1kw solar panel price in India | 1 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत | 1 किलोवाट सोलर पैनल का रेट क्या है? | 

1 किलो वाट सोलर पैनल की कीमत क्या होगी? 1 किलो वाट सोलर पैनल कितनी बिजली बनाता है? 1 किलो वाट सोलर में कितने पैनल लगेंगे? 1 किलो वाट सोलर में कितनी बैटरियां लगेंगी? 1 किलोवाट इन्वर्टर की कीमत क्या होगी? दोस्तों, अगर आप भी 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं और 1 किलो वाट सोलर सिस्टम से जुड़े हुए इन सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें. आज की इस पोस्ट में हम 1 किलो वाट सोलर सिस्टम के बारे में आपको विस्तार से जानकारी देंगे.

1 किलोवाट सोलर पैनल का रेट क्या है?

 इससे पहले आपसे निवेदन है कि अगर आप हमारी वेबसाइट पर पहली बार विजिट कर रहे हैं तो हमारे साथ सोशल मीडिया पर अवश्य जुड़े, ताकि हमारे नए समाचारों की जानकारी आपको नियमित रूप से प्राप्त होती रहे.

1. हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें.

2. यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.

3. सबसे पहले हमारी खबरों को प्राप्त करने के लिए हमारे साथ व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ना न भूले.

किसको लगवाना चाहिए 1 किलो वाट सोलर सिस्टम | 1kw solar panel produces how many units

दोस्तों अगर आप नहीं जानते तो आपको बता दें कि 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम प्रतिदिन आपको 4 से 5 यूनिट तक बिजली देता है. 
1kw solar panel price in India


या फिर आप 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम इनवर्टर के विकल्प के रूप में लगवा रहे हैं ताकि पावर कट के दौरान आपको बैकअप मिल सके तो भी यह आपके लिए अच्छा विकल्प है. लेकिन इनवर्टर के विकल्प के रूप में सोलर लगवाते समय आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप सिर्फ ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम ही लगवाएं. क्योंकि जैसा कि आप जानते ही होंगे कि ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम बिजली जाने के बाद काम नहीं करता ऐसे में बैकअप के लिए आपको ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम ही लगाना होगा.

एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैनल के साथ 1 किलो वाट सोलर की कीमत | 1kw solar panel price in india

दोस्तों वर्तमान में सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी वाले सोलर पैनल जो कि बाजार में प्रचलित है उनकी बात करें तो इस समय मोनो हाफ कट बाईफिशियल सोलर पैनल सबसे एडवांस तकनीक वाले सोलर पैनल माने जाते हैं. अगर आप इन तकनीक वाले सोलर पैनल का प्रयोग करके अपने घर के लिए एक सोलर सिस्टम तैयार करना चाहते हैं, तो हम यहां आपको बताते हैं कि आखिर इस सोलर सिस्टम की कीमत क्या पड़ेगी.

1kw mono bifacial solar panel price

1 किलो वाट सोलर सिस्टम के लिए आपको मोनोहाफ कट बायफेशियल टेक्नोलॉजी वाले 550 वाट के दो सोलर पैनलों का प्रयोग करना होगा, कुल वाटेज़ होगा 1100 वॉट. यह सोलर पैनल आपको 28 से 29 रुपए प्रति वाट के हिसाब से बाजार में मिल जाएंगे. यानी की 1 किलो वाट सोलर पैनल के लिए आपको कॉल 31900 खर्च करने होंगे.

1kw solar inverter price in India

सोलर पैनल के बाद बात करते हैं 1 किलो वाट के सोलर इनवर्टर की. 1 किलो वाट का सोलर इन्वर्टर अलग-अलग ब्रांड के हिसाब से बाजार में आपको ₹10000 से लेकर ₹15000 तक की रेंज में आसानी से मिल जाएगा. अगर आप किसी अच्छी कंपनी का एमपीपीटी सोलर इनवर्टर खरीदने हैं तो आप इसकी कीमत ₹14000 मान सकते हैं.

Battery for 1kw solar system

सोलर पैनल और सोलर इनवर्टर के बाद सोलर सिस्टम का सबसे तीसरा महत्वपूर्ण कंपोनेंट है सोलर बैटरियां. अगर आप 5 साल वारंटी वाली किसी अच्छी कंपनी की बैटरी खरीदने हैं तो आपको प्रति बैटरी 14500 के हिसाब से दो बैट्रींयों के लिए 29000 खर्च करने होंगे. वहीं अगर आप सिर्फ 3 साल वारंटी वाली बैटरी खरीदने हैं तो दोनों बैटरियां आपको लगभग ₹25000 के आसपास मिल जाएंगे.

1kw solar installation cost

सोलर पैनल सोलर इनवर्टर और सोलर बैटरी के बाद बात आती है सोलर स्ट्रक्चर और इंस्टॉलेशन की. सोलर सिस्टम लगवाते समय कई लोग सोलर स्ट्रक्चर को गंभीरता से नहीं लेते जबकि यह आपके सोलर सिस्टम का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है क्योंकि इसी पर आपके सोलर पैनल डिपेंड होते हैं. अगर आप सोलर स्ट्रक्चर मजबूत नहीं लगवाते तो आपके सोलर पैनल खतरे में पढ़ सकते हैं और कभी भी बड़ा नुकसान हो सकता है.

इसलिए हमेशा जीआई का अच्छी क्वालिटी वाला सोलर स्ट्रक्चर ही प्रयोग करना चाहिए. सोलर स्ट्रक्चर वायरिंग इंस्टॉलेशन आदि के लिए आपको लगभग 8 से 9 रुपए प्रति वाट का खर्च करना होगा. इस तरह कुल 8800 में आपका 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम इंस्टॉल हो जाएगा.

मोनो हाफ कट बायफिशल सोलर पैनल, सोलर इनवर्टर, सोलर बैटरी और इंस्टॉलेशन स्ट्रक्चर सहित आपका पूरा कंपलीट सोलर सिस्टम 83700 में तैयार हो जाएगा.

पॉली सोलर पैनल के साथ 1 किलो वाट सोलर की कीमत | 1kw polycrystalline solar panel price

यदि आप पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के साथ 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम तैयार करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 335 वाट के तीन सोलर पैनलों का प्रयोग करना होगा. 335 वाट के तीन सोलर पैनल आपको 25125 रूपये की कीमत में बाजार में मिल जाएंगे.

सोलर बैटरी और सोलर इनवर्टर की कीमत वही रहेगी जो कि अभी आपको बताई जा चुकी है इंस्टॉलेशन, कमिश्निंग और स्ट्रक्चर की बात करें तो यहां पर आपको कुछ बचत हो जाएगी क्योंकि सोलर पैनल की पावर कम है और आपको जो इंस्टॉलेशन में स्ट्रक्चर के पैसे में प्रतिवाट के हिसाब से देने होते हैं ऐसे में यहां पर आठ रूपए प्रति वाट के हिसाब से 8040 रुपए में आपका सोलर सिस्टम स्ट्रक्चर सहित इंस्टॉल हो जाएगा.

इस तरह 1 किलोवाट का पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के साथ कंप्लीट ऑफग्रिड सोलर सिस्टम आपको सिर्फ 76165 में मिल जाएगा.

यह तो बात हुई 1 किलो वाट के ऑफ़ ग्रिड सोलर सिस्टम की, लेकिन यदि आप सिर्फ अपना बिजली का बिल बचाना चाहते हैं या फिर आपको हर महीने 120 से 150 यूनिट तक बिजली का बिल बचाना है, या इतना बिल कम करना है और जीरो मेंटेनेंस वाला सोलर सिस्टम लगवाना है तो आप ऑनग्रिड सोलर सिस्टम भी लगा सकते हैं.

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत ऑफग्रिड की अपेक्षा थोड़ी कम होती है. आईए जानते हैं 1 किलोवाट का ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम आपको कितने रुपए में पड़ेगा.

1 किलो वाट ऑनग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत | 1kw on grid solar system price in India

दोस्तों 1 किलोवाट का ऑनग्रिड सोलर सिस्टम तैयार करने के लिए आपको 335 वाट के तीन सोलर पैनल का प्रयोग करना होगा. तीनों सोलर पैनल आपको बाजार में लगभग ₹25 प्रति वाट के हिसाब से 25125 में मिल जाएंगे, ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में दूसरा जो इंर्पोटेंट कॉम्पोनेंट है वह है सोलर इनवर्टर अच्छी कंपनी का ऑनग्रिड सोलर इनवर्टर 1 किलोवाट क्षमता का आपको लगभग 15000 से 17000 रुपए में आसानी से मिल जाएगा, इंस्टॉलेशन और कमिश्निंग के लिए लगभग आपको ₹8 प्रति वाट का खर्चा करना होगा जो कि कुल 8040 में कंप्लीट हो जाएगा.

ऐसे में 1 किलो वाट का कंप्लीट ऑनग्रिड सोलर सिस्टम आपको 50165 रुपए में मिल जाएगा.

आशा है 1 किलो वाट सोलर सिस्टम को लेकर आपके सभी संभावित प्रश्नों का जवाब आपके यहां मिल गया होगा, यदि आपका कोई और सवाल है तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं.


गूगल न्यूज़ पर सोलर सम्बंधित जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें, और follow बटन को दबाएँ.

गूगल न्यूज़ पर हमें फालो करें

Post a Comment

और नया पुराने