Havells dual mode micro inverter | हैवेल्स ने लांच किया बिना बैटरी काम करने वाला सोलर इन्वर्टर | जब मन करें तो लगा सकते हैं बैटरी 

इलेक्ट्रिकल क्षेत्र की जानी-मानी कंपनी हैवेल्स इंडिया लिमिटेड ने ड्यूल मोड सोलर इनवर्टर (DMMI) लॉन्च किया है. यह इनवर्टर ऐसे लोगों के लिए परफेक्ट है जो कि अपने घर पर एक ऐसा सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं जो उन्हें ऑनग्रिड और ऑफग्रिड दोनों का फायदा दे सके.

Without battery solar inverter 

जी हां कंपनी द्वारा तैयार किए गए इन सोलर इनवर्टर में इस तरह की तकनीक का प्रयोग किया गया है, कि यह एक ओर आपको ऑनग्रिड सोलर इनवर्टर की तरह बिना बैटरी के दिन के दौरान सीधे सूर्य से बिजली बनाकर आपूर्ति देते हैं साथ ही अतिरिक्त बिजली उत्पादन होने पर उसे ग्रिड में फीड करने (यानी सरकार को बिजली बेचने) की क्षमता भी रखते हैं, इसके साथ ही इन इनवर्टर में आप बैटरी भी लगा सकते हैं.
Havells dual mode micro inverter

जाहिर सी बात है बैटरी होने के कारण बिजली जाने या फिर रात के दौरान भी यह आपको बैकअप देते रहते हैं.
हाल ही में उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में आयोजित किए गए रिन्यूएबल एनर्जी एक्सपो 2023 के दूसरे दिन कंपनी की ओर से इन सोलर इनवर्टरों को लांच किया गया.

हैवेल्स डुएल मोड इनवर्टर दो मॉडल में लॉन्च किया गया | Havells dual mode micro inverter

हैवेल्स इंडिया की ओर से तैयार किए गए इन सोलर इनवर्टरों को फिलहाल दो मॉडलों DMMI- 800 और DMMI-1600 में उपलब्ध कराया गया है. इन दोनों ही मॉडलों को एक्सपो में ग्राहकों और व्यापारियों के मध्य प्रदर्शित किया गया.

बिना बैटरी वाला सोलर इन्वर्टर | सबसे अच्छा सोलर इन्वर्टर

दरअसल इसकी कुछ ऐसी विशेषताएं जो कि इसे सबसे अच्छा सोलर इनवर्टर बनती हैं वह यह है कि यह दूसरे ऑनग्रिड इनवर्टरों की तरह बिजली जाने पर बंद नहीं होता, जैसा कि आप लोग जानते ही होंगे कि आमतौर पर बाजार में प्रचलित ऑनग्रिड इनवर्टर लाइट जाते ही काम करना बंद कर देते हैं भले ही धूप अच्छी खासी मिली हो. दरअसल ऑनग्रिड इनवर्टर को काम करने के लिए बिजली और सूर्य की रोशनी दोनों की ही आवश्यकता होती है. यदि दोनों में से कोई भी उपलब्ध नहीं है तो यह इनवर्टर काम नहीं करते.
लेकिन हैवेल्स का यह इनवर्टर बिजली जाने पर ऑफ ग्रिड सोलर इनवर्टर यानी बैटरी वाले सोलर इनवर्टर की तरह काम करता रहता है, इसके साथ ही सूर्य की रोशनी यानी धूप न होने की स्थिति में भी यह इसमें अटैच की गई बैटरी के माध्यम से भी आपको बैकअप प्रदान करता है.

Havells dual mode micro inverter | बैटरी और बिना बैटरी दोनों तरह से करता है काम

इन सोलर इनवर्टरों की विशेषता यह है कि इनमें आप बैटरी लगा भी सकते हैं और बिना बैटरी के भी इन्हें प्रयोग कर सकते हैं. ऐसे में यह आपको बैटरी लगाने या ना लगाने की पूरी स्वतंत्रता प्रदान करते हैं.

सोलर केबल पर होने वाले खर्च को भी बचते हैं

क्योंकि यह सोलर इनवर्टर बेहद कंपैक्ट साइज की है, हल्की हैं ऐसे में इन्हें सोलर पैनलों के पीछे स्ट्रक्चर में ही अटैच किया जा सकता है. यही कारण है कि इन सोलर इनवर्टर का प्रयोग करके आप डीसी सोलर केबल पर होने वाले खर्च को बचा सकते हैं. साथ ही डीसी वायर के कारण होने वाले इलेक्ट्रिकल लॉस को भी समाप्त कर सकते हैं.

मोबाइल और लैपटॉप पर भी देख सकते हैं परफॉर्मेंस

इन सोलर इनवर्टरों को आप वाई-फाई के द्वारा कनेक्ट करके अपने मोबाइल लैपटॉप या पीसी पर उनकी परफॉर्मेस को देख सकते हैं. यदि कोई भी एरर आता है इसकी सूचना भी आपको आसानी से मिल जाती है.

इन सोलर इनवर्टो को लॉन्च करते हुए गर्व है - हैवेल्स इंडिया के प्रेसिडेंट

हैवेल्स इंडिया के प्रेसिडेंट पराग भटनागर ने कहा की हैवेल्स के डुएल मॉड माइक्रो इनवर्टर बेहद आधुनिक तकनीक के इको फ्रेंडली सोलर इनवर्टर है. उन्होंने कहा कि कंपनी को इन इनवर्टरों को बाजार में लॉन्च करते हुए गर्व की अनुभूति हो रही है क्योंकि यह उपभोक्ताओं को अपनी इच्छा अनुसार सोलर एनर्जी का प्रयोग करने की पूरी स्वतंत्रता देंगे.

सभी सोलर पैनल के साथ कर सकते हैं उपयोग

हैवेल्स के इन इनवर्टरों को इस तरह डिजाइन किया गया है कि इनमें आप सभी प्रकार के सोलर पैनलों को आसानी से कनेक्ट कर सकेंगे. आप इसमें पॉलीक्रिस्टलाइन 335 वॉट से लेकर आधुनिक तकनीक के मोनो हाफ कट बाईफिशयल 550 वॉट या फिर इससे ऊपर के सोलर पैनल भी आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं.

Havells dual mode micro inverter price | हैवेल्स डुएल मोड माइक्रो इनवर्टर की कीमत

इनवर्टर की इतनी सारी खूबियां को जानने के बाद यदि आप इसे खरीदने का मन बना रहे हैं तो थोड़ा धैर्य रखिए. दरअसल सबसे बड़ा चैलेंज अब यही है कि कंपनी इनकी कीमत क्या रखती है. क्योंकि एक्सपो में कंपनी की ओर से इन्वर्टर को लॉन्च तो किया गया है लेकिन इनकी कीमत को लेकर कोई खुलासा नहीं किया गया है.
एक आम उपभोक्ता के रूप में यह इनवर्टर कितने सफल होते हैं यह इस पर ही निर्भर करेगा कि इनकी कीमत क्या होती है? अब देखना यह है की हैवेल्स इंडिया लिमिटेड द्वारा हर तरह से परफेक्ट बनाये गए इन सोलर इन्वर्टर की कीमत भी कितनी परफेक्ट रखी जाती है? और वह बाजार को कितना पसंद आती है?
अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो हमारे साथ सोशल मीडिया पर अवश्य जुड़े क्योंकि हम यहां सोलर और तकनीक से जुड़ी नई जानकारी लेकर आते रहते हैं.

 


गूगल न्यूज़ पर सोलर सम्बंधित जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें, और follow बटन को दबाएँ.

गूगल न्यूज़ पर हमें फालो करें

यह भी पढ़ें : - 

Main source of electricity in Dubai | दुबई में कोई नदी नहीं फिर भी कैसे बिजली बनाता है यह देश | क्या सोलर एनर्जी से चलता है पूरा देश 

Post a Comment

और नया पुराने