Perovskite solar panels in India | कीमत में आधा और बिजली बनाने में दोगुनी क्षमता वाला है यह खास सोलर पैनल

अभी भारत में जेल सोलर पैनलों का निर्माण होता है उनको सिलिकॉन से बनाया जाता है, जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि सिलिकॉन एक धातु होती है. जिसका प्रयोग सोलर सेल बनाने के लिए किया जाता है. भारत में बनने वाले सोलर पैनल में प्रयोग होने वाले सेलकॉन सेल का 80 फ़ीसदी से अधिक हिस्सा अभी दूसरे देशों से आयात किया जाता है. ऐसे में सोलर पैनल की कीमत है थोड़ी सी अधिक पढ़ती हैं. 

IIT bhilai new research | iit bhilai new campus news

लेकिन अब भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी भिलाई) ने 3D हेलाइड पैरोस्काइट क्रिस्टल का उपयोग करके नया सोलर पैनल बनाया है. यह सोलर पैनल सिलिकॉन से बने पैनल की तुलना में 40 फ़ीसदी से अधिक सस्ता है. इतना ही नहीं बिजली बनाने के मामले में 25 फीसदी अधिक कार्यकुशल है. 

Perovskite solar panels in India

कीमत में आधा और बिजली बनाने में सवा गुना ज्यादा

कीमत में लगभग आधा और बिजली बनाने के मामले में सवा गुना ज्यादा बढ़िया. जाहिर सी बात है आईआईटी की इस तकनीक को सोलन इंडस्ट्री हाथों-हाथ लेने वाली है. आईआईटी द्वारा विकसित इन सोलर पैनल ओं का सिंथेसिस प्रोसेस भी काफी कम है इसमें ग्राफीन ऑक्साइड का उपयोग किया जाता है. लाइट पैरोस्काइट बनाने से इसकी दक्षता और अधिक बढ़ सकती है.

इन विशेष सोलर पैनल ओं के विकास के लिए आईआईटी को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार की ओर से वित्तीय सहायता प्रदान की गई है.

इस सोलर पैनल का आविष्कार करने वाले आईआईटी भिलाई के रसायन विभाग के डॉ सत्यजीत गुप्ता ने मीडिया को बताया कि इस सोलर में प्रयोग किए गए 2D क्रिस्टल में नमी प्रतिरोधी क्षमता बहुत अधिक है. साथ ही यह पारंपरिक सोलर पैनलों की तुलना में काफी अधिक बिजली का उत्पादन करने में सक्षम है. प्रयोगशाला स्तर पर इस सोलर पैनल की सफलतापूर्वक टेस्टिंग कर ली गई है. 

Perovskite सोलर पैनल कहां मिलेगा | perovskite solar panel price in india

डॉक्टर सत्यजीत गुप्ता के अनुसार प्रयोगशाला में सभी परीक्षणों पर खरे उतरने वाले इस सोलर पैनल को व्यावसायिक रूप से उत्पादन के लिए किसी बड़ी कंपनी के सहयोग की आवश्यकता होगी. आईआईटी की इस तकनीक को कई कंपनियों ने देखा है और उन्होंने व्यावसायिक रूप से इस सोलर पैनल के उत्पादन में अपनी रुचि प्रदर्शित की है. 

ऐसे में वह दिन दूर नहीं जब के बेहद सस्ते, टिकाऊ और अधिक बिजली बनाने वाले हैं सोलर पैनल बाजार में दिखाई देने लगेंगे. आपका इन पैनलों को लेकर क्या विचार है हमें कमेंट करके अवश्य बताएं.

आशा है आपको यह जानकारी पसंद पसंद आई होगी, सोलर से संबंधित नई जानकारी और समाचारों के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करना ना भूले ताकि आपको हमारी नई पोस्ट की जानकारी नियमित रूप से प्राप्त होती रहे.

Post a Comment

और नया पुराने