से 4 साल में इतनी बचत करा देता है कि आपके द्वारा इनवर्टर पर किया गया पूरा खर्चा वसूल हो जाता है. जबकि साधारण वाटर 2 से 3 साल में इतनी बिजली खा जाता है जितने में एक और इनवर्टर आप लगा सकते हैं.

जाहिर सी बात है सोलर इनवर्टर लगाना फायदे का सौदा है. यदि आप भी लगाना चाहते हैं और नहीं कर पा रहे कि आपको कौन सा लगाना चाहिए तो आज हम आपके लिए लेकर आई है एक बेहतरीन विकल्प जिसे आप ऑफलाइन बाजार के साथ-साथ ऑनलाइन भी परचेस कर सकते हैं.

लुमिनस सोलर सॉल्यूशन फोर होम | Luminous solar inverter for home

हम जिस सिस्टम के बारे में बताने जा रहे हैं वह देश की प्रतिष्ठित कंपनी लुमिनस सोलर का सिस्टम है. इस सिस्टम के साथ में आपको लुमिनस का NXG 1100 हाइब्रिड सोलर इनवर्टर, तथा लुमिनस कंपनी की 150 एएच की टाल ट्यूबलर सोलर बैटरी और 165 वाट का लुमिनस कंपनी का ही सोलर पैनल मिलता है. 

इनवर्टर पर कितने सोलर पैनल लगा सकते हैं

इस कोंबो में हालांकि लुमिनस की ओर से सिर्फ एक पैनल 165 वाट का दिया जा रहा है, लेकिन इस इनवर्टर पर आप अधिकतम 165 वाट के 4 सोलर पैनल को लगा सकते हैं. यदि आप इस पर 4 सोलर पैनल  लगा देते हैं तो यह इनवर्टर पूरी तरह बिना बिजली के इंडिपेंडेंट काम करने में सक्षम हो जाएगा, और हर महीने आपका हजारों रुपए का बिजली का बिल बचा सकेगा.

लुमिनस सोलर इनवर्टर की कीमत

यदि कीमत की बात करें तो लुमिनस कंपनी का यह कंप्लीट होम सलूशन आपको ₹28999 में ऑनलाइन मिल जाएगा. इसी के साथ यदि आप चाहें तो इसे अपने स्थानीय बाजार से भी खरीद सकते हैं. 

सोलर पैनल लगाने के लिए कितनी जगह की आवश्यकता होगी

इसके साथ में आने वाले सोलर पैनल को लगाने के लिए आपको 20 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता होगी. वहीं यदि आप इस सोलर सिस्टम पर क्षमता के अनुरूप 165 वाट के 4 पैनल का प्रयोग करते हैं तो आपको 80 वर्ग फीट जगह की आवश्यकता होगी.

यदि आपका सोलर सिस्टम से जुड़ा कोई सवाल है तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं साथ ही सोलर से जुड़ी नई जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करना ना भूले.

Post a Comment

और नया पुराने