Solar tree in india | अब पेड़ों से बनेगी बिजली | नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार का शानदार कदम

पेड़ हमारे पर्यावरण के लिए कितने लाभदायक हैं यह किसी से छिपा नहीं है. पेड़ों की वजह से ही इस पृथ्वी पर जीवन संभव है,, पेड़ हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं. लेकिन अब पेड़ों से बिजली भी बनेगी. जी हां बिल्कुल सही सुना आपने. अब ऐसे पेड़ लगाए जाएंगे जो कि बिजली बनाएंगे और रोशनी फैलायेंगे.

सोलर ट्री क्या है?

दोस्तों सोलर ट्री एक कृत्रिम पेड़ होता है जिस पर पत्तियों की जगह सोलर पैनल लगे होते हैं, यह सोलर पैनल कृत्रिम पेड़ की शाखाओं में फैले तारों के माध्यम से आपस में कनेक्ट होते हैं. इस आर्टिफिशियल ट्री के अंदर ही लिथियम आयन बैटरी भी होती है जो कि ऊर्जा को स्टोर करती है. सोलर ट्री का फायदा यह है कि यह जमीन पर कम जगह घेरता है और बिजली का उत्पादन अधिक करता है. इसमें बड़ी संख्या में सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं वह भी बिना अधिक जगह घेरे. यही नहीं यह शहरों की सुंदरता बढ़ाने में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान देता है.

Solar tree in india


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नई योजना | UP government new scheme 2023

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश में कुछ न कुछ नया करते रहते हैं. इसी क्रम में नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से सोलर स्ट्रीट लाइटिंग सिस्टम के लिए सोलर ट्री लगाने का फैसला लिया गया है. इसके साथ ही स्मार्ट सोलर लाइटिंग, सोलर पावर जनरेटर, ग्रिड कनेक्टेड सोलर पावर प्लांट आदि के लिए भी टेंडर जारी किए गए हैं.

UP NEDA new tender 2023

यूपी NEDA के माध्यम से जारी किए गए इन टेंडर्स के द्वारा प्रदेश में 176 सोलर ट्री, 32 ई रिक्शा चार्जिंग स्टेशन, 537 स्मार्ट सोलर लाइटिंग सिस्टम, सोलर पावर जनरेटर और ग्रिड कनेक्टेड सोलर प्लांट के लिए टेंडर की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है.

pm kusum yojana up in hindi

उत्तर प्रदेश के सोलर सिटी के रूप में विकसित किए जा रहे शहरों में इन सभी उपकरणों को लगाया जाएगा. प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान यानी pm-kusum के तहत सोलर पावर जनरेटर, एवं ग्रिड कनेक्ट सोलर प्लांट के लिए निविदा की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. टेंडर डालने की अंतिम तिथि 5 सितंबर है.

Post a Comment

और नया पुराने