Tesla powerwall price in India | टीवी पंखे कूलर AC और कार तक सब चलेगा सोलर से | भारत में आ रही है टेस्ला की पॉवर बॉल 

टीवी, पंखा, कूलर, एयर कंडीशनर यहां तक कि आपकी कार भी अब सोलर पावर से चलेगी, दिग्गज अमेरिकी कंपनी टेस्ला के कर्ताधर्ता एलन मस्क ने भारत में पावर वाल की लॉन्चिंग को लेकर तैयारी पूरी कर ली है. मस्क की "पावर बॉल" टेस्ला का एक महत्वाकांक्षी उपकरण है. इस उपकरण की खासियतों को देखते हुए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अमेरिका दौरे के दौरान पावर वॉल की प्रशंसा कर चुके हैं.

क्या है पावर बॉल

टेस्ला द्वारा विकसित पावर बॉल 1 मीटर ऊंचाई की एक स्लीक यूनिट है जिसे आप अपनी गेराज में या फिर घर के बाहर दीवाल पर लटका सकते हैं. इसमें इनबिल्ट लिथियम आयन बैटरी लगी होती है. पावर बॉल की बैटरी इतनी पावरफुल होती है कि यह न केवल आपके पूरे घर को एनर्जी दे सकती है वरन आपकी इलेक्ट्रिक व्हीकल को भी चार्ज कर सकती है. 

Tesla powerwall price in India

भारत में सस्ती इलेक्ट्रिक कर लॉन्च करने जा रही है टेस्ला

दिग्गज इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला भारत में भी अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने के लिए तैयारी कर रही है. इसी क्रम में टेस्ला इंडिया मोटर एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड ने महाराष्ट्र के पुणे में किराए पर एक जगह लेकर वहां अपना कार्यालय शुरू किया है. 

भारत में फैक्ट्री बनाने के लिए सरकार से मांगा इंसेंटिव

मस्क की कंपनी ने भारत में फैक्ट्री की स्थापना करने के लिए भारत सरकार से इंसेंटिव की मांग करते हुए प्रस्ताव सौंपा है. लेकिन भारत सरकार की ओर से स्पष्ट कर दिया गया है कि कंपनी को किसी प्रकार का कोई इंसेंटिव देने के मूड में नहीं है. हां कंपनी के उत्पाद खरीदने वालों को सब्सिडी देकर टेस्ला के लिए एक निष्पक्ष व्यवसाय का मॉडल बनाने में सरकार की ओर से अवश्य मदद की जा सकती है. हालाँकि फैक्ट्री की स्थापना के लिए टेस्ला और भारत सरकार दोनों ही प्रयास कर रहे हैं.

भारत में टेस्ला इलेक्ट्रिक कार की कीमत

मीडिया में आई खबरों के अनुसार टेस्ला भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली अपनी इलेक्ट्रिक कार की कीमत भारतीय रुपए के अनुसार लगभग 20 लाख रुपए रख सकती है. वहीं यदि इलेक्ट्रिक कार पर सरकार की ओर से सब्सिडी प्रदान की जाती है तो इसकी कीमत और भी कम हो सकती है.

टेस्ला पावर वॉल की कीमत | Tesla powerwall price in India

निश्चित रूप से टेस्ला की पावर बॉल तकनीकी रूप से बेहद उन्नत है, टीवी, पंखे, कूलर, एयर कंडीशनर, इलेक्ट्रिक वाहन जैसे लोड को चलाने में सक्षम है. लेकिन इसकी कीमत भी काफी ज्यादा है. कैलिफोर्निया में वर्तमान में पावर बॉल की कीमत 5500 US डॉलर है जो कि भारतीय मुद्रा के अनुसार लगभग साढे चार लाख रुपए के आसपास बैठती है.

अमेरिका में पावर बॉल खरीदने वाले ग्राहकों को अमेरिकी फेडरल टैक्स क्रेडिट और सोलर और ऊर्जा भंडारण के लिए स्थानीय राज्य और यूटिलिटी से इंसेंटिव भी मिलता है ठीक उसी तरह जैसे भारत में सोलर लगाने वाले लोगों को सरकार की ओर से सब्सिडी मिलती है.

 


गूगल न्यूज़ पर सोलर सम्बंधित जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें, और follow बटन को दबाएँ.

गूगल न्यूज़ पर हमें फालो करें

Post a Comment

और नया पुराने