Har ghar solar yojana | कल 2 अक्टूबर से सरकार चलाएगी हर घर सोलर योजना | गली मोहल्ले में लगेंगे कैंप, सरकारी सोलर लगवाने के लिए, लिए जाएंगे आवेदन

कल यानी 2 अक्टूबर 2023 गांधी जयंती के अवसर पर सरकार हर घर सोलर योजना नाम से एक नया अभियान शुरू करने जा रही है. इस अभियान के अंतर्गत जगह-जगह बूट कैंप का आयोजन किया जाएगा. इन कैंपों में लोगों को सरकारी सोलर सब्सिडी योजना के बारे में जानकारी दी जाएगी, तथा जो भी लोग सोलर पैनल लगवाने के इच्छुक होंगे उन्हें मौके पर ही आवेदन भी करवाया जाएगा. इसके लिए सक्षम अधिकारियों की टीमें गठित की गई है जो के गली मोहल्ले में कैंप लगाकर सोलर के लिए आवेदन जमा करेंगे. 

Har ghar solar yojana

Har ghar solar yojana | घर-घर दी जाएगी सोलर की जानकारी

उन बूट कैंपों में सरकारी कर्मचारी मोहल्ले वालों को सोलर सब्सिडी योजना के बारे में जानकारी देंगे, किसके घर पर कितने किलो वाट का सोलर पैनल लगना चाहिए इस बारे में भी जानकारी प्रदान करने के लिए बूट कैंप में विशेषज्ञ भी मौजूद रहेंगे. इतना ही नहीं जो नागरिक सरकारी सोलर पैनल लगवाने के इच्छुक होंगे उन्हें मौके पर ही आवश्यक दस्तावेज जमा करवा कर आवेदन प्रक्रिया पूरी करवाई जाएगी. 

सोलर के लिए नेट मीटरिंग कैसे करवाए | यह जानकारी भी मिलेगी कैंप में

सरकार द्वारा हर घर सोलर योजना के अंतर्गत आयोजित किए जाने वाले इन कैंप में सोलर लगवाने वाले लोगों को नेट मीटरिंग के बारे में भी जानकारी प्रदान की जाएगी. दरअसल नेट मीटरिंग एक ऐसा तरीका है जिसमें सोलर लगवाने वाले उपभोक्ताओं के घर पर एक बाई डायरेक्शनल मीटर की स्थापना की जाती है इस मीटर में सोलर से बनने वाली बिजली यदि ग्रिड में जाती है तो उसका भी लेखा-जोखा दर्ज होता है. यानि कि इस मेटर में अपने बिजली विभाग से कितनी बिजली ली है और बिजली विभाग को सोलर से कितनी बिजली दी है इन दोनों की ही रीडिंग रिकॉर्ड होती है.

उपभोक्ताओं को बताया जाएगा कि वह अपने घर पर नेट मीटरिंग कैसे करवा सकते हैं? तथा सोलर लगवाने के बाद उन्हें नेट मीटरिंग के लिए कहां और कैसे आवेदन करना होगा.

हर घर सोलर योजना | कहां से शुरू होंगे कैंप

हर घर सोलर योजना के अंतर्गत सबसे पहले बूट कैंप का आयोजन लखनऊ के विकास भवन में तथा वाराणसी में नगर निगम कार्यालय के पास में आयोजित किया जाएगा. यूपी NEDA के निदेशक अनुपम शुक्ला ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया की हर घर सोलर अभियान के अंतर्गत लखनऊ तथा वाराणसी में सबसे पहले बूट कैंप का आयोजन किया जाएगा. 

शुक्ला ने बताया कि उपभोक्ताओं के हित में आयोजित इस कैंप में आवासीय एवं व्यावसायिक उपभोक्ताओं के साथ-साथ अन्य विभागों से संबंधित अधिकारियों तथा कर्मचारियों द्वारा भी प्रतिभाग किया जाएगा. इस कैंप में बिजली विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे. ताकि उपभोक्ताओं को सोलर और नेट मीटरिंग से संबंधित सारी जानकारी एक ही स्थान पर प्राप्त हो सके.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर शुरू हुई हर घर सोलर योजना

ज्ञातव्य हो कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काफी समय से उत्तर प्रदेश में नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे हैं. योगी की पहल पर प्रदेश में लगातार सोलर एनर्जी को. प्रोत्साहित करने के लिए गतिविधियां चलाई जा रही है इसी क्रम में अब हर घर सोलर योजना का अभियान शुरू किया गया है इस अभियान के अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित 6000 मेगावाट सोलर रूफटॉप संयंत्र के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में प्रयास किए जाएंगे.

हर घर सोलर योजना | कहां और किस संपर्क करें

यदि आप इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप उत्तर प्रदेश नवीकरणीय ऊर्जा अभिकरण यानि UPNEDA की आधिकारिक वेबसाइट https://upneda.org.in पर Visit कर सकते हैं, इसके साथ ही आप अपने जिले में स्थित UPNEDA के जनपद कार्यालय में भी सीधे संपर्क कर सकते हैं. 

आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी यदि आपका कोई अन्य सवाल है तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं साथ साथ ही यदि आपने अभी तक हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन नहीं किया है तो अवश्य ज्वाइन कर ले क्योंकि हम यहां सोलर और तकनीक से जुड़ी ऐसी ही नई जानकारी लेकर आते रहते हैं.

 


गूगल न्यूज़ पर सोलर सम्बंधित जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें, और follow बटन को दबाएँ.

गूगल न्यूज़ पर हमें फालो करें

यह भी पढ़ें : - 

Main source of electricity in Dubai | दुबई में कोई नदी नहीं फिर भी कैसे बिजली बनाता है यह देश | क्या सोलर एनर्जी से चलता है पूरा देश 

Post a Comment

और नया पुराने