E dina waterlight | आधा लीटर पानी से 45 दिन तक जलती रहती है यह लाईट | स्टार्टअप कम्पनी ने तैयार की वाटर लाईट

तकनीक काफी तेजी से प्रगति कर रही है और वर्तमान में दूर दराज गावों में भी बिजली पहुंचाई जा रही है, लेकिन इसके बावजूद भी भारत ही नहीं दुनिया भर में कई ऐसे इलाके भी हैं जहां पर अभी भी बिजली की पहुंच नहीं हो पाई है. इन इलाकों में बिजली से चलने वाले बाकी उपकरणों की तो बात ही अलग है रोशनी के लिए भी लोग केरोसिन लैंप और कैंडल जैसी पुराने विकल्पों का ही उपयोग करने के लिए मजबूर है.

पानी से जलने वाली लाईट

जाहिर सी बात है रात होते ही इन इलाकों में रहने वाले लोगों की जिंदगी अंधेरे में डूब जाती है, ना तो बच्चे कायदे से पढ़ाई कर पाते हैं और ना ही महिलाएं खाना बनाने जैसे घरेलू काम को अंधेरे में अच्छी तरह से कर पाती हैं. ऐसे इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए रोशनी की किरण लेकर आई है एक स्टार्टअप कंपनी. इस कंपनी ने एक ऐसा प्रोडक्ट बनाया है जो कि बिना बिजली सिर्फ पानी की मदद से रोशनी करता है.

E dina waterlight in india

जी हां इस स्टार्टअप इस द्वारा तैयार की गई वाटर लैंप आधा लीटर समुद्र के पानी से 45 दिनों तक जलती रहती है. सिर्फ आधा लीटर समुद्र का पानी इस पोर्टेबल लाइट में डालकर आप 45 दिनों तक बिना रुके अपने घर में रोशनी कर सकते हैं. कंपनी का कहना है कि इमरजेंसी के दौरान आप इसमें समुद्री पानी की जगह यूरिन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, हालांकि यह विकल्प सिर्फ इमरजेंसी में ही प्रयोग करना चाहिए. 

कैसे काम करती है वाटर लाइट

दोस्तों कोलंबिया की कंपनी EDina की ओर से बनाई गई यह पोर्टेबल सोलर लैंप आयनीकरण नामक एक रासायनिक प्रक्रिया के माध्यम से काम करती है. अगर आप नहीं जानते तो आपको बता दें कि जब समुद्री पानी को इलेक्ट्रोलाइट्स डिवाइस के अंदर मैग्नीशियम के संपर्क में लाया जाता है तो इसमें रिएक्शन होता है और यह एक मिनी पावर जनरेटर के रूप में कार्य करने लगता है.

स्मार्टफोन जैसे डिवाइस भी हो सकते हैं चार्ज

इससे इतनी एनर्जी उत्पन्न होती है जिससे वाटर लाइट की बैटरी चार्ज हो जाती है साथ ही वह प्रकाश फ़ैलाने लगती है इतना ही नहीं इस रिएक्शन के माध्यम से इतनी बिजली बन जाती है जिससे आप अपने स्मार्टफोन को भी आसानी से चार्ज कर सकते हैं.

3 साल तक नहीं होती खराब

कोलंबिया की स्टार्टअप कम्पनी द्वारा तैयार यह वाटर लाइट 5600 घंटे तक आसानी से काम कर सकती है यानी यदि आप इसे 6 से लेकर 8 घंटे तक प्रतिदिन जलाते हैं तो यह 3 साल तक आसानी से चलती रहती है

वाटर लाइट कहां मिलेगी | Where to buy e-dina waterlight

यदि आप भी Edina की इस वाटर लाइट के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.edinaenergy.com पर विजिट कर सकते हैं.

आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी सोलर और तकनीक से जुडी नई जानकारी के लिए हमारे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ना ना भूले.

Post a Comment

और नया पुराने