सस्ते होंगे सोलर पैनल | अदानी ने लगाई भारत की सबसे बड़ी सोलर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट | 13000 लोगों को मिलेगा रोजगार

सोलर एनर्जी का क्षेत्र काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है, भारत के अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की सोलर एनर्जी के क्षेत्र में एंट्री करने के बाद अब अदानी ग्रुप ने भी सोलर एनर्जी में कुछ बड़ा करने का ऐलान किया है. ज्ञातव्य हो कि अदानी ग्रुप पहले से ही सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में सक्रिय है और अभी तक साथ गीगावॉट से अधिक की सोलर माड्यूल बेच चुका है.

2016 से सोलर मैन्युफैक्चरिंग में सक्रिय है अदानी सोलर

दरअसल अदानी ग्रुप ने सोलर सेक्टर में वर्ष 2016 में प्रवेश किया था. उस समय कंपनी 1.2 गीगावॉट सेल और मॉड्यूल की मैन्युफैक्चरिंग करती थी. कंपनी ने अपनी आक्रामक मार्केटिंग रणनीति के बल पर महज़ 6 वर्षों में अपनी क्षमता को तीन गुना बढ़ा लिया है इस समय अदानी सोलर मैन्युफैक्चरिंग की क्षमता चार गीगा वाट सोलर माड्यूल और चार गीगा वाट सोलर सेल की हो चुकी है.

अब कंपनी का लक्ष्य गुजरात की मुंद्रा में 10 गीगा वाट क्षमता की सोलर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को जल्दी शुरू करना है. माना जा रहा है कि यूनिट के शुरू होने के बाद कंपनियों के बीच में प्राइस वार शुरू होने पर सोलर पैनल की कीमतों में कमी आएगी और उपभोक्ताओं की बल्ले बल्ले होगी.

13 हज़ार लोगों को मिलेगा रोजगार

विशेषज्ञों का मानना है कि अडानी की सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का विस्तार होने के बाद कम से कम 13000 लोगों को रोजगार प्राप्त होगा.

भारत ही नहीं विदेशों से भी अदानी को मिल रही बड़े ऑर्डर

अदानी सोलर की इस दिनदूनी रात चौगुनी तरक्की के पीछे उन्हें मिल रहे काफी बड़े ऑर्डर्स हैं. दरअसल अदानी ग्रुप की सोलर कंपनियों को भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर के देशों से सोलर पैनल्स के बड़े आर्डर मिल रहे हैं.
कंपनी को पिछले 15 महीना के समय में ही 3000 मेगावाट से अधिक क्षमता के निर्यात ऑर्डर प्राप्त हुए हैं. वहीं अदानी सोलर ने बार्कलेज और दायची बैंक से 39.4 करोड़ का निवेश भी जुटाया है.

 


गूगल न्यूज़ पर सोलर सम्बंधित जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें, और follow बटन को दबाएँ.

गूगल न्यूज़ पर हमें फालो करें

यह भी पढ़ें : - 

Main source of electricity in Dubai | दुबई में कोई नदी नहीं फिर भी कैसे बिजली बनाता है यह देश | क्या सोलर एनर्जी से चलता है पूरा देश 

Post a Comment

और नया पुराने