Solar business without investment | बिना लागत शुरू करें खुद का सोलर बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

यदि आप बेरोजगार हैं और नौकरी की तलाश करते करते थक चुके हैं, या फिर आप अपने लिए कोई स्वरोजगार तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. अब आप तेजी से बढ़ते हुए नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र यानी सोलर सेक्टर में अपना भविष्य संवार सकते हैं. जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि इस समय सौर ऊर्जा उद्योग काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है. सरकार की ओर से भी इस क्षेत्र को बहुत अधिक प्रोत्साहन दिया जा रहा है.

सोलर के क्षेत्र में न केवल अडानी, टाटा, रिलायंस जैसी बड़ी और पुरानी कंपनियां आ रही है, बल्कि कई नई स्टार्टअप भी सोलर एनर्जी सेक्टर में धूम मचा रही है. भारत सरकार द्वारा शुरू की गई पीएलआई योजना के बाद अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया रूस आदि देशों की भी टॉप सोलर कंपनियां भारत में अपने कार्यालय और संयंत्रों की स्थापना कर रही है.

Solar business without investment

Employment opportunities in solar industry

जाहिर सी बात है तेजी से बढ़ते उद्योग में रोजगार के अवसर भी काफी तेज गति से बढ़ रहे हैं, ऐसे में अगर आप भी सोलर सेक्टर में अपना भविष्य संवारना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप इस सेक्टर में किस किस तरह से रोजगार प्राप्त कर सकते हैं.

सोलर सेक्टर में जॉब | jobs in solar energy

इंटरनेशनल रिन्यूएबल एनर्जी एजेंसी के अनुसार पूरी दुनिया में महज 1 वर्ष में एनर्जी सेक्टर में 11 मिलियन से ज्यादा नौकरियां पैदा हुई है. जाहिर सी बात है इस क्षेत्र में जॉब की भी अपार संभावनाएं. सोलर से जुड़ी हुई किसी भी कंपनी में योग्य और कुशल युवाओं के लिए हमेशा मौके खुले रहते हैं. अगर आपको सोलर के क्षेत्र में कुछ करने का जुनून है तो आप मार्केटिंग, इंस्टॉलेशन, इंजीनियरिंग, कंसल्टेंसी जैसे विभिन्न विभागों में अपने लिए रोजगार तलाश सकते हैं.

सोलर का व्यापार कैसे शुरू करें? | how to start solar panel business

वहीं यदि आप नौकरी की जगह अपना खुद का रोजगार शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए भी इस क्षेत्र में कई विकल्प उपलब्ध है आप अपनी क्षमता और रूचि के अनुसार मन मुताबिक विकल्प का चयन कर सकते हैं. 

सोलर डीलर | solar dealership business | सोलर डीलर कैसे बनें

आप अपने क्षेत्र में मौजूद किसी भी कंपनी के साथ जुड़कर सोलर उपकरणों के डीलर के रूप में काम कर सकते हैं. सोलर डीलर के रूप में आपको एक दुकान की आवश्यकता होगी और कंपनी के साथ जुड़कर कुछ प्रोडक्ट आपको रखने होंगे. इसमें आपको निवेश करने की भी आवश्यकता पड़ेगी. निवेश कितना होगा यह आप किस कंपनी की डीलरशिप लेते हैं इसके आधार पर निर्भर करता है. आमतौर पर सोलर डीलर बनने के लिए न्यूनतम ₹100000 की पूंजी की आवश्यकता होती है.

सोलर डिस्ट्रीब्यूटर | solar distributor opportunities | सोलर का काम कैसे करें

यदि आपके पास पूंजी की कोई समस्या नहीं है और आपके पास मार्केटिंग नेटवर्क अच्छा है साथ ही टीम भी उपलब्ध है तो आप सोलर उत्पादों की डिस्ट्रीब्यूटरशिप ले सकते हैं. इस समय कई प्रमुख सोलर कंपनियां डिस्ट्रीब्यूटर की तलाश में है. अगर आपको किसी कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेनी है तो आप हमें कमेंट करके अवश्य बताएं. हम आपको ऐसी कंपनियों की लिस्ट प्रदान कर देंगे जो कि वर्तमान में देश के अलग-अलग शहरों में डिस्ट्रीब्यूटरशिप प्रदान करने में इंटरेस्टेड हैं.

हालांकि डिस्ट्रीब्यूटरशिप आप तभी लें जब आप आर्थिक रूप से मजबूत हो तथा डीलर नेटवर्क पर काम करने का आपको अनुभव हो या फिर इसका जुनून हो. 

सोलर सलाहकार | Business without investment in Hindi | बिना पैसे के सोलर का व्यापार कैसे करें?

यदि आप सोलर का व्यापार करना चाहते हैं लेकिन निवेश करने के इच्छुक नहीं है या फिर निवेश की क्षमता नहीं है तो आपके लिए यह विकल्प सबसे बेहतर रहेगा. इस विकल्प में आप किसी भी सोलर कंपनी के साथ जोड़कर सोलर कंसलटेंट के रूप में कार्य कर सकते हैं. यहां आपको कोई भी निवेश नहीं करना पड़ेगा, आपको सिर्फ अपना समय देना है, लोगों से मिलना है और उन्हें सोलर के बारे में जानकारी देना है. 

Start solar business with smartphone

सोलर सलाहकार बनने के लिए आपका व्यवहार कुशल होना और मेहनती होना आवश्यक है, इसके साथ ही आपके पास एक स्मार्टफोन और लैपटॉप होना भी आपके काम को काफी आसान बनाएगा. सोलर सलाहकार के रूप में कार्य करके आप हर महीने लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं वह भी बिना कोई इन्वेस्टमेंट किए. 

सोलर क्षेत्र में रोजगार कैसे शुरू करें? सोलर डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने? किस कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप ले? कौन सी कंपनी आपके शहर में डिस्ट्रीब्यूटरशिप दे रही है? सोलर से संबंधित किस कंपनी में वैकेंसी है? यदि आप यह सब कुछ जानना चाहते हैं तो हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को अवश्य जॉइन करें, हम यहां पर सोलर जॉब, सोलर व्यापार से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी समय-समय पर शेयर करते रहते हैं. 

Post a Comment

और नया पुराने