इन नंबरों से फोन आए तो कभी ना उठाएं वरना हो सकता है अकाउंट खाली | Phone call frauds in India 

डिजिटल ट्रांजेक्शन ने निश्चित रूप से हमारी लाइफ को काफी आसान बना दिया है, क्योंकि अब आप बैंक खुलने का इंतजार नहीं करते आपको जो भी ट्रांजैक्शन करना हो ऑनलाइन बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं. लेकिन सुविधाओं के साथ-साथ डिजिटल ट्रांजेक्शन लेकर आया है कुछ ऐसी समस्याएं भी जिनका शिकार होकर अक्सर लोग अपनी मेहनत की कमाई गंवा बैठते हैं.

जी हां डिजिटल ट्रांजेक्शन के साथ अपने अगर जरा सी भी असावधानी बरती तो आपका अकाउंट खाली हो सकता है, आप कहेंगे इसमें नया क्या है? यह तो सभी जानते हैं. डिजिटल ट्रांजेक्शन के बारे में जानकारी रखने वाले लोगों का मानना है यदि आप किसी को ओटीपी या अपनी पर्सनल डिटेल नहीं देते तो आपके साथ कोई फ्रॉड नहीं हो सकता.
Phone call frauds in India

Phone call frauds in India 

यदि आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो अब आपको और अधिक सतर्क रखने की जरूरत है, क्योंकि अब सिर्फ एक फोन कॉल से भी आपका अकाउंट खाली हो सकता है.

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ की घटना

जी हां, उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ से एक ऐसी ही घटना सामने आई है. जहां एक महिला के पास एक इंटरनेशनल नंबर से कॉल आई. महिला ने कॉल रिसीव की और पूछा कि कौन बोल रहा है. उधर से कोई भी आवाज नहीं आई 20 सेकंड बाद कॉल कट गया. कॉल काटते ही महिला के फोन पर सबसे पहले ₹1 काटने का मैसेज आया. और उसके बाद उसके खाते से 99,999 रूपये कट गए.

हैरान परेशान महिला ने उसी नंबर पर कॉल बैक किया. लेकिन नंबर लगा ही नहीं, महिला ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. फिलहाल पुलिस ने शिकायत दर्ज कर ली और जांच का आश्वासन दिया.

दोस्तों ऑनलाइन फ्रॉड की यह कोई पहली घटना नहीं है, लेकिन फोन कॉल के माध्यम से फ्रॉड के इस तरीके ने पुलिस को भी हैरान कर दिया है. महिला का कहना है कि उसने ना तो किसी को अपना ओटीपी दिया है और ना ही कोई पर्सनल डिटेल बताई, फिर भी सिर्फ फोन कॉल से उसके अकाउंट से पैसा कैसे कट गया यह उसकी भी समझ में नहीं आ रहा है.

अनजान विदेशी नंबर से आई कॉल रिसीव न करें

साइबर एक्सपर्ट्स का कहना है की ऐसे मामलों में ज्यादातर फोन कॉल विदेशी नंबरों से आते हैं. ठग आपको कॉल करने से पहले ही आपके बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं. इसके बाद आपको किसी इंटरनेशनल नंबर से कॉल की जाती है आपका फोन उठाते ही वह फोन की सेटिंग्स को डिकोड करके आपके अकाउंट से पैसे उड़ा देते हैं.

इस पूरे काम को ठग कुछ सैकड़ो में ही अंजाम दे देते हैं, साइबर एक्सपर्ट का कहना है कि भारतीय नंबर से सिर्फ बातचीत के जरिए किसी भी तरह से पैसे नहीं ठगे जा सकते. इंडियन नंबर होने पर ठगी सिर्फ किसी लिंक पर क्लिक करने, ऐप डाउनलोड करने या फिर ओटीपी बताने से ही हो सकती है.

कैसे बचे इन साइबर ठगों से 

साइबर क्राइम एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आपके पास किसी इंटरनेशनल नंबर से कॉल आता है तो आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है अगर स्क्रीन पर दिख रहा नंबर अनजान है तो फोन ना रिसीव ना करें. इंटरनेशनल नंबर को पहचानने का आसान सा तरीका है भारत का कंट्री कोड प्लस 91 है अगर आपके पास कोई ऐसा कॉल आ रहा है जिसका कंट्री कोड कोई दूसरा है तो आपको सावधान होना चाहिए अगर आप उस नंबर को नहीं पहचानते तो कॉल रिसीव ना करें.

तमाम सावधानियों के बावजूद भी यदि आपके साथ कभी इस तरह का फ्रॉड हो जाता है, तो आप तत्काल अपने बैंक को इसकी सूचना दें. भारतीय रिजर्व बैंक की गाइडलाइंस के अनुसार बैंक आपका पैसा वापस पाने में आपकी पूरी मदद करेगा. लेकिन बैंक को सूचना देने में देरी बिल्कुल भी ना करें आमतौर पर इस तरह की घटनाओं में जितनी जल्दी सूचना देते हैं पैसे वापस मिलने की उतनी ही संभावना होती है.

Post a Comment

और नया पुराने