जब कोई बहुत खुश होता है तो डांस करता है, भारतीय संस्कृति के अनुसार नृत्य को उन्मुक्त मन का उदगार कहा जाता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप डांस करके बिजली बना सकते हैं. आप अपनी सीढ़ियों पर चढ़ते हुए उतरते हुए बिजली बना सकते हैं. आप एक्सरसाइज करते हुए बिजली बना सकते हैं. इतना ही नहीं आपके घर में बच्चों की उछल कूद भी बिजली बना सकती है. जी हां यह कोई फेंटेसी फिल्म या कपोल कल्पना नहीं बल्कि सौ फीसदी सच है. 

Pavegen floor tiles | टाइलें बिजली कैसे उत्पन्न करती हैं?

लंदन की एक स्टार्टअप कंपनी "Pavegen" ने ऐसी तकनीक विकसित की है जो उपरोक्त सभी तरीकों से बिजली बनाने में सक्षम है. दरअसल लंदन स्थित इस स्टार्टअप कंपनी ने एक ऐसा फर्श तैयार किया है, जिस पर जब किसी के कदम पढ़ते हैं तो उसे एनर्जी तैयार होती है. 

Pavegen tiles cost in India


नमस्कार दोस्तों मेजस्टिक इंडिया ब्लॉग में आपका स्वागत है अगर आपको सोलर और तकनीक से जुड़े विषयों में रूचि है तो हमारे साथ सोशल मीडिया पर अवश्य से जुड़े, क्योंकि हम यहां सोलर और तकनीक से जुड़ी नई जानकारी लेकर आते रहते हैं.  

Join Solar Information WhatsApp group 

हर कदम पर तैयार होती है 2 जूल उर्जा | how much energy does pavegen generate

इस स्टार्टअप द्वारा बनाई गई विशेष फ्लोर पर आपका हर कदम दो जूल एनर्जी तैयार करता है, और शायद आप जानते ही होंगे कि 3.6 मिलीयन जूल में एक यूनिट बिजली तैयार हो जाती है. ऐसे में जिन स्थानों पर बहुत अधिक लोगों का आना जाना रहता है वहां यह तकनीक काफी कारगर साबित हो सकती है. 

पर्यावरण बचाने में हिस्सेदारी का एहसास दिलाती है यह तकनीक

इस तकनीक को विकसित करने वाली स्टार्टअप कंपनी का कहना है, कि कदमों से एनर्जी तैयार करने की यह तकनीक सिर्फ एनर्जी तैयार करने तक ही सीमित नहीं है बल्कि उनकी कंपनी का उद्देश्य है कि लोग रिन्यूएबल एनर्जी में अपनी हिस्सेदारी को महसूस करें और उन्हें भी एहसास हो, कि पर्यावरण बचाने में कुछ योगदान उनका भी है. 

बिजली बनाने वाले टाइल्स


कहाँ प्रयोग की जा सकती है यह तकनीक | where is pavegen used

इस तकनीक का प्रयोग फ्लोर, मेट्रो स्टेशन, बस स्टेशन, एयरपोर्ट, डांस क्लब, स्कूल प्लेग्राउंड आदि स्थानों पर विशेषकर किया जा सकता है. क्योंकि इन स्थानों पर हजारों लोगों की आवाजाही होती है ऐसे में यह खास तकनीक का फ्लोर लगाकर अच्छी खासी एनर्जी जनरेट की जा सकती है. 

Generating electricity from steps | Generating electricity from footsteps

इस स्टार्टअप कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सीईओ लॉरेंस केमबॉल-कुक का स्पष्ट मिशन है कि साधारण कदमों की ताकत से स्वच्छ ऑफ ग्रिड बिजली का उत्पादन करना. 

इस तकनीक को विकसित करने के लिए 750 से अधिक प्रोटोटाइप बनाए गए और आखिरकार वर्ष 2009 में एक ऐसे फर्श टाइल्स का जन्म हुआ जो कि स्वच्छ एनर्जी पैदा कर सकता था. इस तकनीक को विक्टोरिया ट्रेन स्टेशन पर प्रयोग किया गया जहां प्रतिवर्ष लगभग 75 मिलियन लोग आते हैं. 

बिजली बनाने वाले टाइल्स

इसके बाद लॉरेंस केमबॉल-कुक ने इस तकनीक को अपने बेडरूम में भी लगाया. यह एक आयताकार उपकरण था जिसमें एक जनरेटर था, जो के कदमों की ऊर्जा से बिजली तैयार करता था. उन्होंने अपने इस आईडिया को ऑनलाइन पोस्ट किया और इन्वेस्टर्स की तलाश की. क्योंकि अब इस क्रांतिकारी तकनीक को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यकता थी इन्वेस्टमेंट की. 

जल्द ही उनकी तलाश पूरी हुई और सोशल मीडिया के माध्यम से उन्हें अपनी इस तकनीक को आगे बढ़ाने के लिए निवेश प्राप्त हो गया. आज यह कंपनी तेजी से आगे बढ़ रही है. 

How much does a Pavegen tiles cost?

इस फ्लोर की कीमत अलग-अलग स्थान यानी बिजली बनाने वाले इन टाइल्स को कैसे लगाया जाना है, कहां पर लगाया जाना है, किस देश में लगाया जाना है, पर निर्भर करती है. जिसे कंपनी की ओर से कस्टमाइज रूप से ग्राहक को अवगत कराया जाता है. 

37 देशों में 200 से अधिक प्रोजेक्ट पर काम कर रही है कंपनी 

अब इस स्टार्टअप कंपनी का प्रयास पूरी दुनिया में बिजली बनाने वाले इन टाइल्स को पहुंचाना है. वर्तमान में कंपनी 37 देशों में 200 से अधिक परियोजनाओं पर काम कर रही है. वही कैंब्रिज में कंपनी की आरएंडी टीम लगातार इनोवेशन कर रही है और इस तकनीक को और बेहतर बनाने पर काम कर रही है. 

What are Pavegen tiles? | बिजली बनाने वाले टाइल्स क्या है

दोस्तों स्टार्टअप कंपनी "Pavegen" की ओर से तैयार की गई यह टाइल्स विशेष प्रकार की तकनीक से लैस हैं. जिन पर कदम रखने पर बिजली का उत्पादन होता है. इन टाइल्स को कुछ इस प्रकार बनाया गया है कि जैसे ही कोई इस पर पैर रखता है इससे एनर्जी जनरेट होती है. 

How much does a Pavegen tiles cost? 

एक समय था जब इस स्टार्टअप कंपनी का टाइल्स बहुत अधिक महंगा था. लेकिन वर्तमान में इस कंपनी ने अपने टाइल्स को लगभग $100 प्रति टाइल्स  की रेट पर, लेकर आने में सफलता प्राप्त की है हालांकि एक आम ग्राहक के रूप में अभी भी यह कीमत काफी अधिक है. 

What are Pavegen tiles used for?

इन टाइल्स का प्रयोग नवीकरणीय ऊर्जा यानी स्वच्छ बिजली का निर्माण करने के लिए किया जाता है. 

आपका इस तकनीक को लेकर क्या विचार है हमें कमेंट करके अवश्य बताएं साथ ही सोलर इंफॉर्मेशन व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करना ना भूले.

Post a Comment

और नया पुराने