MSME Solar Meet | इंक्लूसिव ग्रोथ फाउंडेशन की सोलर पावर कार्यशाला | सोलर बिज़नेस को कैसे सफल बनायें

इंक्लूसिव ग्रोथ फाउंडेशन की ओर से एक सोलर पावर कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस वर्कशॉप में लघु उद्यमियों को यह जानकारी दी गई कि कैसे वह सोलर एनर्जी का उपयोग करके न केवल अपने उद्योग के लिए अनवरत बिजली का इंतजाम कर सकते हैं वरन बिजली के बिल के रूप में खर्च होने वाली भारी-भरकम रकम को भी बचा सकते हैं. कार्यशाला में उद्यमियों को सौर ऊर्जा के फायदे बताए गए, साथ ही सोलर उद्योग से जुड़े लोगों को अपने सोलर बिजनेस को कैसे सफल बनाएं? इसके टिप्स भी दिए गए.

सोलर से घट सकता है आपका 80 फीसदी बिल

इंदौर के एक निजी होटल में आयोजित की गई इस कार्यशाला में लोगों को बताया गया कि सोलर के प्रयोग से वह अपने बिजली बिल में 60% से लेकर 80% तक की कटौती कर सकते हैं. वहीं यदि डोमेस्टिक लेवल पर सोलर लगाया जाए तो बिजली के बिल में 100 फीसदी की कटौती भी संभव है. 

उद्योगों को सोलर लगवाना हुआ अनिवार्य

कार्यशाला में सरकार की ओर से सभी उद्योगों को सोलर लगवाने को अनिवार्य बनाने के नियम के बारे में भी चर्चा की गई. वक्ताओं ने सोलर एनर्जी को पर्यावरण के लिए उपयोगी बना बताते हुए अधिक से अधिक हरित ऊर्जा का प्रयोग करने पर बल दिया. 



इस कार्यशाला को एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रीज ऑफ मध्य प्रदेश के अध्यक्ष योगेश मेहता तथा लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष राजेश मिश्रा, आयुष निर्माता संघ के अध्यक्ष राजेश सेठिया, उप महाप्रबंधक अमित सेठी. टेक्निकल एक्सपर्ट अमित कुमार आदि ने भी संबोधित किया 

इस कार्यशाला में सोलर प्लांट की विभिन्न तकनीकों के बारे में भी जानकारी दी गई. इंक्लूसिव ग्रोथ फाउंडेशन के अनुसार कार्यशाला में मुख्य रूप से निम्न बिंदुओं पर महत्वपूर्ण चर्चा की गई. 

सोलर बिजली के बिल में कैसे कमी ला सकता है?

  • कौन सी सोलर तकनीक बेहतर है?
  • अपने व्यवसाय मैं सोलर एनर्जी को कैसे अपनाया जा सकता है?
  • अतिरिक्त बिजली बेचकर कैसे कमाई की जा सकती है?
  • सोलर प्लांट के लिए फाइनेंस की सुविधा कैसे उपलब्ध हो सकती है? 
  • सोलर पर किया गया निवेश कितने दिन में वापस हो जाता है?
  • क्या सोलर इन्वेस्टमेंट करना सही है?

उपरोक्त सभी बिंदुओं पर कार्यशाला में गंभीरता से चर्चा की गई और लोगों को. जानकारी प्रदान की गई 

इस कार्यशाला के लिए पार्टनर के रूप में टाटा पावर सोलर रूप में अपना विशेष सहयोग प्रदान किया. 

Post a Comment

और नया पुराने