Earn money from solar power | सोलर से कमाई | इस सोलर कंपनी ने 20 साल में एक लाख को बनाया 59.49 लाख

सोलर पैनल लगाकर जहां लोग अपने बिजली के बिल की बचत कर रहे हैं, बिजली कटौती के दौरान भी लगातार बिजली प्राप्त कर रहे हैं वहीं सोलर एनर्जी का सेक्टर लोगों के लिए कमाई का जरिया भी बना हुआ है. सोलर एनर्जी सेक्टर की कई कंपनियां ऐसी हैं जो लोगों को मालामाल कर रही हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी ही एक सोलर कंपनी के बारे में जिसने महज़ 20 साल में 1 लाख रूपये को 59.49 लाख में बदल दिया.
Earn money from solar power

50 हजार सोलर पंप के ऑर्डर मिलने के बाद फिर चर्चा में आई कंपनी

हम बात कर रहे हैं देश की प्रतिष्ठित सोलर पंप बनाने वाली कंपनी शक्ति पंप्स की, पिछले दिनों शक्ति पंप्स को महाराष्ट्र स्टेट इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी से 50000 ऑफ ग्रिड सोलर फोटोवोल्टिक वॉटर पंपिंग सिस्टम के लिए आर्डर मिला है. 1603 करोड रुपए के इस आर्डर के कंपनी के हाथ में आते ही कंपनी के शेयर रॉकेट बन गए. शक्ति पंप्स को सोलर पंप की सप्लाई का यह ऑर्डर अगले 24 महीने में पूरा करना है.

देश के कई दूसरे राज्यों से भी मिले हैं सोलर पंप के बड़े ऑर्डर

शक्ति पंप्स को देश के कई दूसरे राज्यों से भी सोलर पंप के बड़े-बड़े ऑर्डर्स मिल रहे हैं. कंपनी को पिछले माह हरियाणा के नवीकरणीय उर्जा विभाग से 7781 पंप का आर्डर मिला था, हरियाणा के इस ऑर्डर की कीमत 358 करोड रुपए से ज्यादा है. वही अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड से भी शक्ति पंप को 149.71 करोड रुपए का आर्डर प्राप्त हुआ है.

शक्ति पंप को मिला है छठा पेटेंट

मुख्य रूप से सोलर पंप के लिए जाने जाने वाली शक्ति पंप कई दूसरे क्षेत्रों में भी लगातार इनोवेशन और रिसर्च करती रहती है, यही कारण है कि अब तक शक्ति पंप्स को पेटेंट ऑफिस से कई पेटेंट मिल चुके हैं. हाल ही में शक्ति पंप्स को पेटेंट ऑफिस से छठा पेटेंट मिला है, कंपनी को यह पेटेंट परमानेंट मैगनेट रोटर के लिए एस्टेक असेंबली का अविष्कार करने के लिए मिला है.

कैसे बने एक लाख के 53 लाख | सोलर पैनल से कमाई

जैसा कि आप जानते ही हैं की शक्ति पंप्स कंपनी शेयर मार्केट में लिस्टेड है. इस कंपनी के शेयर 3 अक्टूबर 2003 को महज़ 20 रुपए पर थे, जबकि 23 अक्टूबर 2023 को शक्ति पंप्स के शेयर 1069.95 पर बंद हुए हैं. जाहिर सी बात है कंपनी ने महज 20 वर्ष की अवधि में ग्राहकों को 5249 प्रतिशत का रिटर्न दिया है.

कैसे में अगर किसी व्यक्ति ने 3 अक्टूबर 2003 को शक्ति पंप्स के शेयरों में ₹100000 लगाए होते और लगातार अपने निवेश को बनाए रखा होता तो इस समय उसके एक लाख रुपये 59.49 लख रुपए बन गए होते.

6 महीने में ही दोगुनी बन जाती रकम

पिछले 6 महीने की बात करें तो शक्ति पंप्स के शेयरों में 141 प्रतिशत का जबरदस्त उछाल देखने को मिला है. कंपनी के शेयर 24 अप्रैल 2023 को 443.15 पर थे जो की 23 अक्टूबर 2023 को 1069.95 पर बंद हुए हैं.

सावधानी से करें निवेश

दोस्तों शेयर बाजार में निवेश करते समय आपको सावधानी से निवेश करना चाहिए, यदि आप भी शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपना एक डीमैट अकाउंट खुलवाना होगा.

फ्री में खुलवाए डिमैट अकाउंट

अगर आप भी शेयर बाजार ट्रेडिंग के माध्यम से कमाई करना चाहते हैं तो इस समय कई ऐसी कंपनियां है जो आपको फ्री में ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करने की सुविधा प्रदान करती हैं, ऐसी ही एक कंपनी है आप स्टॉक यदि आप भी इसके माध्यम से शेयर ट्रेडिंग शुरू करना चाहते हैं तो आप मैच ₹100 से भी शेयर बाजार को सीखने की शुरुआत कर सकते हैं धीरे-धीरे आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करें और इसके बाद निवेश की सीमा को बढ़ा सकते हैं.

फ्री डिमैट अकाउंट खुलवाने के लिए यहां क्लिक करें

आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी सोलर और तकनीक से जुडी नई जानकारी के लिए हमारे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ना ना भूले.

Post a Comment

और नया पुराने