सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार देगी सस्ती दरों पर लोन साथ ही मिलेगी 50% सिटी मोदी सरकार की नई योजना

सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने और घर-घर नवीकरणीय ऊर्जा को पहुंचाने के लिए सरकार की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं इसी क्रम में केंद्र सरकार द्वारा नेशनल सोलर रूफटॉप पोर्टल की लांचिंग की गई है, ताकि पूरे देश के किसी भी राज्य के निवासी आसानी से सोलर सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकें वहीं सरकार की ओर से सोलर सिस्टम लगवाने के लिए विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 20% से लेकर 75% तक प्रदान की जा रही है.

Solar loan scheme 2023


इससे आम जनता को काफी लाभ भी हो रहा है, लेकिन अभी भी देश का एक बड़ा वर्ग सोलर नहीं लगवा पा रहा है. क्योंकि अभी सोलर सिस्टम लगवाने के लिए लाभार्थी को भी एक बड़ी राशि जमा करने की आवश्यकता होती है, एक साथ इतना पैसा जमा करना कई लोगों के लिए थोडा सा मुस्किल हो जाता है. 
लोगों की इस समस्या को देखते हुए अब सरकार की ओर से सोलर प्लांट लगवाने के लिए बेहद सस्ती दरों पर लोन उपलब्ध कराने की एक नई योजनाएं लांच की जा रही है. सरकार की ओर से सभी सरकारी बैंकों को पत्र लिखकर सोलर लगाने के लिए आसान शर्तों पर लोन देने के लिए कहा गया है.
Solar loan scheme 2023

सोलर प्लांट लगाने के लिए बैंक से मिलेगा लोन


इसके साथ ही भारत सरकार सोलर को प्राथमिकता कर्ज वाले क्षेत्रों में शामिल कर सकती है, सौर ऊर्जा से जुड़े कारोबारियों के अनुसार केंद्र सरकार बहुत जल्दी एक नई दिशा दिशा निर्देश जारी कर सकती है, आपको बता दें केंद्रीय ऊर्जा विभाग मौजूदा समय में सोलर उपकरण निर्माताओं के लिए आसान और सस्ती दरों पर कर्ज मुहैया कराने की एक विशेष योजना पर काम कर रहा है. अब इसी योजना में आम लोगों को भी जोड़ा जाएगा ताकि सोलर उत्पादन करने वाले लोगों को तो वित्तीय सहायता मिले ही, इसके साथ ही सोलर लगाने के इच्छुक लोगों को भी आसान शर्तों पर और न्यूनतम ब्याज पर कर्ज प्रदान किया जा सके.

सोलर के लिए लोन कैसे मिलेगा

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि देश में सोलर प्लांट लगाने के लिए एक आम आदमी को लोन लेना बड़ा चुनौतीपूर्ण कार्य है, इसी समस्या को देखते हुए अब केंद्रीय वित्त मंत्रालय सरकारी बैंकों को दिशा निर्देश जारी करने जा रहा है, इसके बाद ऐसा माना जा रहा है सरकारी बैंकों से सौर ऊर्जा प्लांट लगाने वालों को आसान दरों पर लोन प्रदान कर दिया जाएगा.

सोलर के लिए राज्य सरकार की योजना

केंद्र सरकार के साथ-साथ विभिन्न राज्यों की सरकार की ओर से भी सोलर एनर्जी को प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, राज्य सरकारें सोलर के लिए अपनी ओर से भी सब्सिडी भी प्रदान करती हैं, इसी के साथ कई ऐसी राज्य सरकारें भी हैं जिन्होंने सोलर को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए अलग-अलग तरह की योजनाएं अपने स्तर पर भी प्रारंभ की है. 
 जिनमें राजस्थान में चल रही सौर कृषि आजीविका योजना तथा उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की सोलर सिटी योजना बहुत प्रमुख है, उत्तर प्रदेश में नोएडा और अयोध्या को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने के लिए तेजी से काम चल रहा है.

आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी से जुड़ी जानकारियों के लिए हमारे सोलर इंफॉर्मेशन व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन अवश्य करें.

Post a Comment

और नया पुराने