Har ghar solar yojana | शुरू हुआ हर घर सोलर पैनल अभियान | सोलर लगाने के लिए कितना पैसा दे रही है सरकार, कहां करें आवेदन

दोस्तों जैसा कि आप जानते ही हैं कि इस समय नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से नित्य नए प्रयास किये जा रहे हैं इसी क्रम में, प्रत्येक छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने हेतु बड़े स्तर पर जागरूकता अभियान चलाने के साथ-साथ सरकार की ओर से हर घर सोलर अभियान शुरू किया गया है.

Har ghar solar yojana | हर घर सोलर योजना क्या है

दोस्तों इस योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक लोगों को सोलर पैनल लगाने हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है. हर घर सोलर योजना के अंतर्गत शहरों में जगह-जगह कैंप का आयोजन करके लोगों को सरकार द्वारा सोलर के लिए दिए जा रहे अनुदान के बारे में जानकारी दी जाएगी, और जो भी लोग सोलर लगवाने के इच्छुक होंगे उन्हें ऑन स्पॉट कैंप में ही आवेदन भी करवाया जाएगा.
Har ghar solar yojana


सोलर के लिए कितना पैसा दे रही है सरकार | सोलर पर कितनी सब्सिडी है

दोस्तों 3 किलोवाट तक की क्षमता के सोलर सिस्टम के लिए 14588 रुपए प्रति किलो वाट की दर से सरकार की ओर से अनुदान प्रदान किए जाता हैं. जी हां यदि आप 1 किलो वाट, 2 किलोवाट या 3 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवाते हैं तो आपको 14588 रुपए प्रति किलो वाट सरकार की ओर से दिए जाएंगे बाकी की राशि आपको स्वयं पहन करनी होगी.

3 किलोवाट से ऊपर के सोलर सिस्टम पर कितनी सब्सिडी है

यदि आप 3 किलो वाट से ऊपर यानी 4 किलो वाट से लेकर 10 किलो वाट तक का सोलर पावर प्लांट लगवाते हैं तो आपको पहले 3 किलो वाट के लिए 14588 रुपए प्रति किलो वाट और उसके बाद 7294 प्रति किलो वाट की सब्सिडी सरकार की ओर से प्रदान की जाएगी.

Har ghar solar yojana | सोलर कितनी बिजली बनाता है

सरकार की ओर से सब्सिडी पर इस सोलर पैनल को लगाने के बाद आप अपने बिजली के बिल में भारी बचत कर सकते हैं. आपको कितने किलो वाट का सोलर लगाना चाहिए यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका बिजली का मासिक खर्च कितना है. आप जितने यूनिट बिजली हर महीने खर्च करते हैं उसी हिसाब से आपको सोलर सिस्टम का चयन करना होगा.

दरअसल 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम प्रतिदिन आपको 4 से 5 यूनिट बिजली देता है, ऐसे में आप आसानी से कैलकुलेट कर सकते हैं कि आपके घर के लिए कितने किलो वाट का सोलर सिस्टम उपयोगी रहेगा.

1000 लोगों ने वाराणसी में हर घर सोलर योजना में कराया रजिस्ट्रेशन

उत्तर प्रदेश नेडा के वरिष्ठ परियोजना अधिकारी शशि कुमार गुप्ता ने मीडिया को बताया की सरकार की ओर से हर घर सोलर योजना के तहत सबसे पहले लखनऊ और वाराणसी में गली मोहल्ले में कैंप का आयोजन किया गया है, इसमें अकेले वाराणसी में 1000 से ज्यादा लोगों ने अपनी रुचि दिखाई और ऑनलाइन सोलर पैनल के लिए पंजीकरण करवाया है.

Har ghar solar yojana

ज्ञातव्य हो कि सरकार की ओर से वाराणसी शहर को सोलर सिटी के रूप में डेवलप किया जा रहा है, इसी क्रम में सरकार का लक्ष्य है कि शहर की कुल बिजली खपत की कम से कम 10 फीसदी जरूरत सोलर से पूरी की जाए. इसलिए लोगों को सोलर रूफटॉप सिस्टम के प्रति जागरूक करने के लिए घर-घर जाकर सोलर के बारे में बताया जा रहा है. साथ ही मोहल्ले में कैंप आयोजित कर मोहल्ले वालों को आमंत्रित किया जा रहा है और उन्हें सोलार  के बारे में विस्तार से जानकारी दी जा रही है.

यूपीनेडा के वरिष्ठ परियोजना प्रबंधक एसके गुप्ता ने बताया कि सौर ऊर्जा नीति के अंतर्गत राज्य सरकार की सब्सिडी ₹15000 प्रति किलो वाट और अधिकतम ₹30000 प्रति किलो वाट केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के अतिरिक्त उपलब्ध है.

Har ghar solar yojana | सोलर सब्सिडी कैसे मिलती है

दोस्तों केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की ओर से सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले नेशनल रूफटॉप पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होता है और उसके बाद अपने इच्छा अनुसार वेंडर यानी सोलर कंपनी से अपने घर पर सोलर सिस्टम का इंस्टालेशन करवाना होता है. कंपनी को पूरे सिस्टम का भुगतान करना होता है. इसके बाद सिस्टम की डिटेल और आवश्यक प्रपत्रों सहित नेशनल रूफ टॉप होटल पर जाकर जब आप आवेदन करते हैं तो आपके अकाउंट में सीधे सब्सिडी की धनराशि आ जाती है.

सोलर सब्सिडी के लिए कहां आवेदन करें

दोस्तों अगर आप भी अपने घर पर सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं और इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप हर घर सोलर योजना के अंतर्गत आयोजित किये जा रहे कैम्प में भी आवेदन कर सकते हैं, इसके साथ ही आप ऑनलाइन अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप के माध्यम से सोलर रूफटॉप पोर्टल (https://solarrooftop.gov.in/) पर जाकर भी पंजीकरण कर सकते हैं.

आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी सोलर और तकनीक से जुड़ी नई जानकारी और समाचारों के लिए हमारे साथ सोशल मीडिया पर अवश्य जुड़ें.

Post a Comment

और नया पुराने