सोलर पैनल की तरह बैटरी भी चलेगी 25 साल तक | लेड एसिड से कम कीमत में मिल रही है 25 साल चलने वाली लिथियम बैट्री |  Sabse sasti lithium battery price in India

जब आप अपने घर पर सोलर सिस्टम लगते हैं तो सोलर पैनल पर आपको 25 साल तक की वारंटी मिलती है लेकिन समस्या तब आती है जब सोलर सिस्टम के साथ लगाने के लिए मिलने वाली बैटरी आपको हर 3 से 5 साल में बदलती पड़ती हैं. दरअसल साधारण ट्यूबलर बैट्रींयों की लाइफ 3 साल से लेकर 5 साल तक की होती है. ऐसे में आपको अपने सोलर सिस्टम के लिए बार-बार बैटरियों पर इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है. कई बार आपने सोचा होगा कि काश ऐसी बैटरी होती जो कि सोलर पैनल की तरह ही 20-25 सालों तक आसानी से चलती रहती.

su vastika lithium battery

तो अब आपका यह काश! हकीकत में बदल चुका है. जी हां पिछले दिनों उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में आयोजित किए गए एनर्जी इंडिया शो 2023 में ऐसी बैटरियां देखने को मिली जिनके बारे में कंपनी की ओर से दावा किया जा रहा है कि यह सोलर पैनल की तरह ही 20-25 साल तक आसानी से चलती रहेगी, इतना ही नहीं कंपनी की ओर से लॉन्च की गई यह बैटरी बेहद हल्की भी है और साइज में भी ट्यूबलर बैटरी की अपेक्षा काफी छोटी है. वही इन बेटियों की कीमत भी ट्यूबलर बैट्रींयों के बराबर व कई मामलों में तो उनसे सस्ती भी है.

Lithium battery vs Lead acid battery | ट्यूबलर बैटरी vs लिथियम बैट्री

लीथियम टेक्नोलॉजी को आए हुए काफी समय हो चुका है लेकिन इसके बावजूद अभी भी ज्यादातर लोग ट्यूबलर बैटरी का ही प्रयोग कर रहे हैं, दरअसल बाजार में लोगों के पास जो जानकारी मौजूद है उसके अनुसार ट्यूबलर बैटरी लीथियम बैटरी से सस्ती होती हैं, यही कारण है कि लोग ट्यूबलर बैटरी का प्रयोग कर रहे हैं. 

लेकिन Suvastika एनर्जी नाम की कंपनी ने ट्यूबलर बैटरी की कीमत में लिथियम बैटरी की लॉन्चिंग करके बैटरी बाजार को पूरी तरह बदलने का प्रयास शुरू कर दिया है. ज़ाहिर सी बात है अगर कंपनी ट्यूबलर बैटरी की कीमत में लिथियम बैटरी उपलब्ध कराएगी तो लोग भला ट्यूबलर बैटरी क्यों लगवाना चाहेंगे.


लेड एसिड बैटरी में बार-बार आपको पानी डालना पड़ता है इसके साथ ही ट्यूबलर बैटरी से हानिकारक गैसों का उत्सर्जन भी होता है, इसके साथ ही ट्यूबलर बैटरी वजन में भी भारी होती है, अगर आप कई बैटरी लगाते हैं तो यह जगह भी ज्यादा घरेती है और इनकी लाइफ भी कम होती है.

जबकि लिथियम बैटरी साइज में भी छोटी होती है, इसमें बार-बार पानी डालने या मेंटेनेंस का भी कोई झंझट नहीं होता और इसके साथ ही यह ट्यूबलर बैटरी से कम से कम 3 से 4 गुना तक ज्यादा चलती भी है.

Suvastika लीथियम बैट्री


Suvastika कंपनी द्वारा लांच की गई लिथियम बैटरी में आपको 3000 लाइफ साइकिल मिलते हैं, देश के ज्यादातर हिस्सों में इस समय बिजली की सप्लाई ठीक-ठाक है ऐसे में बैटरी का एक लाइफ साइकिल लगभग 2 दिन में पूरा होता है इस हिसाब से आपकी यह बैटरी लगभग 20 साल तक आसानी से चलती रहेगी, वहीं यदि आप किसी ऐसे इलाके में रहते हैं जहां पर पावर कट ज्यादा होता है और प्रतिदिन आपकी बैटरी का एक लाइफ साइकिल यूज़ हो जाता है फिर भी आपकी बैटरी 10 से 12 साल तक आसानी से चलती रहेगी.

सबसे सस्ती लिथियम बैटरी की कीमत

Suvastika कंपनी की ओर से लिथियम बैटरी के अलग-अलग पैक उपलब्ध कराये गए है, 1 किलो वाट लिथियम बैट्री प्राइस की बात करें तो यह 33000 रूपये में कंपनी की ओर से उपलब्ध कराई जा रही है. 2 किलो वाट का लिथियम बैट्री पैक कंपनी की ओर से ₹65000 में उपलब्ध कराया जा रहा है, 5 किलो वाट का लिथियम बैट्री पैक कंपनी की ओर से ₹1,25,000 में उपलब्ध कराया जा रहा है और 10 किलो वाट का लिथियम बैटरी पर 250000 रुपए में उपलब्ध कराया जा रहा है.

लिथियम बैटरी के फायदे

दोस्तों लीथियम बैटरी के कई फायदे हैं जैसे कि लीथियम बैटरियां हानिकारक गैसों का उत्सर्जन नहीं करती, ट्यूबलर बैटरी की अपेक्षा यह चार्जिंग में कम समय और कम बिजली की खपत करती हैं. आपकी लिथियम बैटरी महज़ 2 से 3 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है जबकि ट्यूबलर लेड एसिड बैटरी को चार्ज होने में लगभग 8 से 10 घंटे तक का समय लगता है.

लिथियम बैटरी का आकार और वजन काफी कम होता है ऐसे में इन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना बेहद आसान होता है, लिथियम बैटरी में आपको वाटर टॉप अप और मेंटेनेंस जैसी समस्याओं का सामना भी नहीं करना पड़ता.

सबसे सस्ती लिथियम बैटरी कितने रूपये में मिलेगी | लिथियम बैटरी कहां से खरीदें

अगर आप भी Suvastika एनर्जी की लीथियम बैटरी के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है या इन बैटरीयों को खरीदना चाहते हैं तो आप कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट https://suvastika.com पर Visit कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : - 

हर घर सोलर योजना | छोटे दुकानदारों और बच्चों को मिलेगी निशुल्क सोलर लाईट

Sand battery technology | सेंड बैटरी क्या है? | सैंड बैटरी कैसे काम करती है


आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी सोलर और तकनीक से जुडी नई जानकारी के लिए हमारे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ना ना भूले.

Post a Comment

और नया पुराने