रामलला की नगरी अयोध्या के पार्कों में लगेंगे सोलर ट्री | सौर उर्जा से जगमग होगी अयोध्या | First solar city of uttar pradesh

जनवरी 2024 में भगवान राम बाल रूप में अपने भव्य मंदिर में विराजमान होंगे, स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गर्भ गृह में भगवान की स्थापना करेंगे. इससे पहले प्रभु श्री राम की नगरी को सजाने संवारने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अपना पूरा जोर लगाए हुए हैं. भव्य मंदिर निर्माण के साथ ही अयोध्या नगरी को भी सजाया संवारा जा रहा है.

अयोध्या की सड़कों को चमकाया जा रहा है, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बस स्टॉप आदि सुविधाओं को भी नए सिरे से उन्नत बनाया जा रहा है. इसी क्रम में अब अयोध्या के पार्कों को भी सोलर एनर्जी के माध्यम से जगमग करने की तैयारी कर ली गई है.
First solar city of uttar pradesh


दरअसल यूपी नेडा की ओर से अयोध्या के पार्कों में सोलर ट्री की स्थापना की जाएगी. सौर ऊर्जा से चलने वाले यह आर्टिफिशियल ट्री दिन में सोलर की एनर्जी से अपनी इनबिल्ट बैटरी को चार्ज करेंगे और रात में रामनगरी अयोध्या के पार्कों को जगमग करेंगे.

अयोध्या को बनाया जा रहा है सोलर सिटी | UP की पहली सोलर सिटी

ज्ञातव्य हो कि उत्तर प्रदेश सरकार अपनी सोलर पॉलिसी के अंतर्गत भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या को सोलर सिटी के रूप में डेवलप कर रही है. उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा अभिकरण (UPNEDA) शहर के सभी घरों के साथ-साथ प्रमुख चौराहा, सड़कों, सरकारी कार्यालय, घरों आदि का सोलारीकरण कर रहा है. अयोध्या में सरकारी कार्यायलयों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं, साथ ही लोगों को भी अपने घरों पर अधिक से अधिक सोलर पैनल की स्थापना के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

UPNEDA और NHPC लगाएंगे सोलर ट्री

अयोध्या के पार्कों में 2.5 किलोवाट क्षमता वाले सोलर ट्री स्थापित करने के लिए यूपी नोएडा और नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कारपोरेशन के बीच एम ओ यू साइन किया गया है.

इस अवसर पर UPNEDA निदेशक अनुपम शुक्ला, वरिष्ठ परियोजना अधिकारी आरपी सिंह, अजय कुमार और नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कारपोरेशन के जनरल मैनेजर आरपी सिंह उपस्थित रहे.

 


गूगल न्यूज़ पर सोलर सम्बंधित जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें, और follow बटन को दबाएँ.

गूगल न्यूज़ पर हमें फालो करें

यह भी पढ़ें : - 

Main source of electricity in Dubai | दुबई में कोई नदी नहीं फिर भी कैसे बिजली बनाता है यह देश | क्या सोलर एनर्जी से चलता है पूरा देश 

Post a Comment

और नया पुराने