What happens if inverter battery water is low  | इनवर्टर की बैटरी में पानी डालते हुए कभी ना करें या गलती वरना बर्बाद हो सकता है इनवर्टर

दोस्तों यदि आपके घर पर भी इन्वर्टर लगा हुआ है और आप चाहते हैं कि आपकी बैटरी लंबे समय तक अच्छी तरह से काम करती रहे तो आपको कुछ महत्वपूर्ण सावधानियां अवश्य रखनी होगी. आज जो टिप्स हम आपको बताने जा रहे हैं अगर आप उनका ध्यान रखते हैं तो आपकी बैटरी लंबे समय तक आपका साथ निभाती रहेगी.

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि वर्तमान में भले ही बिजली की आपूर्ति पहले की अपेक्षा कुछ सुधरी हो लेकिन फिर भी देश में काफी हिस्से ऐसे हैं जहां बिजली की कटौती अभी भी ज्यादा होती है, ऐसे में इन क्षेत्रों में बिना इनवर्टर के काम चलाना बड़ा मुश्किल हो जाता है.
What happens if inverter battery water is low


वहीं जिन क्षेत्रों में बिजली अच्छी आती है लेकिन कभी कभी एक-दो घंटे के लिए भी जाती है वहां भी इनवर्टर की आवश्यकता पड़ती है. दरअसल अब घरों की संरचना कुछ इस प्रकार की है कि बंद घरों में कुछ देर के लिए भी बिना बिजली के नहीं रहा जा सकता. ऐसे में इनवर्टर हर एक घर के लिए एक अनिवार्य आवश्यकता बन गई है.

फिलहाल आज हम बात करने जा रहे हैं इनवर्टर बैटरी की हेल्थ के बारे में कि कैसे आप अपनी इनवर्टर बैटरी को लंबे समय तक चला सकते हैं.

दोस्तों बैटरी की लंबी लाइफ के लिए जो सबसे जरूरी बात है वह है उसमें वॉटर टॉपिंग का ध्यान रखना. यदि आप अपनी बैटरी में वॉटर टॉपिंग क्यों लेकर कुछ नियमों का पालन करते हैं तो आपकी बैटरी लंबे समय तक चलती है.

इनवर्टर बैटरी में समय पर पानी डालें

कई लोग इनवर्टर की बैटरी में तब तक पानी नहीं डालते जब तक की उसके वाटर लेवल रेड मार्क से भी नीचे नहीं चले जाते, लेकिन ऐसा करना बैटरी की लाइफ को कम करता है. इतना ही नहीं यदि आप अधिक समय तक बैटरी में पानी नहीं डालते और सूखी बैटरी का प्रयोग करते हैं तो आपकी बैटरी हमेशा के लिए खराब हो सकती है साथ ही दुर्घटना की आशंका भी बनी रहती है.

इनवर्टर बैटरी में पानी कब डालें?

आपको हमेशा इनवर्टर बैटरी के वाटर इंडिकेटर लाल निशान पर आने से पहले ही बैटरी में पानी भर देना चाहिए. इसी के साथ यह भी ध्यान रखें बैटरी में पानी डालने के बाद उसे कुछ घंटे के लिए चार्ज होने दे उसके बाद ही प्रयोग करें.

इनवर्टर बैटरी में कौन सा पानी डालें?

कई लोग अपनी बैटरी में सामान्य नल का पानी या फिर RO का पानी भर देते हैं, लेकिन यह आपकी बैटरी के लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है. सबसे अच्छा तरीका तो यह है कि आप बाजार से बैटरी वाटर खरीद कर अपनी बैटरी में भरें. 

घर पर बैटरी वाला पानी कैसे बनायें

यदि आप घर पर ही बैटरी के लिए पानी बनाना चाहते हैं तो आप पानी को अच्छी तरह उबाल ले, उबालने के बाद उसे ठंडा होने के लिए रख दें.
जब पानी पूरी तरह ठंडा हो जाए तो उसे किसी साफ कपड़े से छान ले, अब इस पानी को आप अपनी बैटरी में प्रयोग कर सकते हैं.

बैटरी टर्मिनल की सफाई का रखें ध्यान

बैट्री टर्मिनल की साफ सफाई का भी ध्यान रखें. यदि बैटरी के टर्मिनल पर सफ़ेद सफेद कुछ गंदगी जैसी जमी हुई है तो उसे साफ करने के लिए आप उस पर थोड़ा सा गर्म पानी डाल दे जिससे गंदगी अपने आप साफ हो जाएगी.

इसी के साथ बैट्री टर्मिनल में लगे हुए वायर को भी देखें की वह अच्छे से टाइट है या नहीं क्योंकि यदि वह टाइट नहीं होगा तो आपकी बैटरी अच्छी तरह से चार्ज नहीं होगी साथ ही आपको अच्छा बैकअप भी नहीं मिलेगा.

आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, सोलर और तकनीक से जुड़ी नई जानकारी के लिए हमारे साथ सोशल मीडिया पर अवश्य जुड़े.


Post a Comment

और नया पुराने