सोलर के महाकुंभ कहे जाने वाले रिन्यूएबल एनर्जी इंडिया एक्सपो 2023 का आज अंतिम दिन है. सोलर इंडस्ट्री से जुड़े हुए भारत के सभी प्रदेशों के लोग यहां पर विजिट कर रहे हैं और सोलर एनर्जी के क्षेत्र में हो रहे नए-नए इन्नोवेशंस का जायजा ले रहे हैं.

इस एक्सपो में हैवेल्स, गोल्डी सोलर, लूम सोलर, विक्रम सोलर, अदानी आदि कई कंपनियों ने अपने नए उत्पादों की लॉन्चिंग भी की है. 

बैटरी और बिना बैटरी दोनों ही तरह से काम करेंगे हेवेल्स के सोलर इन्वर्टर

हैवेल्स का हाइब्रिड माइक्रो सोलर इन्वर्टर रिन्यूएबल एनर्जी इंडिया एक्सपो 2023 में काफी चर्चा बटोर रहा है. दरअसल कंपनी का दावा है कि उसकी यह माइक्रो इनवर्टर ऑन ग्रिड और ऑफ ग्रिड दोनों खूबियों वाले हैं.
महज 750 वॉट से लेकर 3 किलो वाट तक की क्षमता में तैयार किए गए यह माइक्रो हाइब्रिड इनवर्टर बैटरी और बिना बैटरी दोनों ही तरीके से कम कर सकते हैं. इतना ही नहीं इन इनवर्टरों में ग्रिड एक्सपोर्ट की सुविधा भी दी गई है जिसके माध्यम से आप अतिरिक्त बिजली ग्रिड को भी बेच सकते हैं.

इन इनवर्टर्स की कीमत क्या होगी इस बारे में जानकारी देते हुए हैवेल्स के प्रतिनिधियों ने बताया कि फिलहाल कंपनी की ओर से इस माइक्रो हाइब्रिड इनवर्टर की यहां पर अभी ऑफिशियल लांचिंग की गई है बाजार में इनवर्टर को पहुंचने में अभी एक दो महीने का समय लग सकता है इसके बाद ही कंपनी इसकी कीमत को लेकर खुलासा कर पाएगी.
लेकिन हैवेल्स का दावा है कि बाजार में उपलब्ध दूसरे बहुराष्ट्रीय ब्रांडों की तुलना में उनका यह इनवर्टर काफी सस्ता रहेगा.

2030 तक भारत बनेगा नवीकरणीय ऊर्जा का ग्लोबल हब

इस अवसर पर रिन्यूएबल एनर्जी इंडिया एक्सपो 2023 की आयोजक कंपनी इनफोर्मा मार्केट इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर योगेश मुद्रास ने बताया कि यह एक्सपो रिन्यूएबल एनर्जी की क्षमता दर्शाने का एक वैश्विक मंच है, भारत वर्ष 2030 तक दुनिया का चौथा सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादक देश बनने जा रहा है.

इस एक्सपो के माध्यम से न केवल स्थापित कंपनियों को बल्कि सोलर के क्षेत्र में स्टार्टअप को भी अपनी क्षमता और उत्पादों को वैश्विक ग्राहकों के सामने प्रदर्शित करने का मौका मिलता है.

लूम सोलर ने भी बताई अपने उत्पादों की खूबियां

लूम सोलर की मार्केटिंग हेड निशी चंद्रा ने बताया कि उनकी कंपनी की ओर से विशेष तकनीक वाले सोलर पैनल लॉन्च किए गए हैं, इन सोलर पैनल में इनबिल्ट माइक्रो इनवर्टर लगा हुआ है जिससे आप सीधे सोलर पैनल लगाकर बिजली का उत्पादन कर सकते हैं. आपको अलग से किसी और सेटअप की आवश्यकता नहीं होगी.
निशी चंद्रा ने बताया कि उनकी कंपनी की ओर से सोलर को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन केम्पेन चलाया जा रहा है.

सोलर एक्सपो का आज आखिरी दिन

फिलहाल यहां पर सोलर की क्षेत्र की कई और कंपनियां है जिनके अलग-अलग उत्पाद यहां पर प्रदर्शित किए गए हैं उनके बारे में भी जानकारी आपको हमारी वेबसाईट पर नियमित दी जाती रहेगी, साथ ही अगर आप भी इस एक्स्पों में विकसित करना चाहते हैं तो आज इसका आखिरी दिन है आप इस एक्स्पो में विजिट अवश्य करें.
रिन्यूएबल एनर्जी इंडिया एक्सपो में कैसे पहुंचे इसकी लोकेशन क्या है इस बारे में अगर जानना चाहते हैं तो हमारी यह पोस्ट अवश्य देखें.

solar expo 2023 Noida | शुरू हुआ सोलर का महाकुंभ | रिन्यूएबल एनर्जी इंडिया एक्सपो 2023 का भव्य शुभारंभ

Post a Comment

और नया पुराने