Saur urja niti 2023 | सोलर की नयी योजना | अब सोलर लगवाने पर नहीं देना होगा यह टैक्स
अधिक से अधिक लोग सौर ऊर्जा को अपनाएं इसके लिए सरकार की ओर से हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं, एक ओर जहां सरकार की ओर से सोलर लगवाने वाले लोगों को सब्सिडी प्रदान की जा रही है वहीं दूसरी ओर सोलर के लिए आसान शर्तों पर सरकारी बैंकों की ओर से लोन भी दिया जा रहा है. इसी के साथ अब सोलर प्लांट लगवाने वाले लोगों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी यह है कि अब जो भी लोग अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगवाने उन्हें प्रॉपर्टी टैक्स नहीं देना होगा.


जी हां बिल्कुल सही सुना आपने, सोलर लगवाने वाले लोगों को प्रॉपर्टी टैक्स से छूट प्रदान की जाएगी, अगर आप भी जानना चाहते हैं कि सोलर लगवा करके आप प्रॉपर्टी टैक्स से कैसे छूट प्राप्त कर सकते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें.

सौर ऊर्जा नीति 2023

सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए एनडीएमसी की ओर से सौर ऊर्जा नीति को पारित किया गया है पालिका मुख्यालय में हुई बैठक में सौर ऊर्जा नीति पर विचार विमर्श किया गया, एनडीएमसी ने कहा कि घर की छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगवाने वाले व्यक्ति पर किसी भी तरह का व्यावसायिक संपत्ति कर नहीं लगाया जाएगा. सोलर पैनल लगाने के लिए पूरी प्रक्रिया को भी बेहद आसान रखा गया है. इसी के साथ परिषद ने अपने अचल संपत्तियों के हस्तांतरण पर शुल्क में 1 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की है. दिल्ली सरकार ने 10 जुलाई को दिल्ली नगर निगम में स्थानांतरण शुल्क की दर में 1 फ़ीसदी की बढ़ोतरी कर दी है.

छत पर लगवाएं सोलर पैनल और पायें कमर्शियल प्रॉपर्टी टैक्स से छुटकारा

नई दिल्ली नगरपालिका की ओर से इस नीति को पारित करते हुए कहा गया है कि जो भी लोग अपने भवन की छत पर सोलर प्लांट लगाएंगे उन्हें कमर्शियल प्रॉपर्टी टैक्स से छूट प्रदान की जाएगी. इस योजना के अंतर्गत जो भी लोग अपनी छत पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं वह एनडीएमसी के पास ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सोलर पैनल लगवाने वाले लोगों को सरकार की ओर से मिलने वाली सब्सिडी का लाभ भी प्रदान किया जाएगा इसी के साथ उन्हें नेट मीटरिंग के माध्यम से अतिरिक्त बिजली ग्रिड को बेचने का विकल्प भी दिया जाएगा.

ऐसे में अगर आप भी नई दिल्ली नगरपालिका क्षेत्र के निवासी हैं तो इस योजना का लाभ अवश्य उठाएं

Post a Comment

और नया पुराने