Mukhyamantri khet suraksha yojana | अब आवारा जानवरों से फसल नष्ट होने का कोई खतरा नहीं | सोलर फेसिंग के लिये सरकार देगी पैसा

खेती के काम में वैसे तो बहुत सी समस्यायें आतीं हैं परन्तु इस समय किसानों को जो समस्या सबसे ज्यादा परेशान कर रही है वह है आवारा जानवरों की समस्या। झुंड के झुंड आवारा जानवर जब किसी खेत में घुस जाते हैं तो कुछ ही मिनटोें में पूरी फसल को चट कर जाते हैं। यही कारण है कि भीषण सर्दी हो या फिर गर्मी किसानों की रातें खेतों में फसल की रखवाली करते हुये ही बीतती है।

किसानों की इस समस्या को देखते हुये पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस समस्या पर गंभीरता से विचार करने और इसका हल निकालने के लिये किसानों से वादा किया था। हालंाकि अभी तक धरातल पर इस दिशा में कोई खास काम दिखाई नहीं दे रहा। जिसके परिणामस्वरूप किसान आज भी आवारा जानवरों की समस्या से उतना ही परेशान है।
mukhyamantri khet suraksha yojana

Mukhyamantri khet suraksha yojana

किसानों को आवारा जानवरों की समस्या से मुक्ति दिलाने के लिये अब सरकार की ओर से मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को सोलर फेसिंग लगवाने के लिये सरकार की ओर से पैसा दिया जायेगा। जी हां, सरकार की ओर से किसानों को अपने खेतों में सोलर फेसिंग लगवाने पर सब्सिडी के रूप में धनराशि दी जायेगी। ताकि अधिक से अधित किसान अपने खेतों को सुरक्षित कर सकें।

सोलर फेसिंग क्या है? | सोलर फेसिंग कैसे काम करती है?

सोलर फेसिंग में खेत के चारों ओर तार की बाड़ लगा दी जाती है, इसके बाद इसमें सोलर झटका मशीन को जोड़ दिया जाता है, यह मशीन तार में इलेक्ट्रिकल करेंट प्रवाह करती है। जिससे जैसे ही कोई जानवर इस फेसिंग के संपर्क में आता है उसे जोर का झटका लगता है। लेकिन इस करेंट की खास बात यह है कि इससे किसी जानवर या इंसान की मृत्यु नहीं होती। ऐसे में इससे किसी प्रकार की जनहानि होने की संभावना है, वहीं किसान के खेत में पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे।

बड़े जानवरों को भी भगाती है सोलर फेसिंग | mukhyamantri khet suraksha yojana uttar pradesh

सोलर फेसिंग खेत में छोटे से लेकर बड़े जानवरों तक को आने से रोकने में सक्षम है। जहां यह फेसिंग बकरी, कुत्ता जैसे छोटे जानवरों को रोक सकती है वहीं हाथी जैसे बड़े जानवरों को भी आसानी से रोक सकती है।

सोलर फेसिंग की कीमत | solar fencing price in India


सोलर फेसिंग में तार और खंम्बे किसान के खेत के आकार के आधार पर लगते हैं, ऐसे में इनका खर्च अलग अलग हो सकता है। झटका मशीन, सोलर पैनल और बैट्री यह पूरा सेटअप महज 10 हजार रुपये में आ जाता है।

मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना । आधा पैसा देगी सरकार

सोलर फेसिंग पर आने वाले कुल खर्च का आधा पैसा सरकार की ओर से दिया जायेगा। यदि आप भी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना के तहत अपने खेतों पर सोलर बाड़ लगवाने के इच्छुक हैं तो कृषि विभाग, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक बेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप विभिन्न सरकारी योजनाओं को सोलर से जु़ड़ी जानकारी नियमित रूप से अपने व्हाट्सप्प पर प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे Whatsapp Group को अवश्य ज्वाइन कर लें।
आशा है आपको यह जानकारी पसंद पसंद आई होगी, सोलर से संबंधित नई जानकारी और समाचारों के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करना ना भूले ताकि आपको हमारी नई पोस्ट की जानकारी नियमित रूप से प्राप्त होती रहे.

Post a Comment

और नया पुराने