चीन निश्चित रूप से सोलर एनर्जी के क्षेत्र में आज भी दुनिया में सबसे आगे है, चाहे वह दुनिया के सबसे बड़े तैरते हुए सोलर प्लांट की बात हो, या फिर दुनिया के सबसे बड़े सोलर पार्क की बात. चीन इन सब में नंबर वन पर है. इतना ही नहीं चीन में विशाल पांडा के आकार में एक सोलर प्लांट डेवलप किया गया है, इस सोलर प्लांट को दुनिया का सबसे खूबसूरत सोलर प्लांट कहा जाता है. इस खूबसूरत सोलर प्लांट को देखने के लिए पूरी दुनिया से लोग आते हैं, और यहां आकर अपनी फोटो खिंचाते हैं व वीडियो बनाते हैं.

Massive Solar Farm on Mountain in China

इसी क्रम में चीन के शांक्शी प्रांत में स्थापित एक सोलर प्लांट का वीडियो आजकल सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. दरअसल इस सोलर प्लांट को पहाड़ी क्षेत्रों पर स्थापित किया गया है पूरे के पूरे पहाड़ों पर सोलर पैनल लगे हुए दिखाई दे रहे हैं. एरोप्लेन से बनाया गया है वीडियो पहाड़ों पर लगे इन सोलर पैनलों को एक अलग ही लुक में प्रस्तुत कर रहा है.

10 लाख घरों को बिजली की सप्लाई देता है या सोलर प्लांट

10,590 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ यह सोलर पावर प्लांट 1.51 बिलियन किलोवाट घंटे की बिजली का उत्पादन करता है. इससे बनने वाली बिजली 10 लाख घरों को रोशन करने के लिए पर्याप्त है. इस सोलर प्लांट को पहाड़ों पर लगाया गया है इसका हवाई लुक देखकर यह एहसास होता है कि पूरे पहाड़ ही सोलर पैनल के बने हुए हैं. ऐसे में इंटरनेट पर इस सोलर पैनल की क्लिप को लोग खूब पसंद कर रहे हैं और लाइक शेयर भी कर रहे हैं. 

वीडियो देखकर बताइए कैसा लगा आपको यह सोलर प्लांट

आप भी सोलर प्लांट की वीडियो को देखिए, और बताइए कि आपको यह सोलर प्लांट कैसा लगा. 



Hydrogen solar panels price in India | हाइड्रोजन सोलर पैनल की कीमत | हाइड्रोजन सोलर पैनल क्या है? | बिना बैटरी रात में काम करने वाला सोलर पैनल

Post a Comment

और नया पुराने