Main source of electricity in Dubai | दुबई में कोई नदी नहीं फिर भी कैसे बिजली बनाता है यह देश | क्या सोलर एनर्जी से चलता है पूरा देश 

दुनिया के सबसे खूबसूरत और अमीर देशों में से एक माना जाता है दुबई को. भारत की भी कई ऐसी हस्तियां हैं जिन्होंने दुबई में अपने घर बनाए हुए हैं जिनमें मुकेश अंबानी से लेकर बॉलीवुड से संबंध रखने वाले कई सेलिब्रिटी भी शामिल हैं. दरअसल दुबई की चकाचौंध हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है.

दुबई में दुनिया की सबसे ऊंची ऊंची इमारतें हैं, बड़े घर हैं शॉपिंग मॉल है, दुनिया की हर बड़ी कंपनी का ऑफिस दुबई में भी जरूर है, दुबई की लाइफस्टाइल पूरी दुनिया को यहां आने के लिए आकर्षित करती है. जाहिर सी बात है इस चकाचौंध के लिए आवश्यकता होती है बिजली की.

दुबई में बिजली कैसे बनती है?

दुबई में कोई नदी है ही नहीं ऐसे में पानी से बिजली वहां पर नहीं बन सकती? तो फिर घर ऑफिस मॉल के लिए भारी मात्रा में बिजली की आपूर्ति दुबई में कैसे होती है. अगर आपके मन में भी यह सवाल आता है तो आज हम आपको बताते हैं कि आखिर दुबई अपनी आवश्यकता के लिए बिजली का निर्माण कैसे करता है.
Main source of electricity in Dubai


दोस्तों दुबई ने जिस तेजी से तरक्की की है, उसी तेजी से दुबई में नवीकरणीय उर्जा को भी अपनाया गया है. दुबई में बिजली बनाने के लिए सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला विकल्प है गैस पावर प्लांट, हालांकि अब तेजी से दुबई सोलर एनर्जी की ओर रुख कर रहा है दुबई में इस समय आधे से अधिक बिजली सोलर एनर्जी से बनाई जा रही है.

किन-किन तरीकों से बनती है बिजली

सोलर एनर्जी को छोड़कर अगर बात करें तो बाकी सभी जो एनर्जी उत्पादन के विकल्प हैं, उनमें बिजली बनाने के लिए टरबाइन को घुमाने की जरूरत पड़ती है. टरबाइन को घूमने के लिए पानी के अलावा कई अन्य विकल्पों का भी प्रयोग किया जाता है. जिनमें से प्रमुख हैं डीजल, सीएनजी, पीएनजी, कोयला और पानी.

आपको मालूम ही होगा कि भारत में कई पन बिजली परियोजनाएं हैं जो कि बड़ी मात्रा में बिजली का उत्पादन करती हैं. इन परियोजनाओं में नदियों पर बांध बनाकर उनके माध्यम से पानी को टरबाइन पर छोड़ा जाता है जिससे टरबाइन घूमती है और बिजली का उत्पादन होता है.

बिजली बनाने का सबसे सस्ता तरीका

हालांकि अब टरबाइन घुमाने के लिए उपरोक्त सभी विकल्पों के अलावा एक और नया विकल्प भी आ गया है जो कि इन सबसे सस्ता भी पड़ता है वह है यूरेनियम. यूरेनियम से बिजली बनाना उपरोक्त सभी तरीकों से काफी सस्ता है इतना ही नहीं यूरेनियम से बिजली उत्पादन के लिए बहुत बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता भी नहीं होती.

सोलर एनर्जी के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है दुबई

वर्तमान में दुबई में बड़े-बड़े सोलर पावर प्लांट लग रहे हैं, इसी के साथ वहां पर सोलर और विंड एनर्जी को मिलाकर हाइब्रिड सोलर पावर प्लांट की स्थापना भी की जा रही है. जाहिर सी बात है दुबई में नवीकरणीय ऊर्जा को लेकर बड़े स्तर पर काम चल रहा है.

भारत की भी कई कंपनियां दुबई में सोलर प्लांट लगाने का काम कर रही हैं जिनमें एल&टी प्रमुख है.


Post a Comment

और नया पुराने